प्लेटफार्म-1 की एक्सटैंशन का काम फिर शुरू

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Jul, 2017 08:19 AM

extension of platform 1 extension begins again

शहर के रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एक्सटैंशन का काम फिर से शुरू हो गया है। करीब 2 महीने काम बंद रहने के बाद अब ठेकेदार ने काम शुरू कर दिया है। इसके लिए सबसे पहले रानी साइङ्क्षडग रेल लाइन निकाली गई है।

पटियाला (प्रतिभा) : शहर के रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एक्सटैंशन का काम फिर से शुरू हो गया है। करीब 2 महीने काम बंद रहने के बाद अब ठेकेदार ने काम शुरू कर दिया है। इसके लिए सबसे पहले रानी साइङ्क्षडग रेल लाइन निकाली गई है। 
जोकि सालों पहले सबसे अहम रेल लाइन हुआ करती थी क्योंकि इस लाइन पर उस ट्रेन को खड़ा किया जाता था, जिसे दिल्ली जाने वाली ट्रेन के साथ जोडऩा होता था। इसे रानी साइङ्क्षडग रेल लाइन कहा जाता था। अब करीब 35 सालों से यह लाइन इसी तरह से यहां स्थापित थी, जिसे अब उखाड़ दिया गया है।

गौरतलब है कि रेलवे अथारिटी से प्लेटफार्म-1 की 200 मीटर एक्सटैंशन का प्रपोजल मंजूर हुआ है और इसे लेकर पिछले दिनों काम भी शुरू हो गया था। हालांकि डबल लाइन प्रोजैक्ट के चलते कंफ्यूजन हुई थी कि प्लेटफार्म-1 का काम भी इसी प्रोजैक्ट में होगा। इस वजह से संबंधित ठेकेदार ने प्लेटफार्म 1-ए का काम पहले शुरू कर दिया था। जोकि कमीशन ऑफ रेलवे सेफ्टी की क्लीयरैंस न मिलने की वजह से रोक दिया गया। अब ठेकेदार को क्लीयरैंस मिल गई है तो काम फिर से शुरू हो गया है। इस बार प्लेटफार्म-1 और 1 ए दोनों का काम शुरू हुआ है और दोनों को एक ही कर दिया जाएगा।

24-27 कोचिज वाली ट्रेन आसानी से खड़ी हो सकेगी
इस समय प्लेटफार्म 500 मीटर लंबा है। 200 मीटर एक्सटैंशन के बाद यह 700 मीटर हो जाएगा और उसके बाद यहां 24-27 कोचिज वाली ट्रेन आसानी से खड़ी हो सकेगी। हालांकि अभी तक 17 कोच वाली ट्रेन के भी दो से तीन डिब्बे प्लेटफार्म से बाहर खड़े होते थे। इस वजह से पैसेंजर्स को उतरने और चढऩे में भी काफी परेशानी होती थी। लेकिन अब यह दिक्कत भी दूर हो जाएगी।

2 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा प्लेटफार्म
प्लेटफार्म बनने का काम काफी जोर-शोर से शुरू हो चुका है। जानकारी के मुताबिक 2 महीने में प्लेटफार्म बनकर तैयार हो जाएगा। इसके साथ ही स्टेशन मास्टर का रूम भी यहीं बनेगा। साथ ही सिग्नल एंड टैलीकॉम बिल्डिंग भी यहीं बनाई जाएगी। इसके अलावा प्लेटफार्म-2 और 3 का काम डबल लाइन के तहत ही होगा। इन प्लेटफार्मों को पूरी तरह से तोड़कर नए सिरे से बनाया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!