मुख्यमंत्री अमरेन्द्र ने इजरायली डेयरी फार्मों में उत्पादकता बढ़ाने की तकनीक देखी

Edited By Vaneet,Updated: 25 Oct, 2018 07:36 PM

chief minister amrendra saw techniques increase productivity israeli dairy farms

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज इजराइल के दौरे के दौरान डेयरी फार्मों का दौरा किया तथा इन डेयरी फार्मों में उत्पादकता बढ़ाने के ...

जालन्धर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज इजराइल के दौरे के दौरान डेयरी फार्मों का दौरा किया तथा इन डेयरी फार्मों में उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रयुक्त की जा रही तकनीक का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री हॉफहैस्ट्रॉन में स्थित एफिकिम डेयरी फार्म का निरीक्षण करने के लिए गए। उनके साथ राज्य सरकार के कुछ अधिकारी भी थे। 

मुख्यमंत्री ने डेयरी फाॄमग को प्रोत्साहित करने की तकनीक का निकट से निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इजराइल में डेयरियों में प्रयुक्त की जा रही तकनीक को पंजाब अपनाकर उत्पादकता को बढ़ा सकता है। उन्होंने कहा कि किसानों को पंजाब में अब गेहूं व धान की परम्परागत खेती से बाहर निकलते हुए डेयरी फाॄमग की तरफ भी अपना ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह से इजराइल में डेयरी फाॄमग की जा रही है उसी तरह की तकनीक को पंजाब में लागू करके डेयरी उत्पादकता को बढ़ाने में भारी सफलता मिल सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में सहकारिता लहर को बढ़ाने के लिए भी इजराइल की सहकारिता लहर से प्रेरणा लेने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इजराइल विश्व में डेयरी फाॄमग तथा सहकारिता दोनों क्षेत्रों में ही अग्रणी है तथा उसका लाभ उठाकर पंजाब भी इन क्षेत्रों में आगे बढ़ सकेगा।    

कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज फिर इजराइल से अमृतसर में हुए रेल हादसे को लेकर राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे राहत व पुनर्वास कार्यों की पंजाब के अधिकारियों से जानकारी ली। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि पीड़ित परिवारों में सरकार द्वारा रिलीज की गई राहत राशि का वितरण जोरों से चल रहा है। प्रभावित परिवारों की हर जरूरत का प्रशासन व अधिकारियों द्वारा ध्यान रखा जा रहा है। मुख्यमंत्री का आज इजराइल में अंतिम व चौथा दिन था। इन चार दिनों में मुख्यमंत्री ने इजराइल के राष्ट्रपति, मंत्रियों, अधिकारियों, इजराइली उद्यमियों व किसानों से मुलाकात करके 4-5 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर भी करवाए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!