होटल मालिकों को डी.सी. की दो टूक: हुक्का बार चलाया तो जाओगे जेल

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Dec, 2017 02:44 PM

dc orders to hotel owners

जिला प्रशासन की तरफ से हुक्का बार पर बैन लगाने के बावजूद कई इलाकों में होटलों व रैस्टोरैंट्स में अवैध रूप से चल रहे हुक्का बारों को गंभीरता से लेते हुए आज डी.सी. कमलदीप सिंह संघा व पुलिस कमिश्नर एस.एस. श्रीवास्तव ने होटल मालिकों के साथ बैठक करके...

अमृतसर(नीरज): जिला प्रशासन की तरफ से हुक्का बार पर बैन लगाने के बावजूद कई इलाकों में होटलों व रैस्टोरैंट्स में अवैध रूप से चल रहे हुक्का बारों को गंभीरता से लेते हुए आज डी.सी. कमलदीप सिंह संघा व पुलिस कमिश्नर एस.एस. श्रीवास्तव ने होटल मालिकों के साथ बैठक करके स्पष्ट कर दिया है कि यदि हुक्का बार चलाओगे तो जेल जाने के लिए तैयार रहना। डी.सी. ने बैठक में उपस्थित होटल मालिकों को अंतिम चेतावनी दी कि यदि अब भी कोई होटल मालिक हुक्का बार चलाता हुआ पकड़ा गया तो वह इसके गंभीर परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे।

डी.सी. ने कहा कि यदि होटल व रैस्टोरैंट चलाना है तो इसके लिए कानून का पालन करना होगा, यदि कोई ग्राहक हुक्का बार के बारे में मांग करता है तो इसकी सीधी शिकायत पुलिस से की जा सकती है। पुलिस कमिश्नर ने भी होटल मालिकों को स्पष्ट कर दिया है। हुक्का बार के मामले को लेकर डी.सी. व पुलिस कमिश्नर की तरफ से की गई बैठक में होटल मालिकों की कम गिनती नजर आई लेकिन डी.सी. ने स्पष्ट कर दिया कि जो होटल मालिक इस बैठक में उपस्थित नहीं हुए हैं, वे प्रशासन की चेतावनी से तो बच सकते हैं लेकिन प्रशासन की कार्रवाई से नहीं बच सकते।

पंजाब सरकार टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए दे रही पूरी सुविधा
डी.सी. ने होटल मालिकों के साथ बैठक में कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से गुरु की नगरी में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए हर प्रकार की सुविधा दी जा रही है। होटल चलाने के लिए प्रबंधकों को जो सुविधा चाहिए वह प्रदान की जा रही है, लेकिन कुछ होटल व रैस्टोरैंट मालिक हुक्का बार चलाकर कानून का उल्लंघन कर रहे हैं जिसको कभी भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हुक्का बार चलाने वाला चाहे कोई आम व्यक्ति हो या फिर कोई ऊंची पहुंच वाला व्यक्ति या फिर कोई पुलिस अधिकारी किसी को भी अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और प्रशासन सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई करेगा। होटल चलाना है तो कानून का पालन सभी को करना होगा अन्यथा गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

नौजवान पीढ़ी को नशे की दलदल में धंसने से बचाएं
डी.सी. व पुलिस कमिश्नर ने होटल मालिकों से अपील की है कि पंजाब की नौजवान पीढ़ी जो पहले ही नशे का शिकार बनती जा रही है, को इस दलदल में धंसने से बचाएं, क्योंकि कुछ युवा फिल्मी अंदाज में शौक पूरा करने के लिए हुक्का पीना शुरू करते हैं, लेकिन बाद में यह एक आदत बन जाती है, नौजवान हुक्का पीने के बाद अगली स्टेज सिगरेट पीने में पहुंच जाते हैं और इसके बाद धीरे-धीरे अन्य नशों की चपेट में आना शुरू हो जाते हैं, इसलिए शुरूआत में ही इसको रोक लिया जाए तो नौजवानों को नशे की दलदल में धंसने से बचाया जा सकता है। नौजवान पीढ़ी को सही रास्ते पर लाना हम सबकी जिम्मेदारी है। होटल व रैस्टोरैंट चलाने वालों के भी बच्चे हैं इसलिए हम सबका कर्तव्य बनता है कि हुक्का बार चलाने वालों की सूचना प्रशासन को दें ताकि ऐसे समाज विरोधी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके और उनको समाज के सामने बेनकाब किया जा सके।

कानून का उल्लंघन होने पर होटल मालिक पर होगी कानूनी कार्रवाई
डी.सी. व पुलिस कमिश्नर ने स्पष्ट किया कि जब भी किसी होटल, रैस्टोरैंट व बार आदि में कोई गलत काम पकड़ा जाता है तो होटल मालिक की तरफ से तर्क दे दिया जाता है कि उनके स्टाफ की तरफ से गलती हुई है लेकिन अब यदि किसी भी होटल या रैस्टोरैंट्स बीयर बार में हुक्का बार चलाया या फिर कोई गलत काम पकड़ा गया तो होटल के मैनेजर या स्टॉफ पर नहीं बल्कि सीधा होटल मालिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। होटल मालिक अपना अपराध अपने किसी स्टॉफ के सिर नहीं डाल सकेंगे।

होटलों व रैस्टोरैंट्स में लगाए जाएं सी.सी.टी.वी. कैमरे
डी.सी. व पुलिस कमिश्नर ने सभी होटल मालिकों व रैस्टोरैंट्स मालिकों से अपील की है कि वे अपने प्रतिष्ठानों में सी.सी.टी.वी. कैमरे जरूर लगवाएं। इसके अलावा अपनी रिसैप्शन पर ही नो स्मोकिंग का डिस्प्ले बोर्ड लगाएं, यदि किसी होटल में सी.सी.टी.वी. कैमरे न लगे हुए या फिर नो स्मोकिंग का डिस्प्ले बोर्ड न लगाया गया तो उसके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने से होटल मालिकों को ही सुविधा मिलती है और उनकी सुरक्षा तंत्र मजबूत होता है।

विशेष रूप से होटलों की रिसैप्शन में सी.सी.टी.वी. कैमरे जरूर लगाए जाएं, ताकि होटल में कमरा लेने वाले व्यक्ति का रिकार्ड रखा जा सके, क्योंकि कई बार होटलों में ऐसे असामाजिक तत्व भी छिपने के लिए कमरा लेने आ जाते हैं, जिन्होंने किसी आपराधिक घटना को अंजाम दिया हो या फिर किसी देश विरोधी घटना में शामिल रहे हों। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि आमतौर पर पकड़े जाने पर होटल मालिक तर्क देते हैं कि हुक्का ग्राहक अपने साथ लेकर आया था। यदि शराब होटल व बीयर बारों की तरफ से परोसी जाती है तो हुक्का ग्राहक कैसे लेकर आ सकता है, यह बहाना अब नहीं चलेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!