पंजाब के इस जिले में जनवरी माह में वैक्सीन आने की उम्मीद, कोरोना योद्धा को मिलेगी पहले

Edited By Vatika,Updated: 12 Dec, 2020 10:09 AM

expect to get vaccine in this district of punjab in january

कोरोना वायरस महामारी की दहशत में जी रहे अमृतसर निवासियों के लिए एक अच्छी खबर है।

अमृतसर(दलजीत): कोरोना वायरस महामारी की दहशत में जी रहे अमृतसर निवासियों के लिए एक अच्छी खबर है। जिले में जल्द ही कोरोना महामारी से बचाने के लिए वैक्सीन आने की उम्मीद जताई जा रही है। जनवरी माह के पहले सप्ताह में वैक्सीन आ सकती है, सबसे पहले यह वैक्सीन कोरोना महामारी को लेकर आमजन के बीच रहकर काम कर रहे 12,000 सेे अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगाई जाएगी। विभाग द्वारा इस संबंध में अभी से ही दिन रात तैयारियां की जा रही हैं।
PunjabKesari
सिविल सर्जन डा. रविंद्र सिंह सेठी ने बताया कि कोरोना वायरस की वैक्सीन को ले सेहत विभाग द्वारा पूरी मेहनत से तैयारी की जा रही वैक्सीन को रखने के लिए कोल्ड स्टोर बनाए जा रहे हैं। वैक्सीन की कोल्ड चेन को बरकरार रखना बेहद जरूरी है। सेहत विभाग इस मामले को पूरे ध्यान से कर रहा है। डा. सेठी ने स्पष्ट किया कि वैक्सीन कब आएगी इसके बारे में अभी कोई स्थिति स्पष्ट नहीं है।

PunjabKesari

विभाग दिन रात कर रहा है इस संबंधी तैयारियां
बताने योग्य है कि स्वास्थ्य विभाग को उम्मीद है कि जनवरी माह के पहले सप्ताह तक कोरोना की वैक्सीन जिले में आ जाएगी। जिसके बाद कोरोना वैक्सीन कर्मचारियों को देनी शुरू कर दी जाएगी। इस संबंधी तैयारी भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही है तथा लगातार विभाग के सचिव भी राज्य के सभी सिविल सर्जनोंं से इस सबंध मेंं वीडियो कांफ्रैंस के जरिए दिशा निर्देश जारी कर रहे हैं। 

जहां कर्मचारी तैनात, वहीं उपलब्ध होगी वैक्सीन
सिविल सर्जन डा. रविंद्र सिंह सेठी ने बताया कि जिले में कोरोना महामारी से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन जनवरी माह तक आने की उम्मीद है। जनवरी महीने से यह वैक्सीन कर्मचारियों के पास पहुंच जाएगी।जिले के विभिन्न क्षेत्र में तैनात कर्मचारियों के पास ही कोरोना वैक्सीन पहुंचेगी। कोरोना वैक्सीन के आने के बाद सबसे पहले ट्रायल भी होगा। ट्रायल दौरान अगर किसी को वैक्सीन रिएक्शन करती है तो उसके तत्काल इलाज के लिए भी व्यवस्था होगी। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीन के लिए स्टोर रूम बना लिया है। साथ ही वैक्सीन सप्लाई के लिए सभी प्रबंध पहले से ही कर लिए हैं ताकि बाद में किसी तरह की देरी न हो। फिलहाल उक्त वैक्सीन का ट्रायल किससे किया जाएगा, अभी स्पष्ट नहीं है। पहले चरण में सरकारी और निजी अस्पतालों के डाक्टर, स्टाफ नर्स, आप्रेशन थियेटर कर्मचारी, लैब टैक्नीशियन, नगर निगम में तैनात कर्मचारियों के अलावा फ्रंट लाइन में काम करने अन्य लोगों को वैक्सीन के लिए शामिल किया गया है। जिला और ब्लाक स्तर पर टास्क फोर्स की टीमें बनाई जाएंगी।

कोरोना काल में ड्यूटी स्टाफ की जानकारी भेजी
पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जिले से कोरोना ड्यूटी और आमजन के बीच रहने वाले स्वास्थ्य विभाग के साथ महिला एवं बाल विकास के कर्मचारियों की जानकारी मांगी थी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से अब-तक करीब 12,000 से अधिक सरकार व प्राइवेट कर्मचारियों का प्रोफार्मा बनाकर कर्मचारी का नाम, पता, ड्यूटी स्थल के साथ आधार नंबर सूची में भरकर सरकार व चंडीगढ़ विभाग के पास भेजा गया है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!