कर्फ्यू के कारण किसानों के माथे पर खिंची चिंता की लकीरें,कटाई के बाद गेहूं को संभालने की चुनौती

Edited By swetha,Updated: 31 Mar, 2020 08:54 AM

curfew draws concern on farmers  foreheads

पंजाब में लगे कर्फ्यू के कारण गेहूं की कटाई के बाद इसकी खरीद को लेकर किसानों की चिंता बढ़ गई है।

चंडीगढ़ः पंजाब में लगे कर्फ्यू के कारण गेहूं की कटाई के बाद इसकी खरीद को लेकर किसानों की चिंता बढ़ गई है। कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए राज्य में  में 15 अप्रैल तक कर्फ्यू जबकि  पूरे देश में लॉकडाउन है। गेहूं की खरीद को लेकर पंजाब सरकार द्वारा अभी तक कोई निर्देश न आने से किसान असमंजस में हैं। वहीं ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं कि पहले किसान खेत से गेहूं अपने घर ले जाएंगे और जब कोरोना का खतरा खत्म हो जाएगा तब मंडियों में इसे बेचने के लिए लाएंगे। पर पहले ही से कर्ज में डूबे किसानों पर इसका काफी भार पड़ेगा।  


पंजाब सरकार ने गेहूं की खरीद 15 दिनों के लिए टाल दी है। इससे पहले पहली अप्रैल को प्रदेश में गेहूं की खरीद का काम शुरू हो जाता था। इस बार सरकार ने घोषणा की है कि 15 अप्रैल के बाद ही गेहूं की खरीद शुरू की जाएगी। खरीद की तारीख तो सरकार ने बता दी है लेकिन इसे खरीदा किस तरह जाएगा, इसके बारे में अभी तक कोई भी निर्देश नहीं दिए हैं। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग में इस बात को लेकर चर्चा और बैठकों का सिलसिला जारी है कि किसानों को किस तरह से मंडियों में लाया जाए। वहीं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारी सभी आढ़तियों से संपर्क कर रहे हैं। इन सभी से कहा जा रहा है कि वे किसानों के साथ बात करें और उन्हें इस बात के लिए मनाएं कि वे एक साथ अपनी फसल मंडियों में न लाएं। चूंकि अभी कोरोना वायरस को लेकर खतरा बना हुआ है, इसलिए किसानों के एक साथ मंडियों में पहुंचने से यह और बढ़ सकता है। दूसरी तरफ किसानों का कहना है कि वह अपनी फसल को घर में नहीं रख पाएंगे क्योंकि ज्यादातर छोटे किसान ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं।

फतेहगढ़ साहिब के गांव डडियाना के किसान हरमीत सिंह ने बताया कि अभी तक उन्हें कुछ नहीं पता है कि अगर उनकी फसल मंडियों में देर से जाती है तो वह कर्ज वापस कैसे करेंगे, सरकार की ओर से कोई सुविधा मिलेगी कि नहीं? इसके अलावा किसान अगर अपनी फसल मंडियों में न ले जाकर खेत से अपने घर में रखते हैं तो उनका खर्च डबल हो जाएगा। इसके अलावा सभी किसान ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं क्योंकि उनके पास इतनी फसल रखने के लिए घर में जगह नहीं है। इन दिनों आए दिन पर बेमौसमी बरसात भी हो रही है।

इस संबंध में खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु ने कहा है कि किसानों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। सरकार इस बार गेहूं खरीद का सीजन लंबा करेगी। एक-एक दाना खरीदा जाएगा। आढ़तियों के जरिए हम लगातार किसानों से संपर्क साध रहे हैं। किसानों को टोकन मुहैया करवाए जाएंगे ताकि वे एक साथ फसल मंडियों में न लाएं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!