31 से होंगी इस यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं, ऑनलाइन या ऑफलाइन Exams पर फैसला आना बाकी

Edited By Tania pathak,Updated: 13 Mar, 2021 10:53 AM

examination of this university to be held from 31

पंजाब को हायर एजुकेशन प्रदान कर रही यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 31 मार्च से शुरू हो रही हैं परंतु...

पटियाला (राजेश पंजौला): पंजाब के मालवा इलाके को हायर एजुकेशन प्रदान कर रही पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला की परीक्षाएं 31 मार्च से शुरू हो रही हैं परंतु अभी तक डेटशीट जारी नहीं हुई। सूत्रों के अनुसार यूनिवर्सिटी अथॉरिटी यह फैसला नहीं ले रही कि परीक्षाएं ऑनलाइन ली जाएं या ऑफलाइन। पिछले कुछ दिनों से कोविड केस बढऩे के कारण पंजाब सरकार ने काफी सख्ती कर दी है। पटियाला सहित कई जिलों में रात का कर्फ्यू लागू हो चुका है, जबकि मास्क न पहनने वालों के चालान काटने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। होटलों और मैरिज पैलेसों में होने वाली पार्टियों की संख्या भी सीमित कर दी गई है। 

सूत्रों के अनुसार पंजाबी यूनिवर्सिटी एल.एल.बी सहित सभी दूसरी परीक्षाएं ऑफलाइन लेना चाहती है परंतु एकदम कोरोना केस बढऩे के कारण अब यूनिवर्सिटी ने अपने फैसले से पीछे हटना शुरू कर दिया है। परीक्षाएं शुरू होने में बहुत कम समय रह गया है परंतु अभी तक न तो डेटशीट जारी हो सकी है और न ही परीक्षाएं किस तरह ली जाएं, के बारे कोई फैसला लिया जा सका है। इससे पहले पंजाबी यूनिवर्सिटी ने सभी परीक्षाएं ऑनलाइन ही ली हैं, जिस कारण यूनिवर्सिटी और अधिकतर अध्यापकों की मांग है कि कोविड केस बढऩे के कारण फिलहाल ऑनलाइन परीक्षाएं ली जाएं क्योंकि पंजाबी यूनिवॢसटी के अंडर 350 से अधिक कॉलेज हैं, जिनमें लाखों यूनिवर्सिटी ने परीक्षाएं देनी हैं। कोविड केस बढऩे के कारण यूनिवर्सिटी के लिए ऑफलाइन परीक्षाएं मैनेज करना बेहद मुश्किल है। 

अधिकतर विभागों के प्रमुख और कॉलेजों के प्रिंसिपल भी चाहते हैं कि परीक्षाएं ऑनलाइन ही ली जाएं। 3 दिन पहले ही पंजाबी यूनिवर्सिटी के लॉ विभाग में एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव आ गया था, जिस कारण विभाग को बंद रखना पड़ा। 

पंजाब सरकार ने अगले आदेशों तक कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूलों को बंद करने के हुक्म जारी किए हैं, इसी कारण अध्यापक, विद्यार्थी यही मांग कर रहे हैं कि यूनिवर्सिटी विद्यार्थियों की सेहत को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन परीक्षाएं ले जिससे किसी भी तरह के कोरोना के कहर से बचा जा सके। 

जल्दी ही फैसला ले लेंगे : प्रोफैसर इंचार्ज परीक्षाएं
पंजाबी यूनिवर्सिटी के एग्जामीनेशन विभाग के प्रोफैसर इंचार्ज डा. जसवीरइंद्र सिंह खट्टड़ के साथ बातचीत करने पर उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी के पास अभी 20-22 दिन हैं, लिहाजा जल्दी ही परीक्षाओं का फैसला ले लिया जाएगा। इस संबंधी यूनिवर्सिटी अथॉरिटी की बैठकों का सिलसिला जारी है। उन्होंने कहा कि पहले यूनिवॢसटी का विचार था कि ऑफलाइन परीक्षाएं ले ली जाएं परंतु पिछले कुछ दिनों से हालात काफी बदल गए हैं। ऐसे में परीक्षाएं ऑनलाइन लेनी हैं या ऑफलाइन इस बारे यूनिवर्सिटी अथॉरिटी जल्दी फैसला लेगी। उन्होंने कहा कि फैसला हालातों को देख कर लिया जाएगा। जिससे विद्यार्थियों का हर पक्ष से ध्यान रखा जा सके। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!