पंजाब में शांति व्यवस्था को लेकर DGP भावरा ने कसी कमर, दिए यह निर्देश

Edited By Urmila,Updated: 22 May, 2022 11:49 AM

dgp bhavra tightened his back regarding peace and order in punjab

पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डी.जी.पी.) वी.के. भावरा ने कमर कस ली है और राज्य के आला पुलिस अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक करके प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया...

जालंधर (सुनील धवन/सुधीर पुरी/रमनजीत): पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डी.जी.पी.) वी.के. भावरा ने कमर कस ली है और राज्य के आला पुलिस अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक करके प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में हर हाल में शांति व्यवस्था को कायम रखा जाए। शांति को भंग करने वाले तत्वों के साथ सख्ती से पेश आया जाए।

PunjabKesari

बैठक में कई ए.डी.जी.पी., पुलिस कमिश्नर तथा एस.एस.पी. रैंक के अधिकारी शामिल हुए जिनमें ए.डी.जी.पी. (वैल्फेयर) अॢपत शुक्ला, पी.ए.पी. के स्पैशल डी.जी.पी. इकबालप्रीत सिंह सहोता, जालंधर के पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह तूर, जालंधर देहाती के एस.एस.पी. स्वप्न शर्मा तथा कई अन्य अधिकारी थे। डी.जी.पी. भावरा ने पुलिस अधिकारियों को जून के शुरू में घल्लूघारा को देखते हुए पूरी तरह से सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं तथा साथ ही पुलिस अधिकारियों को दिन व रात के समय चौकसी को और बढ़ाने के लिए कहा है।

PunjabKesari

डी.जी.पी. भावरा ने पुलिस अधिकारियों को बताया कि घल्लूघारा को देखते हुए सीमा पार की गतिविधियों से तो पुलिस को सतर्क रहना ही है परन्तु साथ ही उन्हें आंतरिक सुरक्षा को बनाए रखने के लिए भी चौकसी को कड़ा करना होगा। भावरा जो आज विशेष रूप से जालंधर पहुंचे थे, ने पी.ए.पी. में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए उन्हें निर्देश दिए कि वे रात को भी नाइट डॉमीनैंस आप्रेशन चलाएं।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार डी.जी.पी. ने पुलिस के आला अधिकारियों से कहा कि उन्हें जहां एक तरफ सामान्य पुलिसिंग का कार्य करना है, वहीं दूसरी ओर उन्हें नशों तथा समाज विरोधी तत्वों के खिलाफ अपने अभियान को और तेज करना है। डी.जी.पी. भावरा ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में कानून-व्यवस्था की स्थिति को पूरी तरह से बनाकर रखें। उन्होंने कहा कि हर महीने मासिक अपराध बैठकों में कानून-व्यवस्था तथा पुराने आपराधिक मामलों की समीक्षा की जानी चाहिए।

PunjabKesari

भावरा ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार के एजैंडे में कानून व्यवस्था की स्थिति को बनाकर रखना सबसे ऊपर है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी कानून-व्यवस्था को लेकर कई बार बैठकें करके पुलिस अधिकारियों को अपनी सरकार का एजैंडा स्पष्ट किया था और उसे देखते हुए सभी पुलिस अधिकारी जी-जान से मेहनत करते हुए राज्य में कानून-व्यवस्था को पूरी तरह से बनाकर रखेंगे।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घल्लूघारा सप्ताह को लेकर पुलिस अधिकारियों को डी.जी.पी. भावरा ने कहा कि वह आतंकी संगठनों तथा सीमा पार से होने वाली गतिविधियों पर भी अपनी नजर रखें। पुलिस सूत्रों ने बताया कि डी.जी.पी. ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि किसी भी जिले में गड़बड़ नहीं होनी चाहिए और उन्होंने कहा कि अगर किसी क्षेत्र में गड़बड़ होती है तो संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों की जिम्मेदारी को यकीनी बनाया जाएगा।

