CBSE : प्रैक्टिकल Exam में Absent रहने वाले स्टूडैंट्स को मिलेगा दोबारा मौका

Edited By Vatika,Updated: 16 Feb, 2021 11:00 AM

cbse exam

सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) द्वारा 12वीं बोर्ड परीक्षार्थी को 1 मार्च से शुरू हो रही प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होने का दो बार मौका दिया जाएगा।

लुधियाना (विक्की): सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) द्वारा 12वीं बोर्ड परीक्षार्थी को 1 मार्च से शुरू हो रही प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होने का दो बार मौका दिया जाएगा। अगर कोई छात्र प्रैक्टिकल परीक्षा में अनुपस्थित रहता है तो ऐसे छात्र को दोबारा प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होने का मौका सी.बी.एस.ई. द्वारा दिया जाएगा। इसके लिए परीक्षार्थी को स्कूल से संपर्क करना होगा। वहीं स्कूल को अपने रीजनल ऑफिस से संपर्क करना होगा। कोविड-19 संक्रमण के कारण बोर्ड द्वारा यह निर्णय लिया गया है। कोरोना के कारण स्कूल में प्रैक्टिकल कक्षाएं नहीं चली हैं। अब इसका संचालन किया जा रहा है। जो स्टूडैंट्स तय तारीख में प्रैक्टिकल या इंटर्नल असैसमैंट में उपस्थित नहीं हो पाएंगे, उनकी अनुपस्थिति की जानकारी स्कूलों को संबंधित सी.बी.एस.ई. रीजनल ऑफिस को देनी होगी। उन स्टूडैंट्स के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की जा सकती है, जिसके लिए रीजनल ऑफिस द्वारा एग्जामिनर नियुक्त होंगे। हालांकि यह री-एग्जाम 11 जून 2021 के पहले ही लिए जा सकते हैं। इसके बाद कोई मौका नहीं मिलेगा।


10वीं में 74 और 12वीं में 120 सब्जैक्ट्स की होगी परीक्षा 
बोर्ड की मानें तो इस बार से 12वीं (प्रैक्टिकल विषय को छोड़ कर) और 10वीं के सभी सब्जैक्ट्स में 20 अंक का प्रोजैक्ट वर्क किया जाना है। 12वीं के 120 और 10वीं के 74 विषय शामिल हैं। बोर्ड द्वारा विषयवार अंकों की जानकारी भी स्कूलों को दी गई है। 20 अंक के प्रोजैक्ट वर्क के लिए छह अंक उत्तीर्णता के लिए निर्धारित हैं। वहीं 30 अंक के प्रैक्टिकल परीक्षा में नौ अंक लाना आवश्यक है। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि प्रैक्टिकल परीक्षा के उत्तीर्णता के अंक उनके विषय के अनुसार निर्धारित किए गए हैं। ज्यादातर विषय में 30 अंकों की प्रैक्टिकल परीक्षा होती है। इसके लिए नौ अंक लाना अनिवार्य है। 

ग्रुप फोटो करनी होगी अपलोड
ये परीक्षाएं खत्म होने के तुरंत बाद बोर्ड की वैबसाइट पर दिए गए लिंक के जरिए स्कूल्स को सभी स्टूडैंट्स के माक्र्स अपलोड करने होंगे। अंक अपलोड करते समय खास ध्यान रखना होगा, क्योंकि सी.बी.एस.ई. इसमें सुधार करने का दूसरा मौका नहीं देगा।

एक्सटर्नल एग्जामिनर ही लेगा प्रैक्टिकल
प्रैक्टिकल परीक्षा सिर्फ बोर्ड द्वारा नियुक्त एग्जामिनर द्वारा ही ली जाएगी। अगर स्कूल किसी और टीचर से यह परीक्षा करवाएंगे, तो उसे रद्द कर दिया जाएगा और वहां के स्टूडैंट्स को थ्योरी परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर औसत अंक दे दिए जाएंगे। साथ ही स्कूल की मान्यता रद्द करने और वहां के प्राचार्य के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। स्टूडैंट्स को प्रैक्टिकल एग्जाम और इंटर्नल असैसमैंट्स अपने स्कूल में ही देना है। हर स्कूल में इसके लिए एक्सटर्नल एग्जामिनर के साथ-साथ इंटर्नल एग्जामिनर भी मौजूद होंगे। इन परीक्षाओं की निगरानी के लिए बोर्ड द्वारा एक ऑब्जर्वर भी नियुक्त किया जाएगा। स्कूलों को 01 मार्च से 11 जून 2021 के बीच इंटर्नल के अंक अपलोड करने होंगे। 11 जून के बाद इसकी अनुमति नहीं होगी, न ही इस अंतिम तारीख को आगे बढ़ाया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!