कैप्टन ने कोरोना वायरस की मुश्किलों को दूर करने के लिए केंद्र से मांगा आर्थिक पैकेज

Edited By Vatika,Updated: 23 Mar, 2020 08:30 AM

captain asks for economic package the problems of corona virus

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कोरोना वायरस के चलते केंद्र से व्यापक आर्थिक पैकेज मांगा है ताकि दैनिक वेतनभोगियों के साथ-साथ विभिन्न

जालन्धर(धवन): मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कोरोना वायरस के चलते केंद्र से व्यापक आर्थिक पैकेज मांगा है ताकि दैनिक वेतनभोगियों के साथ-साथ विभिन्न सैक्टरों से संबंधित उद्यमों व प्रभावित लोगों की मदद हो सके। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में प्रधानमंत्री मोदी तथा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन को ज्ञापन भेजा है। इसमें उन्होंने आग्रह किया है कि उद्योग जगत, मध्यम इकाई के उद्यमों तथा संगठित तथा असंगिठत श्रमिकों की मदद के लिए पंजाब को भारत सरकार से आर्थिक मदद की जरूरत है। कोरोना वायरस के चलते मुख्यमंत्री ने वित्तीय वर्ष को 31 मार्च से बढ़ाकर 30 अप्रैल करने की तत्काल मांग करते हुए कहा कि यह फैसला मध्यम इकाई के उद्यमों, पर्यटन तथा हॉस्पिटैलिटी सैक्टरों पर लागू होना चाहिए। 

PunjabKesari
उन्होंने सुझाव दिया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून-2013 के तहत दिए जाने वाले अनाज को 5 किलो प्रति व्यक्ति प्रति मास को बढ़ा कर 10 किलो कर दिया जाए। मुख्यमंत्री ने मनरेगा वर्करों के लिए वेतन का भुगतान की मांग भी की है। उन्होंने कहा है कि पंजाब सरकार कोविड-19 के कारण पैदा हुई चुनौतियों का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है मगर इसके आर्थिक दुष्प्रभाव सामने आ सकते हैं। कोविड-19 इकोनॉमिक रिस्पांस टास्क फोर्स को तुरन्त राज्य के प्रस्तावों का हल करने के निर्देश देने की मांग उठाई है। मुख्यमंत्री ने सीतारमन को लिखे पत्र में कहा कि कोरोना वायरस के चलते प्रभावित व्यापार, उद्योग, कारोबारी, कृषि तथा दैनिक मजदूरी वेतन श्रमिकों की समस्याओं का निदान किया जाए। उन्होंने पी.एम. मोदी से राज्य के लिए तुरन्त आॢथक पैकेज का ऐलान प्रस्तावों में इंडस्ट्री द्वारा लिए गए ऋणों पर ब्याज दरों में 2 प्रतिशत की कटौती की मांग उठाई है। पैट्रोल-डीजल तथा संबंधित उत्पादों पर एक्साइज व वैट दरों में न्यूनतम 25 प्रतिशत की कमी लाई जाए। मध्यम आकार के उद्योगों (एम.एस.एम.ई.) के लिए 25,000 करोड़ का विशेष श्रेणी फंड बनाया जाए।

PunjabKesari
प्रभावित अवधि में ब्याज दरों में ऋणों/सी.सी. लिमिट पर ब्याज को माफ किया जाए तथा जी.एस.टी. रिटर्नें भरने की तारीख को आगे डाला जाए। पर्यटन व होटल इंडस्ट्री, एविएशन इंडस्ट्री, मैनुफैक्चरिंग व अन्य सैक्टरों के लिए ब्याज दरों में 3 प्रतिशत की कटौती लाई जाए। प्रधानमंत्री को भेजे ज्ञापन में मुख्यमंत्री ने पंजाब के सीमावर्ती जिलों में स्थित औद्योगिक इकाइयों के लिए सी.जी.एस.टी. तथा इन्कम टैक्स में छूट देने की मांग भी की गई है। उन्होंने आटा चक्की मालिकों, दूध तथा चावल जैसी अनिवार्य वस्तुओं को फ्रेड (किराया) सबसिडी देने की भी मांग की। उन्होंने एम.एस.एम.ई. से 3 महीनों के लिए करों की वसूली को स्थगित करने का सुझाव दिया तथा कहा कि कारोबारियों व उपभोक्ताओं के प्रति बैंकों को लचीला रवैया अपनाना चाहिए। उन्होंने एन.पी.ए. नियमों में छूट देने तथा एम.एस.एम.ई को अस्थायी तौर पर मजदूरी सबसिडी देने की भी मांग की। उन्होंने होटल व हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के लिए पूरी तरह से जी.एस.टी. टैक्स हॉली-डे की मांग की। राज्य सरकार ने एवीशन सैक्टर (नागरिक उड्डयन) को भी राहत देने की मांग की।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!