विदेशी एयरलाइनों को अमृतसर आने की इजाजत दी जाए: FAI

Edited By Vaneet,Updated: 11 Jul, 2019 05:49 PM

foreign airlines should be allowed to come to amritsar fai

फ्लाई अमृतसर इनिशिएटिव (एफएआई) ने नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मांग की है कि श्री ...

अमृतसर: फ्लाई अमृतसर इनिशिएटिव (एफएआई) ने नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मांग की है कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व उत्सव के मद्देनजर विदेशी एयरलाइनों को अमृतसर आने की इजाजत दी जाए। 

फ्लाई अमृतसर इनिशिएटिव के ग्लोबल कन्वीनर समीप सिंह गुमटाला ने गुरुवार को पुरी को पत्र लिखकर श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अमृतसर से विदेशों के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने के अलावा अन्य घरेलू उड़ानों की संख्या बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि अमृतसर एक महत्वपूर्ण स्थान है लेकिन विदेशी हवाई कंपनियां जैसे यूएई, ओमान, बहरीन, कुवैत, तुर्की, जर्मनी आदि देशों के साथ द्विपक्षीय हवाई समझौते न होने के कारण इन देशों से अमृतसर के लिए उड़ानें शुरू नहीं हो रही हैं। यह द्विपक्षीय समझौते खास हवाई अड्डों के लिए हैं जिनमें अमृतसर शामिल नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर केन्द्र सरकार इन एयरलाइनों के साथ अमृतसर के लिए द्विपक्षीय समझौते कर ले तो इनकी उड़ानें तत्काल शुरू हो सकती हैं। 

गुमटाला ने बताया कि उन्हें कई एयरलाइनों के लिखित पत्र प्राप्त हुए हैं जिनमें कहा गया है कि वह अमृतसर के लिए उड़ानें भरने को तैयार हैं लेकिन इस में द्विपक्षीय समझौते रुकावट बने हुए हैं। सिंगापुर, थाईलैंड, मलेशिया आदि एशियन देशों को द्विपक्षीय समझौतों के कारण अमृतसर से उड़ानें चलाने की आज्ञा है। यही कारण है कि अमृतसर से सकूट, मलिंडो, एयर एशिया एक्स बहुत कामयाबी के साथ उड़ानें भर रही हैं। इन उड़ानें से यह भी सिद्ध होता है कि अमृतसर से सैलानियों के अलावा विदेशों में बड़ी संख्या में पंजाबी रहते हैं जो कि अमृतसर के लिए सीधी उड़ानें लेना चाहते हैं। अगर अरब देशों के इलावा यूरोप और अमेरिका, कनाडा के लिए अमृतसर से सीधी उड़ानें शुरू हो जाएं तो पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर का कार्गो बड़ी मात्रा में जा सकता है जिसके साथ किसानों और व्यापारियों को बड़ा लाभ हो सकता है। 

अमृतसर विकास मंच के प्रधान मनमोहन सिंह बराड़ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मांग की है कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को देखते हुए जहां विदेशी एयरलाइनों को अमृतसर आने की आज्ञा दे, वहीं एयर इंडिया की इंग्लैंड, कनाडा, अमेरिका, जर्मन, इटली आदि देशों को एयरइंडिया की जाती उड़ानों को बरास्ता अमृतसर कर दे तो इसके साथ बड़ी संख्या में यात्री सीधे अमृतसर आकर जहां श्री हरिमन्दर साहिब के दर्शन कर सकते हैं, वहीं सुल्तानपुर लोधी, करतारपुर और डेरा बाबा नानक गुरुद्वारों के दर्शन भी कर सकते हैं। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!