दिसम्बर में हो सकते हैं कार्पोरेशन चुनाव, नवम्बर तक वार्डबंदी पूरी होगी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 01 Sep, 2017 03:57 AM

corp election may take place in december

पंजाब में जालंधर, लुधियाना, अमृतसर तथा पटियाला में कार्पोरेशन चुनाव दिसम्बर में करवाए जाने की...

जालंधर(धवन): पंजाब में जालंधर, लुधियाना, अमृतसर तथा पटियाला में कार्पोरेशन चुनाव दिसम्बर में करवाए जाने की संभावनाएं बढ़ रही हैं।

सरकारी हलकों से पता चला है कि सरकार द्वारा नए सिरे से कार्पोरेशन शहरों में करवाई जा रही वार्डबंदी की प्रक्रिया नवम्बर तक ही पूरी हो सकेगी, इसलिए नवम्बर से पहले कार्पोरेशन चुनाव होने का सवाल ही पैदा नहीं होता। मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह ने कार्पोरेशन चुनाव को लेकर बिगुल अमृतसर दौरे के समय बजा दिया था। उन्होंने अमृतसर के लिए कई प्रकार के ऐलान भी किए थे। 

वैसे भी कार्पोरेशन चुनाव से पहले गुरदासपुर लोकसभा सीट का उप चुनाव आ रहा है। यह उप चुनाव केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा अक्तूबर महीने के शुरू में करवाया जा सकता है, इसलिए सरकार की कोशिश है कि कार्पोरेशन चुनाव गुरदासपुर लोकसभा सीट के उप चुनाव के बाद करवाए जाने चाहिए ताकि गुरदासपुर से कांग्रेस पूरी तरह से फ्री होकर कार्पोरेशन चुनावों में कूद सकेगी। सरकारी हलकों ने बताया कि चाहे अगले कुछ समय में चारों शहरों में भाजपा व अकाली दल के मेयरों का कार्यकाल पूरा हो जाएगा। 

परन्तु उनके स्थान पर सरकार द्वारा मेयरों की शक्तियां भी प्रशासकों के हवाले कर दी जाएंगी। इस तरह शहरों में कामकाज कमिश्नरों के निरीक्षण में चलेगा। सरकार द्वारा इन शहरों में अगले समय में डिवैल्पमैंट के कार्यों को भी शुरू करवाया जा रहा है, जोकि कमिश्नरों की निगरानी में चलेगा। कांग्रेस सरकार चाहती है कि कमिश्नरों के पास कार्यभार आने के बाद विकास कार्यों में तेजी लाई जाए तथा जनता पर इसका प्रभाव छोड़ा जाए। इससे कांग्रेस यह भी कह सकेगी कि जब तक कार्पोरेशन का कार्यभार भाजपा व अकाली मेयरों के पास रहा तो विकास कार्य ठप्प रहे।

कांग्रेस चुनावों हेतु तैयार: जाखड़
दूसरी तरफ पंजाब कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि कांग्रेस किसी भी समय कार्पोरेशन चुनावों का सामना करने के लिए तैयार है तथा सरकार ने शहरों में विकास प्रक्रिया भी तेज कर दी है, जिसकी शुरूआत मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह ने अमृतसर व गुरदासपुर से कर दी थी। सरकारी सूत्रों ने कहा कि नई वार्डबंदी के तहत चारों कार्पोरेशन शहरों में वार्डों की गिनती में बढ़ौतरी की जा रही है। इससे कार्पोरेशन चुनाव लडऩे के इच्छुक नेताओं के लिए चुनाव लडऩे हेतु कई विकल्प खुल जाएंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!