अमृतसर, जालन्धर, लुधियाना व पटियाला में विशेष सुरक्षा के प्रबंध
डी.जी.पी. वी.के. भावरा द्वारा जहां एक ओर स्वयं फील्ड में जाकर अधिकारियों से मिल कर उन्हें सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए कहा जा रहा है तो दूसरी तरफ अमृतसर, जालन्धर, पटियाला तथा लुधियाना में सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं। पटियाला में पिछले दिनों हुई ङ्क्षहसक घटना को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं तो दूसरी ओर मोहाली में पिछले दिनों इंटैलीजैंस के कार्यालय पर रात के समय किए गए हमले की घटना को देखते हुए भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि डी.जी.पी. भावरा ने अधिकारियों को कहा है कि वे सुरक्षा के मामले में कोई समझौता न करें और जो भी सुरक्षा से खिलवाड़ करता है उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।

PunjabKesari

केंद्र से भी मिल चुकी हैं पैरा मिलिट्री की 20 कम्पनियां
घल्लूघारा सप्ताह को देखते हुए जहां राज्य सरकार द्वारा सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं वहीं दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से भी पंजाब को कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए 20 पैरा मिलिट्री की कम्पनिययां दी जा चुकी हैं। पहले चरण में पंजाब को पैरामिलिट्री की 10 कम्पनियां मिली थीं तथा दूसरे चरण में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी तो भी पंजाब को पैरा मिलिट्री की 10 कम्पनियां दी गई थीं। पैरामिलिट्री की कम्पनियों को शहरों में तैनात किया गया है। 

सार्वजनिक स्थलों पर संदिग्ध वस्तु मिले तो पुलिस को 112 या 181 हैल्पलाइन नंबरों पर सूचित करें 
पंजाब के डी.जी.पी. वी.के. भावरा ने पंजाब के लोगों को अलर्ट रहने का आह्वान करते हुए कहा कि अगर उन्हें सार्वजनिक स्थलों, रेलगाडिय़ों, बसों या रैस्टोरैंट्स में संदिग्ध वस्तु पड़ी हुई मिलती है तो वह तुरन्त पुलिस को 112 या 181 हैल्पलाइन नंबरों पर सूचित करें। उन्होंने पंजाब पुलिस द्वारा आतंकवाद से निपटने में निभाई गई भूमिका की सराहना की तथा कहा कि ऐसे आतंकी घटनाओं में संलिप्त लोगों की गिरफ्तारियां करके विभिन्न मैड्यूल्स का भंडाफोड़ किया गया है।

डी.जी.पी. वी.के. भावरा ने आज अमृतसर में भी पुलिस कमिश्नर अरुणपाल सिंह, बार्डर रेंज आई.जी. व बार्डर रेंज के एस.एस.पी. के साथ भी बैठक की जिसमें उन्होंने आतंकवाद, गैंगस्टरों तथा नशा तस्करों के खिलाफ पहल के आधार पर अभियान चलाने का आह्वान किया। उन्होने पुलिस अधिकारियों को आगामी घल्लूघारा सप्ताह को देखते हुए अत्यधिक चौकस रहने का आह्वान किया। डी.जी.पी. ने अमृतसर में की गई बैठक में अधिकारियों से कहा कि वह जनता के साथ निकट के संबंध बनाकर चलें। जालंधर तथा अमृतसर की बैठकों में आई.जी. इंटैलीजैंस जतिन्द्र सिंह औलख ने भी भाग लिया। 

डी.जी.पी. भावरा ने श्री विजय चोपड़ा से की मुलाकात 
पंजाब के डी.जी.पी. वी.के. भावरा ने आज पंजाब केसरी आवास में श्री विजय चोपड़ा से मुलाकात की जिसमें उन्होंने देश व प्रदेश के मौजूदा हालात, सुरक्षा व्यवस्था तथा कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर बातचीत की। श्री विजय चोपड़ा से एक घंटे से भी अधिक समय तक डी.जी.पी. भावरा ने बातचीत की। इसमें उन्होंने श्री चोपड़ा से राज्य में कानून-व्यवस्था तथा सुरक्षा मामलों को लेकर महत्वपूर्ण सुझाव भी प्राप्त किए। डी.जी.पी. भावरा ने कहा कि उनके चोपड़ा परिवार के साथ काफी पुराने संबंध हैं।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!