कैप्टन की पंजाबियों से अपील, स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों की पालना में कोताही न बरतें

Edited By Vatika,Updated: 08 Jun, 2020 09:47 AM

captain appeals to punjabis

पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने कहा कि कोविड संकट से निपटने के लिए सरकार की पुख्ता तैयारियां हैं परंतु लोगों को

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी, धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने कहा कि कोविड संकट से निपटने के लिए सरकार की पुख्ता तैयारियां हैं परंतु लोगों को महामारी से अपने आप, परिवार और राज्य को बचाने के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों और बंदिशों की सख्ती से पालना करने की अपील की है। ‘कैप्टन को सवाल’ फेसबुक लाइव की ताजा कड़ी दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सख्ती के साथ लॉकडाऊन और लोगों के सहयोग के कारण अब तक कोविड 19 से प्रभावी ढंग से निपटने में सफलता मिली है।

आंकड़ों का हवाले से कै. अमरेंद्र ने खुलासा किया कि सिर्फ शुक्रवार को ही सार्वजनिक तौर पर मास्क न पहनने पर 4600 चालान किए गए। इसी तरह थूकने वाले 160 व्यक्तियों और सामाजिक दूरी के नियमों की पालना न करने वाले 20 से अधिक व्यक्तियों का चालान किया गया। ऐसा गैर-जिम्मेदाराना रवैया सहन नहीं किया जाएगा। ‘मिशन फतेह’ को लोगों की लड़ाई करार देते हुए मुख्यमंत्री ने कोविड के फैलाव की रोकथाम के लिए मैडीकल सलाह का पूरी तरह पालन का न्यौता दिया। कै. अमरेंद्र ने कहा कि हस्तियों की तरफ से कोविड विरुद्ध लड़ाई में योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। इनमें अमिताभ बच्चन, करीना कपूर, सोनू सूद, मिल्खा सिंह, कपिल देव और युवराज सिंह के अलावा अन्य शख्सियतें शामिल हैं।

950 बैडों का इंतजाम किया
कै. अमरेंद्र ने कहा पहले पड़ाव में सरकारी अस्पतालों में 4248 बैडों का प्रबंध है और 2014 अन्य बैड शामिल किए जा रहे हैं। इसी तरह कोविड मरीजों के लिए 950 बैडों का इंतजाम किया गया है। संकट के गंभीर होने की सूरत में 52 सरकारी और 195 प्राइवेट अस्पतालों में एकांतवास केंद्रों की कुल संख्या की शिनाख्त की जा चुकी है। प्राइवेट अस्पतालों द्वारा जबरदस्ती फीस वसूलने की शिकायत के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि वह स्वास्थ्य विभाग से जांच करवाएंगे परंतु साथ ही अपील की कि सरकारी अस्पतालों में ही जाएं। केंद्र के कथित कृषि सुधारों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि उनकी सरकार 60 सालों से सफलतापूर्वक चल रहे कृषि मंडीकरण की प्रक्रिया को अड़चन डालने की कोशिशों के खिलाफ सख्त कदम उठाएगी। प्रधानमंत्री को चि_ी लिखेंगे जो खुद किसानों की समस्याओं से अवगत होंगे। केंद्र की तरफ से एम.एस.पी. खत्म करने के स्पष्ट इरादे पर चिंता जाहिर करते हुए कै. अमरेंद्र ने कहा कि पंजाब सरकार लड़ाई में एड़ी चोटी का जोर लगा देगी और किसानों के हितों को नुक्सान पहुंचाने की किसी को आज्ञा नहीं देंगे। 

चीन से कारोबार को वापस लाने पर विचार
कै. अमरेंद्र ने कहा कि राज्य पहले ही फूड प्रोसैसिंग उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ध्यान केंद्रित कर रहा है और अब कोविड महामारी के चलते चीन से कारोबार को वापस लाने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि सहकारी चीनी मिलों के गन्ना काश्तकारों के बकाया का राज्य सरकार और सहकारिता विभाग की तरफ से जल्द निपटारा किया जा रहा है। पंजाब यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी के सवाल के जवाब में कहा कि ऑफ लाइन परीक्षाएं रद्द करने का फैसला राज्य सरकार के पास नहीं है, क्योंकि यह यू.जी.सी. के अधिकार क्षेत्र में आता है जिसने ऐलान किया है कि आखिरी समैस्टर के इम्तिहान जुलाई महीने में होंगे। अन्य सिमैस्टरों संबंधी कहा कि यूनिवर्सिटी और कालेज अथॉरिटी से अपील करेंगे कि विद्यार्थियों की चिंताओं को ध्यान में रखें और इम्तिहान स्थगित करें। 

अगले वर्ष बिजली उपभोक्ताओं को और राहत दी जाएगी
कैप्टन ने भरोसा दिया कि सरकार अगले वर्ष बिजली उपभोक्ताओं को और राहत देगी। वित्तीय मुश्किलों के बावजूद गरीब और छोटे उपभोक्ताओं के लिए घरेलू दरें को घटाने का ऐलान किया गया है। इस फैसले से कुल 70 लाख घरेलू खपतकारों में से करीब 68 लाख को लाभ होगा। विशेष साइकिल ट्रैकों संबंधी एक नागरिक की सलाह स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल विभाग को उचित स्थानों की शिनाख्त करने के लिए कहेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!