डाइंग इंडस्ट्री का ग्रेस पीरियड खत्म, ई.टी.पी. चलते न मिले तो यूनिट होंगे बंद

Edited By swetha,Updated: 15 Sep, 2018 08:13 AM

dyeing industry

पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन एस.एस. मरवाहा नेडाइंग इंडस्ट्री को दो टूक चेताते हुए कहा कि उनका ग्रेस पीरियड खत्म हो चुका है। अब किसी भी यूनिट का एफुलैंट ट्रीटमैंट प्लांट बंद मिला तो सीधा ताले लगाए जाएंगे।

लुधियाना(धीमान): पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन एस.एस. मरवाहा नेडाइंग इंडस्ट्री को दो टूक चेताते हुए कहा कि उनका ग्रेस पीरियड खत्म हो चुका है। अब किसी भी यूनिट का एफुलैंट ट्रीटमैंट प्लांट बंद मिला तो सीधा ताले लगाए जाएंगे। चेयरमैन ने कहा कि बहुत साल बीत गए कामन एफुलैंट ट्रीटमैंट प्लांट लगाने के बहाने बुड्ढे नाले में बिना ट्रीट किए पानी फैंकने का सिलसिला जारी है जिसे अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बोर्ड अब जल्द ही डोर-टू-डोर डाइंगों की जांच शुरू करेगा। 

चेयरमैन मरवाहा के साथ पटियाला से विशेष तौर पर लुधियाना पहुंचे मैंबर सैक्रेटरी कुरनेश गर्ग ने कहा कि उनकी व चेयरमैन की पहली विजिट लुधियाना में है। अगली विजिट में डाइंगों के बन रहे सी.ई.टी.पी. का दौरा किया जाएगा। चेयरमैन व मैंबर सैक्रेटरी ने फोकल प्वाइंट में इलैक्ट्रोप्लेटिंग इंडस्ट्री के लगे जीरो लिक्युड डिस्चार्ज आधारित प्लांट का भी औचक निरीक्षण किया। इस दौरान चेयरमैन ने जैड.एल.डी. तकनीक को देखकर कहा कि यदि डाइंग इंडस्ट्री में भी ऐसी तकनीक लग जाए तो इंडस्ट्रीयल प्रदूषण का नामोनिशान खत्म हो जाएगा। इसके लिए अगले दौरे में विस्तार से अफसरों के साथ चर्चा की जाएगी। जालंधर और अमृतसर में भी दौरा करके जमीनी हकीकत जानी जाएगी।

इलैक्ट्रोप्लेटिंग का कम पानी उठवाने वाली इंडस्ट्री की सूची दे जे.बी.आर.
इलैक्ट्रोप्लेटिंग इंडस्ट्री का पानी ट्रीट करने वाली आप्रेटर कंपनी जे.बी.आर. टैक्नोलॉजी के एम.डी. राजिंदर सिंह से फोन पर बात करते हुए चेयरमैन एस.एस. मरवाहा ने कहा कि जो इंडस्ट्री एग्रीमैंट के मुताबिक पानी नहीं उठवा रही उसकी सूची बोर्ड को सौंपी जाए। उधर, आप्रेटर राजिंदर सिंह ने चेयरमैन को भरोसा दिया कि जिस इलैक्ट्रोप्लेटिंग इंडस्ट्री ने उनकी कंपनी के साथ पानी उठाने का एग्रीमैंट किया है, वह उसकी जांच करके जल्द उन्हें सूची सौंपेंगे ताकि प्लांट पर पानी पूरा पहुंच सके। साथ ही उन्होंने भरोसा दिया कि वह प्लांट की क्षमता को बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं।

मदहोक डाइंग के बारे में नहीं दिया सही जवाब
पिछले दिनों ताजपुर रोड पर गलत फ्यूल का इस्तेमाल करती पकड़ी गई मदहोक डाइंग के बारे में चेयरमैन मरवाहा ने कहा कि उनसे 10 लाख रुपए की बैंक गारंटी लेकर उसे दोबारा शुरू करवा दिया गया। अब अगर फिर से प्रदूषण फैलाती पकड़ी गई तो इंडस्ट्री बंद कर दी जाएगी। लेकिन वह यह नहीं बता पाए कि बैंक गारंटी लेने के बाद बोर्ड ने दोबारा उसकी जांच की या नहीं। उन्हें यहां तक भी नहीं मालूम था कि मदहोक डाइंग के पकड़े जाने के कुछ ही दिनों बाद एस.एस. फर्नीशिंग नाम की डाइंग भी गलत फ्यूल और हौजरी की कपड़े की कतरन जलाते हुए पकड़ी गई थी। जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह इसकी जांच करेंगे। इसके साथ उन्होंने कहा कि फोकल प्वाइंट में दशमेश डाइंग की वजह से आम जनता को जो समस्या आ रही है उसकी रिपोर्ट भी मंगवाई गई है। 

पहले बोर्ड के अफसरों को ठीक करना जरूरी 

चेयरमैन एस.एस. मरवाहा व मैंबर सैक्रेटरी कुरनेश गर्ग ने कहा कि उनका यह पहला दौरा अपने घर के अफसरों को ठीक करने के लिए किया गया है। दोनों उच्चाधिकारियों ने चीफ  इंजीनियर पवन गर्ग सहित सभी फील्ड अफसरों के साथ बैठक कर कहा कि वे जमीन पर जाकर प्रदूषण फैलाने वालों को पकड़ें और उन पर कार्रवाई करें। यदि गलत लोगों को बख्शा गया तो वे उन पर कार्रवाई करने से गुरेज नहीं करेंगे।  दोनों अधिकारी आज 9 बजे बोर्ड के फोकल प्वाइंट कार्यालय में अचानक पहुंच गए। खुद अधिकारियों की हाजिरी को चैक किया। लगभग 90 प्रतिशत हाजिरी सही पाई गई। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह इंडस्ट्री को तकनीकी तौर पर गाइड भी करें। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!