कोरोना वायरस: घरों से ही ई-टीचिंग प्रोग्राम का हिस्सा बन रहे हैं स्टूडैंट्स

Edited By Sunita sarangal,Updated: 20 Mar, 2020 11:09 AM

corona virus students are part of e teaching program from home

विश्वभर में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे से बचने हेतु पंजाब सरकार ने महानगर के स्कूल/कालेजों में 31 मार्च तक अवकाश की घोषणा की हुई है।

जालंधर(विनीत): विश्वभर में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे से बचने हेतु पंजाब सरकार ने महानगर के स्कूल/कालेजों में 31 मार्च तक अवकाश की घोषणा की हुई है। इसके चलते महानगर जालंधर के विभिन्न स्कूल/कालेजों के स्टूडैंट्स मुख्य तौर पर होस्टलर्स अपने-अपने घरों से ही ऑनलाइन स्टडी कर रहे हैं। इस संदर्भ में विभिन्न स्कूलों/कालेजों के ऑनलाईन कोर्स वर्क की जानकारी इस प्रकार है-

प्रिंसीपल डा. अजय सरीन ने बताया कि इस संकट की घड़ी में छात्राओं की पढ़ाई को जारी रखने के उद्देश्य से ऑनलाइन टीचिंग प्रोग्राम की शुरूआत की गई है। कालेज के ई-लर्निंग मैनेजमैंट सिस्टम के अंतर्गत छात्राओं को ऑनलाईन मॉड्यूल, एसाइनमैंट्स, वीडियो लैक्चर्स व नोट्स के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। सभी नोट्स कालेज की फैकल्टी सदस्यों ने तैयार किए हैं। प्रत्येक शिक्षक अपने टाईम टेबल के अनुसार अपनी-अपनी कक्षा की छात्राओं के साथ ऑनलाइन होकर वर्चुएल क्लासरूम में छात्राओं को पढ़ा रहे हैं।

PunjabKesari, corona virus students are part of e teaching program from home

प्रिंसीपल डा. किरण अरोड़ा के अनुसार कालेज के ई-लर्निंग मैनेजमैंट सिस्टम के तहत कालेज में ऑनलाइन टीचिंग कार्यक्रम के माध्यम से कालेज के फैकल्टी सदस्य छात्राओं के साथ व्हाट्सअप, फेसबुक व विभिन्न सोशल मीडिया नैटवर्किंग साईट्स के माध्यम से कनैक्ट होकर उन्हें ऑनलाईन माड्यूल, असाइनमैंट, वीडियो लैक्चर्स व नोट्स दे रहे हैं, जिसका छात्राओं को काफी लाभ मिल रहा है।

स्कूल की डायरैक्टर सीमा हांडा ने कोविड-19 के प्रकोप से बचने हेतु स्कूलों/कालेजों में छुट्टियां करने के प्रशासन के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि इस दौरान स्कूल में वर्चुएल लर्निंग एजुकेशन सिस्टम की शुरुआत की गई है, जिसमें स्कूल के शिक्षक स्टूडैंट्स को ऑनलाइन साफ्टवेयर स्काईप व गूगल क्लासरूम का प्रयोग से उनके पाठ्यक्रम के अनुरुप पढ़ा रहे हैं, जिसका स्टूडैंट्स को सीधा लाभ मिल रहा है और उनके पेरैंट्स भी स्कूल की इस एक्टीविटी की सराहना कर रहे हैं।

स्कूल की वाइस चेयरपर्सन नीरजा मेयर ने बताया कि स्कूल में इस आपात्काल में हुई छुट्टियों के चलते बच्चों को स्कूल मैनेजमैंट की ओर से ऑनलाइन पढ़ाने का निर्णय किया गया है, जिसके चलते स्कूल के अध्यापक बच्चों को क्लासरूम्स से ही वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से लाइव होकरपढ़ा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस आधुनिक शिक्षण विधि के चलते 10वीं व 12वीं की ऑनलाइन क्लासें प्रात: 8.30 से दोपहर 1.30 बजे तक सप्ताह भर चलेंगी। उन्होंने बताया कि इस मुश्किल की घड़ी में बच्चों को अपनी स्टडीज के लिए चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है। इसके चलते स्कूल प्रबंधन की ओर से उन्हें ऑनलाइन पढ़ाने की जिम्मेवारी उठाई गई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!