कैप्टन साहब ! बलाचौर में बिकती अवैध लाल परी भी बन सकती है जहरीली शराब

Edited By Tania pathak,Updated: 03 Aug, 2020 01:19 PM

captain sir  liquor can also become poisonous sold in balachaur

बलाचौर में लगभग करीब 150 गांवों में सरेआम अवैध और कच्ची शराब बिकती है। बलाचौर क्षेत्र में अवैध शराब का धंधा...

बलाचौर (ब्रह्मपुरी): यह हमारे देश का दुखांत है कि जब भी किसी समस्या या ग़ैर कानून काम के बारे मीडिया या लोग सरकार को बताते हैं तब सरकार की नींद नहीं खुलती परन्तु जब समस्या विराट रूप धारण कर लेती है फिर सरकार सख्ती बरतने की कोशिश करती है पर उस समय तक बहुत बड़ा नुक्सान हो चुका होता है। यह बात ज़हरीली शराब के कारण तरनतारन में हुई दर्जनों मौतें पर जाती है। तरनतारन जैसे हालत किसी समय भी बलाचौर इलाके में बनने की संभावना बनी हुई है।

बलाचौर तहसील की भौगोलिक बनावट इस तरह की है कि इस के एक तरफ आखिरी सिंघपुर गाँव के 3 जिलों का संगम होता है होशियारपुर, रूपनगर और नवांशहर जिस कारण यहाँ नीम पहाड़ी इलाका स्मगलरों के लिए उपयुक्त है एक तरफ़ दरिया सतलुज के साथ लुधियाना लगता इस तरह इस क्षेत्र में शराब नहीं ओर नशे भी धड़ाधड़ बिक रहे हैं।

बलाचौर में लगभग करीब 150 गांवों में सरेआम अवैध और कच्ची शराब बिकती है। बलाचौर क्षेत्र में अवैध शराब का धंधा इस कद्र बढ़ने साथ मोटी कमाई के लिए लड़कों के ग्रुप बने हुए हैं जिनकी कई बार आपस में बड़े स्तर पर लड़ाई होती हैं। पुलिस भी इस सब के सामने बेबस नज़र आती है। यदि रिकार्ड देख लिया जाये तो हर हफ्ते कोई न कोई शराब का केस रजिस्टर किया होता उसका कारण ख़ाना पूर्ति जबकि बड़े स्मगलर शाम को पुलिस के साथ आम देखे जा सकते है।

एक पुराने शराब के ठेकेदार ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त में बताया कि शराब फ़ैक्टरियो का जो माल सरकारी तौर पर स्पलाई होता उनको उस साथ सब्र नहीं होता वह अपनी फैक्ट्री की ग़ैर कानूनी शराब ओर समगलरें के द्वारा बेचते हैं और उसमें प्लास्टिक की बोतल में टीके और मिलावट करके आगे बेची जाती है, जिस के साथ सरकार और सरकारी ठेकेदार बहुत बड़े स्तर पर घाटे में जाते हैं। कैप्टन सरकार ने पिछले कुछ महीनों में सख्ती करके अवैध शराब को कुछ रोक पाई परन्तु पुलिस प्रशासन के कुछ आधिकारियों और आबकारी और टैक्सेशन विभाग के अवैध शराब का धंधा करने वाले पुत्र है जिस कारण यह धंधा बंद नहीं हो रहा।

यदि अब भी सरकार न जागी तो वह दिन दूर नहीं जब तरनतारन के हालात बलाचौर में भी दुहराए जा सकते हैं बलाचौर इलाको में बिकती कच्ची अवैध शराब एक दिन ज़हरीली बन सकती है क्योंकि प्लास्टिक की बोतलों में बन्द लाल परी में टीके आम मिलाए जाते हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!