श्री करतारपुर साहिब कॉरीडोर को खुलवाने के लिए कैप्टन ने सुषमा को लिखी चिट्ठी

Edited By Suraj Thakur,Updated: 09 Nov, 2018 04:39 PM

capt to send letter to sushma to open kartarpur sahib corridor

सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्री करतारपुर साहिब कॉरीडोर खोले जाने के लिये पहल करने की मांग की है। सीएम ने अपनी चिट्ठी में करतारपुर कॉरिडोर खोले जाने के मुद्दे पर विधानसभा में प्रस्ताव पास किए जाने का भी जिक्र किया है।

चंडीगढ़: सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्री करतारपुर साहिब कॉरीडोर खोले जाने के लिये पहल करने की मांग की है। सीएम ने अपनी चिट्ठी में करतारपुर कॉरीडोर खोले जाने के मुद्दे पर विधानसभा में प्रस्ताव पास किए जाने का भी जिक्र किया है। 

उन्होंने चिट्ठी में लिखा है कि भारत को श्री करतारपुर साहिब कॉरीडोर खोले जाने के लिये पहल करनी चाहिए। विदेश मंत्री को लिखी चिट्ठी में सीएम ने अपील की है कि वह इस मामले को पाकिस्तान सरकार के सामने रखें और श्री करतारपुर साहिब गुरूद्वारा में होने वाले विभिन्न पर्वों पर अंतर्राष्ट्रीय सीमा से करतारपुर तक कॉरीडोर खोले जाने की गुजारिश करें।  कैप्टन सिंह पहले भी सुषमा स्वराज को पत्र लिख चुके हैं । उसी मांग के बारे में अब फिर पत्र लिखकर उन्होंने कहा है कि करतार साहिब गुरूद्वारा सिखों का पूजनीय स्थल है । देश के बंटवारे के समय यह धार्मिक स्थल पाकिस्तान में चला गया और लोगों का उस धार्मिक स्थल तक जाना सपना बन गया है । इससे लोगों की भावनायें जुड़ी हैं । गुरू नानक देव ने अपने जीवन का बड़ा हिस्सा करतारपुर में गुजारा था । गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान की ओर चार किलोमीटर दूर स्थित गुरूद्वारे के बारे में उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने अंतरराष्ट्रीय सरहद से करतारपुर साहिब जाने का रास्ता खोले जाने का मुद्दा पाक सरकार के समक्ष बार बार उठाने की अपील की है ताकि सिखों की चिरलंबित मांग पूरी हो सके ।  गुरू नानक देव का 550वां प्रकाश पर्व अगले वर्ष नवंबर में मनाया जाना है ।इस बारे में पंजाब विधानसभा ने 27 अगस्त को सर्वसमति से प्रस्ताव पारित कर डेरा बाबा नानक से करतारपुर साहिब कॉरीडोर खोले जाने की मांग केन्द्र सरकार से पाक सरकार के समक्ष उठाये जाने की मांग की थी । हालांकि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखे जाने पर विदेश मंत्रालय का जवाब दिया है कि 'हमने इस मामले को पाकिस्तान के साथ उठाया है, लेकिन पाकिस्तान की ओर से कोई आधिकारिक कम्युनिकेशन नहीं हुआ।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!