आस्ट्रेलिया ले जाने के नाम पर शादी करवा ठगे लाखों

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 Sep, 2017 09:52 AM

fraud case

एक युवक से शादी कर उसे आस्ट्रेलिया ले जाने का झांसा देकर उससे 17.75 लाख रुपए की रकम ठगने के आरोप में थाना सिटी की पुलिस ने मां.....

कपूरथला (भूषण): एक युवक से शादी कर उसे आस्ट्रेलिया ले जाने का झांसा देकर उससे 17.75 लाख रुपए की रकम ठगने के आरोप में थाना सिटी की पुलिस ने मां-बेटी के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है जिनकी फिलहाल गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। 

शिकायतकर्ता को दिया था आस्ट्रेलिया की पी.आर. का झांसा
एस.एस.पी. कपूरथला संदीप शर्मा को दी शिकायत में गुरपिंद्र सिंह पुत्र अमरीक सिंह निवासी गांव लक्खन के पड्डा ने बताया कि उसके पिता को गांव कोहाला में राज कौर पत्नी मेहर सिंह निवासी गांव शतुराना जिला पटियाला मिली थी जिसने उसे बताया था कि वह उसके बेटे को पी.आर. के आधार पर आस्टे्रलिया भेज सकती है जिसके लिए 22 लाख रुपए लगेंगे। उसके पिता ने सितम्बर 2013 में 5 लाख रुपए तथा पासपोर्ट उसे दे दिया था।

उक्त महिला फिर उसके घर आई तथा बताया कि उसका वीजा जल्द आने वाला है, इसलिए उसे 10 लाख रुपए चाहिएं जिस पर उसके परिवार वालों ने 13 दिसम्बर 2013 को 10 लाख रुपए दे दिए। राज कौर ने उन्हें झांसा दिया कि उनका वीजा एक सप्ताह में आ जाएगा लेकिन जब एक सप्ताह बीतने पर भी वीजा नहीं आया तो उन्होंने उससे सम्पर्क किया जिस पर उसने बताया कि उनकी थाना सुभानपुर में इंक्वायरी आई है तथा पुलिस इंक्वायरी के बाद ही वीजा आएगा। उन्होंने थाना सुभानपुर जाकर पता किया तो वहां कोई इंक्वायरी न आने का खुलासा हुआ जिस पर उन्होंने राज कौर से अपनी रकम वापस मांगी। 

आस्ट्रेलिया रहती लड़की से शादी करवा कर गहने भी ठगे
राज कौर ने उन्हें बताया कि उसका वीजा नहीं लग पाया है, इसलिए वह अब अपनी लड़की कंवलजीत कौर को आस्ट्रेलिया से बुलाकर उसकी शादी उसके साथ करवा देगी। उसने कंवलजीत कौर को बुलाकर उसकी गुरुद्वारा साहिब में शादी करवा दी तथा बाद में कपूरथला तहसील में आकर उन दोनों की शादी रजिस्टर्ड करवा दी। इस दौरान राज कौर व उसकी बेटी ने उनसे 2.75 लाख रुपए की और नकदी तथा 5 लाख रुपए के जेवर ले लिए।

इस दौरान कंवलजीत कौर आस्ट्रेलिया चली गई व उसने उसका वीजा अप्लाई नहीं किया। इस तरह मां-बेटी ने 17.75 लाख की नकदी तथा 5 लाख रुपए का सोना हड़प लिया तथा अब नकदी व जेवर वापसी के लिए टालमटोल किया जा रहा है। 

क्या हुई पुलिस कार्रवाई
एस.एस.पी. कपूरथला ने मामले को गंभीरता से लेते हुए डी.एस.पी. सब-डिवीजन गुरमीत सिंह को जांच के आदेश दिए जिसके बाद आरोपी महिला राज कौर तथा उसकी बेटी कंवलजीत कौर के खिलाफ सभी आरोप सही पाए गए जिस आधार पर उक्त दोनों के खिलाफ थाना सिटी कपूरथला में मामला दर्ज कर लिया गया व दोनों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस के प्रयास जारी हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!