पटियाला में डेंगू की दस्तक, धीरू की माजरी में मिला लारवा

Edited By Des raj,Updated: 09 Aug, 2018 09:04 PM

dengue alart in patiala larva found in dhiru ki majri

शाही शहर पटियाला में डेंगू ने नए सीजन की दस्तक दे दी है और डेंगू मच्छर का लारवा धीरू की माजरी में पाया गया है। इन हालातों से चौकस सेहत विभाग हरकत में आ गया है और आज खुद सिवल सर्जन डा. मनजीत सिंह ने विभागीय आधिकारियों के साथ धीरू की माजरी और डेंगू...

पटियाला(परमीत) : शाही शहर पटियाला में डेंगू ने नए सीजन की दस्तक दे दी है और डेंगू मच्छर का लारवा धीरू की माजरी में पाया गया है। इन हालातों से चौकस सेहत विभाग हरकत में आ गया है और आज खुद सिवल सर्जन डा. मनजीत सिंह ने विभागीय आधिकारियों के साथ धीरू की माजरी और डेंगू प्रभावित अन्य क्षेत्रों का दौरा किया। 

इस दौरान सेहत विभाग ने जारी किए बयान में कहा कि मिशन तंदरुस्त पंजाब अच्छी सेहत अच्छी सोच के अंतर्गत डेंगू बुखार से बचाव और जागरूकता संबंधी सिविल सर्जन डा. मनजीत सिंह की तरफ से डेंगू प्रभावित इलाकों का दौरा किया और धीरू की माजरी में अपनी देखरेख अधीन कूलरों, फ्रिजों की बैक ट्रे और खड़े पानी के स्रोतों की चैकिंग करवाई। कूलरों और फ्रिजों की बैक ट्रे में डेंगू का लारवा पाए जाने पर उन लोगों को डेंगू से बचाओ संबंधी जागरूक भी किया।

डेंगू मामले में यह हो परहेज
सिविल सर्जन डा. मनजीत सिंह ने बताया कि डेंगू बुखार होने पर मरीज को घबराने की जरूरत नहीं बल्कि पांच सात दिन आराम करने और अधिक से अधिक तरल पदार्थ जैसे लस्सी, दही, शिकंजवी, पानी आदि अधिक मात्रा में लेना बहुत जरूरी होते हैं और बुखार होने पर केवल पैरासिटामोल गोली की ही प्रयोग की जाए। तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, उल्टी आना, हालत ज़्यादा खराब होने पर चमड़ी बीच में से खून का रिसाव आदि डेंगू बुखार की निशानियां हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी किस्म का बुखार होने पर अपने नजदीक की सरकारी सेहत संस्था के डाक्टर के साथ संपर्क किया जाए।

डेंगू मरीजों के लिए अलग वार्ड, सरकारी अस्पतालों में इलाज बिल्कुल फ्री
डा. मनजीत सिंह ने बताया कि डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए राजिन्द्रा अस्पताल, माता कौशल्या अस्पताल और सभी सब डिविजन अस्पतालों और प्राथमिक सेहत केन्द्रों में अलग डेंगू वार्ड बनाए गए हैं, जहां कि डेंगू के मरीजों को अलग रख कर उन का इलाज किया जाता है। डेंगू का टैस्ट और इलाज सभी सरकारी अस्पतालों में बिल्कुल फ्री किया जाता है। उन्होंने बताया कि सेहत विभाग की तरफ से गुगल प्ले स्टोर और फ्री डेंगू फ्री पंजाब एप भी लांच की गई है। जिस को डाउनलोड करके डेंगू संबंधी सारी जानकारी फोन पर ही हासिल की जा सकती है। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!