GPS के जरिए पोलिंग पार्टियों की मूवमैंट पर नजर रखेगा चुनाव आयोग

Edited By swetha,Updated: 15 May, 2019 08:47 AM

election commission to monitor movement of parties through gps

लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब में 19 मई को होने जा रही वोटिंग के दौरान सुरक्षा व पारदर्शिता के नाम पर चुनाव आयोग ने जिस तरह सभी पोलिंग बूथ पर लाइव वीडियो रिकार्डिंग करने का फैसला किया है, उसी तरह पोलिंग पार्टियों की मूवमैंट की मॉनीटरिंग करने के लिए...

लुधियाना(हितेश):लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब में 19 मई को होने जा रही वोटिंग के दौरान सुरक्षा व पारदर्शिता के नाम पर चुनाव आयोग ने जिस तरह सभी पोलिंग बूथ पर लाइव वीडियो रिकार्डिंग करने का फैसला किया है, उसी तरह पोलिंग पार्टियों की मूवमैंट की मॉनीटरिंग करने के लिए जी.पी.एस. की मदद ली जाएगी। जानकारी के मुताबिक पोलिंग पार्टियों को बूथ तक लाने ले जाने वाले वाहनों के अलावा चुनावी प्रक्रिया में लगी सभी गाडियों में जी.पी.एस. सिस्टम लगाया जा रहा है, जिससे वाहनों की लोकेशन पर नजर रखी जा सकती है। इसके अलावा यह भी पता चल जाएगा कि ई.वी.एम. व अन्य मैटीरियल लेकर जा रही पोलिंग पार्टी रास्ते में कहीं रुकी तो नहीं और अपने निर्धारित प्वाइंट पर समय से पहुंच गई हैं। अगर ऐसा न हुआ तो अधिकारियों द्वारा उस टीम से तुरंत जवाबतलबी की जा सकती है।  

PunjabKesari
स्टेट व डिस्ट्रिक्ट हैड क्वार्टर में बनेगा कंट्रोल रूम
जी.पी.एस. सिस्टम को मॉनीटरिंग करने के लिए स्टेट इलैक्शन कमिश्नर व डिस्ट्रिक्ट हैड क्वार्टर में डिप्टी कमिश्नर ऑफिस में कंट्रोल रूम बनेगा, जहां से नजर रखने के लिए स्टाफ  की ड्यूटी लगाई गई है।

महिला स्टाफ  के रात को पोलिंग स्टेशनों पर रुकने की पाबंदी
चुनाव आयोग ने रात को महिला स्टाफ के पोलिंग स्टेशनों पर रुकने की पाबंदी लगा दी है। यह महिला स्टाफ  चुनाव के एक दिन पहले शाम को रिटर्निंग अफसर से मैटीरियल रिलीज कराकर उसे पोलिंग बूथ पर दूसरे मुलाजिमों के हवाले करने के बाद वहां से जा सकती है, लेकिन उन्हें चुनाव के दिन सुबह 5.30 बजे पोलिंग बूथ पर पहुंचना होगा।

PunjabKesari

रातों-रात स्ट्रांग रूम में पहुंचानी होंगी ई.वी.एम्स
चुनाव आयोग द्वारा सभी ई.वी.एम्स की टैस्टिंग के बाद उन्हें स्ट्रांग रूम में रखा गया है, लेकिन उन मशीनों को पोलिंग पार्टिंयों के बीच बांटने का काम रिटर्निंग अफसर वाइस बनाए गए सैंटरों पर होगा। यहीं पर वोटिंग के बाद ई.वी.एम्स को रिसीव किया जाएगा। इस प्रक्रिया में भले ही कितनी देर क्यों न हो जाए लेकिन ई.वी.एम्स रातों-रात स्ट्रांग रूम में पहुंचानी होंगी।

टैस्टिंग के दौरान खराब मिली ई.वी.एम्स के लिए दूसरे राज्यों में भेजी डिमांड
चुनाव आयोग द्वारा रिटर्निंग अधिकारियों को भेजी जाने वाली ई.वी.एम्स की पहले टैस्टिंग की जाती है। इस दौरान कई मशीनें खराब निकल रही हैं, जिन मशीनों की कमी पूरी करने के लिए जिला प्रशासन ने चुनाव आयोग के पास डिमांड भेजी गई है। अब जिन राज्यों में चुनाव हो चुके हैं वहां से अतिरिक्त मशीनरी मंगवाकर पंजाब में भेजी जाएगी।

PunjabKesari

फौजियों की होगी ऑनलाइन वोटिंग 
चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के दौरान ड्यूटी पर तैनात सरकारी व प्राइवेट मुलाजिमों को बैलेट वोटिंग की सुविधा दी गई है, जिन वोटों की 23 मई को ई.वी.एम. को खोलने से पहले गिनती की जाएगी। मगर फौजियों की ऑनलाइन वोटिंग होगी, जिनको वोटर कार्ड नंबर के साथ फॉर्म भरने पर पोस्टल बैलेट पेपर रिलीज कर दिया गया है उसमें वोट करके फौजियों द्वारा अपने कमांडिंग अफसर के हवाले कर दी जाएगी। जिस डिटेल को फौज का वह अधिकारी ऑनलाइन सिस्टम के जरिए रिटॄनग अफसर को ऑनलाइन ट्रांसफर कर देगा, जिसे 23 मई को अधिकृत अफसर द्वारा पासवर्ड लगाने पर ही खोला जा सकता है।

पोलिंग स्टाफ  पर ये भी लगाई गई हैं शर्तें

  •  पैट्रोलिंग व पुलिस फोर्स के साथ रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां। 
  •  रात को 10.30 बजे तक मशीन जमा करवाने के लिए पहुंचना होगा।
  •  18 मई शाम को रिटर्निंग अफसर वाइस बांटा जाएगा मैटीरियल व ई.वी.एम.
  •  19 मई को शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग।
  •  पोलिंग पार्टी को ई.वी.एम. सील करने के बाद रात 8 बजे तक वहां से चलना होगा।
  •  अगर लाइन लंबी होने की वजह से शाम 6 बजे के बाद भी वोटिंग हुई तो स्टाफ  को पेपर वर्क रिटर्निंग अफसर के पास आकर पूरा करना होगा।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!