वैलेंटाइन वीक पर विशेष: प्यार की गहराई से गुलाब के रंग का करें चुनाव

Edited By Sunita sarangal,Updated: 07 Feb, 2020 10:12 AM

choose the color of rose from the depth of love

‘फूल गुलाब का, लाखों में हजारों में एक चेहरा जनाब का’ जब अपने प्रिय का चेहरा गुलाब जैसा हो तो वैलेंटाइन के रोज डे को मनाने से कौन रोक सकता है।

जालंधर(शीतल जोशी): ‘फूल गुलाब का, लाखों में हजारों में एक चेहरा जनाब का’ जब अपने प्रिय का चेहरा गुलाब जैसा हो तो वैलेंटाइन के रोज डे को मनाने से कौन रोक सकता है। प्रकृति की खिली हुई आत्मा है फूल जिसे देखते ही हर किसी का दिल उसकी खुशबू से महक जाता है। हिंदी फिल्मों में प्यार को दिखाने के लिए फूल एक ऐसे जरिए का काम करता है जो कुछ न कहते हुए भी अपनी सुगंध और कोमलता से प्यार के मैसेंजर के रूप में संदेश पहुंचाता है। 

प्यार के हिसाब से दें गुलाब ...
वैलेंटाइन वीक में वैसे तो लाल रंग का अधिक महत्व होता है। हर किसी को लाल रंग का गुलाब देने से पहले थोड़ा सोच लें कि कौन से रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कौन से रंग का गुलाब दिया जाना चाहिए। 
लाल रंग का गुलाब बाजार में आम मिलता है। इससे दिल के इमोशन जुड़े होते है क्योंकि लाल रंग सबको आकर्षित करता है। लाल रंग साहस, शक्ति व उत्साह का प्रतीक है जिससे रिश्ते में मजबूती और विश्वास बढ़ता है। अपने खास को देने के लिए लाल रंग के गुलाब का प्रयोग करें।

PunjabKesari, Choose the color of rose from the depth of love

1 पीले गुलाब
पीला रंग नई ऊर्जा, आत्मविश्वास का प्रतीक है इसे ‘ट्रिकी रंग’ भी कहा जाता है क्योंकि यह मनुष्य की भावनाओं से जुड़ा हुआ है। यह रंग सकारात्मकता, रचनात्मकता, स्वाभिमान व मित्रता की भावना को बढ़ाता है, इसलिए दोस्ती की शुरूआत में अपनी भावनाओं को प्रगट करने के लिए पीले रंग के गुलाब दें। 

PunjabKesari, Choose the color of rose from the depth of love

2 लाल गुलाब
‘प्यार’ एक ऐसा अहसास है, जिसे बयां करना आसान नहीं लेकिन इस कोमल भाव की अभिव्यक्ति के लिए फूल से कोमल कुछ और हो ही नहीं सकता। लाल गुलाब को प्यार और रोमांस का प्रतीक माना जाता है। शायद इसीलिए वैलेंटाइन वीक की शुरूआत भी ‘रोज डे’ से होती है। फूलों के आदान-प्रदान से हम एक और अपने हमउम्र लोगों के साथ प्यार का इजहार करते हैं वहीं यही फूलों को भगवान के चरणों में अथाह श्रद्धा के साथ भेंट करते हैं। अपनों से बड़ों को सम्मान स्वरूप भेंट करके उनके प्रति अपने आदर-सम्मान को प्रकट करते हैं। कहने का भाव यह है कि जरूरी नहीं कि सिर्फ प्रेमी-प्रेमिका ही फूलों के आदान-प्रदान से प्रेम का इजहार करें, बल्कि यह तो हर उम्र वर्ग के लोगों के लिए श्रद्धा, प्रेम, आदर-सम्मान पेश करने का जरिया है। 

PunjabKesari, Choose the color of rose from the depth of love

3 सफेद गुलाब
प्यार परवान चढ़ेगा कि नहीं अगर यह संदेह हो तो दोस्ती की शुरूआत में स्वच्छता और शांति का प्रतीक सफेद रंग का गुलाब भेंट करें। अपनी गलतियों की माफी मांगने के लिए भी इस रंग के गुलाब का प्रयोग करें, क्योंकि इस रंग की निर्मल, शुद्धता आपके प्यार का संदेश पहुंचाने का कार्य आसान कर देगी।  

PunjabKesari, Choose the color of rose from the depth of love

4 गुलाबी गुलाब
रोज डे पर अगर गुलाबी गुलाब मिल जाए तो चेहरा वैसे ही गुलाबी रंग की तरह खिल जाता है। वैसे इस रंग का गुलाब माता-पिता, अध्यापक, भाई-बहन या अपनों से छोटी उम्र के लोगों के लिए प्रेम और बड़ों के लिए सम्मान दिखाने के लिए भेंट कर सकते है। चेहरे पर खुशी लाने और अपनों रिश्तों में उत्साह भरने के लिए गुलाबी रंग के गुलाब से बेहतरीन कुछ और हो ही नहीं सकता। 

PunjabKesari, Choose the color of rose from the depth of love

5 बैंगनी गुलाब
इस रंग का गुलाब मिलना आसान नहीं है। यह जादुई रंग धार्मिक व आध्यात्मिकता को दर्शता है। पहली नजर के प्यार यानी ‘लव एट फर्स्ट साइट’ को प्रपोज करने के लिए इस रंग के गुलाब का प्रयोग कर सकते हैं। ‘प्यार’ जैसे अनमोल भाव को फूल की खुशबू से अपने प्रिय तक पहुंचा कर रोज डे पर महकाएं अपनी जिंदगी। 

वैलेन्टाइन वीक में कब क्या होगा? 
वैलेन्टाइंस-डे पर प्यार का इजहार करने से पूर्व वैलेन्टाइन वीक के हर दिन में स्टैप-बाय-स्टैप प्यार का इजहार करने से यकीनन प्यार में सफलता मिलेगी इसलिए जानें कि कौन से दिन क्या करने से प्यार परवान चढ़ेगा।

7 फरवरी रोज डे
8 फरवरी प्रोपोज डे
9 फरवरी चॉकलेट डे
10 फरवरी टैडी डे
11 फरवरी प्रोमिस डे
12 फरवरी हग डे
13 फरवरी किस डे
14 फरवरी वैलेन्टाइंस डे

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!