केंद्रीय सूचना आयोग ने सरकार से पूछा कि भगत सिंह को शहीद का दर्जा मिला है कि नहीं

Edited By Suraj Thakur,Updated: 02 Nov, 2018 05:26 PM

commission asked the government whether bhagat singh has got martyr status

आजादी के बाद कई दशक बीत जाने पर भी देश के हर नागरिक की जुबान पर शहीद भगत सिंह का नाम रहता है। जबकि एक आरटीआई के तहत जानकारी मांगी गई तो उसके जवाब में कहा गया कि भगत सिंह जैसे क्रांतिकारियों को शहीद का दर्जा मिला ही नहीं है।

पंजाब डेस्क।  आजादी के बाद कई दशक बीत जाने पर भी देश के हर नागरिक की जुबान पर शहीद भगत सिंह का नाम रहता है। जबकि एक आरटीआई के तहत जानकारी मांगी गई तो उसके जवाब में कहा गया कि भगत सिंह जैसे क्रांतिकारियों को शहीद का दर्जा मिला ही नहीं है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आरटीआई में आवेदक ने पूछा था कि क्या भगत सिंह को क्रांतिकारी का दर्जा नहीं दिया जा सकता है, यदि नहीं तो इसकी कानूनी सीमाएं क्या हैं? इसके जवाब में सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्युलु ने कहा था कि स्वतंत्रता सेनानियों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं, लेकिन उन्हें किसी तरह का दर्जा नहीं मिला है।

आरटीआई के आवेदक के संतुष्ट नहीं होने पर यह मामला केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) के पास पहुंचा तो सीआईसी ने इस बारे में गृह मंत्रालय को स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। सीआईसी ने यह भी कहा कि अगर ऐसा नहीं किया जा सकता तो सरकार इसका विस्तृत स्पष्टीकरण भी दे। CIC ने यह भी कहा कि अगर भगत सिंह को शहीद का दर्जा नहीं दिया जा सकता है तो सरकार इसकी विस्तारपूर्वक जानकारी दे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आवेदक ने सबसे पहले राष्ट्रपति भवन को आरटीआई भेजी थी, जिसमें उक्त जानकारी मांगी गई थी। राष्ट्रपति भवन ने गृह मंत्रालय को जानकारी देने के लिए कहा था, जिसके बाद आवेदक CIC पहुंचा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!