मुख्यमंत्री अमरेन्द्र ने डेयरी फार्मिंग को प्रोत्साहित करने हेतु 5 सदस्यीय कमेटी बनाई

Edited By Anjna,Updated: 06 Feb, 2019 08:34 AM

chief minister amrendra created a 5 member committee to encourage dairy farming

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने डेयरी सैक्टर के लिए व्यापक एक्शन प्लान का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री पिछले दिनों जब इजराइल दौरे पर गए थे तो उन्होंने डेयरी सैक्टर को लेकर व्यापक अध्ययन किया था। मुख्यमंत्री का मानना है कि किसानों की...

जालन्धर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने डेयरी सैक्टर के लिए व्यापक एक्शन प्लान का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री पिछले दिनों जब इजराइल दौरे पर गए थे तो उन्होंने डेयरी सैक्टर को लेकर व्यापक अध्ययन किया था। मुख्यमंत्री का मानना है कि किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए डेयरी सैक्टर को बढ़ावा देना जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने आज एक 5 सदस्यीय कमेटी गठित करने के भी निर्देश दिए हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि विभिन्न राज्य विकास प्रोजैक्टों की समीक्षा भी की गई और साथ ही पशुपालन, डेयरी तथा मछली पालन क्षेत्रों में किसानों की भागीदारी बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया। 5 सदस्यीय कमेटी में स्टेट फॉर्मर्स कमीशन के चेयरमैन, पशुपालन विभाग के डायरैक्टर, डेयरी विकास के डायरैक्टर तथा गुरु अंगद देव वैटर्नरी व एनिमल साइंसिस यूनिवॢसटी के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया गया है।

कमेटी को कहा गया है कि वह कृषि क्षेत्र में विविधता लाने तथा किसानों की आमदनी बढ़ाने के विकल्पों के बारे में सरकार को अपनी रिपोर्ट दें। मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह ने स्टेट फॉर्मर्स कमीशन के चेयरमैन अजयवीर जाखड़ से कहा है कि वह इजराइल के डेयरी फार्मिंग विशेषज्ञ येहूदा स्प्रीचर की पशुपालन विभाग में सलाहकार के रूप में भूमिका को स्वीकार करें। येहूदा भी बैठक में भाग लेने के लिए आए हुए थे और कृषि क्षेत्र को एक लाभदायक धंधा बनाने पर चर्चा हुई थी। कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे इजराइल की तकनीक को समझें तथा उसे पंजाब में लागू करवाएं ताकि रा'य के किसान लाभान्वित हो सकें।

उन्होंने विभाग को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के साथ मिलकर डेयरी फार्मिंग व अन्य सहायक धंधों में किसानों को चलाने का आह्वान किया। वहीं मुख्यमंत्री ने पशुपालन विभाग के निदेशक को पशुओं के अनियमित गर्भाधान पर नजर रखने को कहा है। इससे पहले येहूदा स्प्रीचर ने एक प्रभावशाली प्रैजैंटेशन दिया जिसमें उन्होंने राज्य में दूध का उत्पादन व गुणवत्ता बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताया। बैठक में कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने भी अपने महत्वपूर्ण सुझाव रखे।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!