बजट 2021: आम बजट से क्या उम्मीद रखते हैं Teachers और Students

Edited By Sunita sarangal,Updated: 29 Jan, 2021 03:48 PM

budget 2021 teachers and students expect from general budget

निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश करने वाली है। यह उनके कार्यकाल का 3 तीसरा बजट है। कोरोना महामारी.....

जालंधर(खुशबू): निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश करने वाली है। यह उनके कार्यकाल का 3 तीसरा बजट है। कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बाद पेश होने वाला यह बजट काफी चुनौतियों से भरा होगा, क्योंकि पिछले एक साल में हमारी अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा असर हुआ है। वहीं लोगों की सरकार से इस बार काफी उम्मीदें हैं लेकिन सरकार के पास भी लोगों को देने के लिए काफी कम चीजें हैं। आम बजट में एजुकेशन सैक्टर को लेकर विद्यार्थियों और टीचर्स की क्या उम्मीदें हैं चलिए जानते हैं।

PunjabKesari, Budget 2021: Teachers and Students Expect from General Budget

फीस में होनी चाहिए कटौती
एजुकेशन बजट को लेकर स्मृत और सार्थक ने कहा कि इस बार के आम बजट से उम्मीद है कि सरकार खर्चे को बढ़ावा देगी और टैक्स रेट कम करेगी। वहीं दूसरी तरफ ऑनलाइन एजुकेशन के चलते स्कूल वालों का खर्चा काफी हुआ है ऐसे में उन्हें फीस में कटौती करनी चाहिए। वहीं अगर भविष्य में भी ऑनलाइन क्लास चलती है तो फीस में कटौती की जा सकती हैं।

PunjabKesari, Budget 2021: Teachers and Students Expect from General Budget

एजुकेशन सैक्टर के लिए जितना बजट रखा जाए उतना हो खर्च
प्रिंसिपल नीरजा ने बताया कि बजट में एजुकेशन के बारे में बहुत ही कम बात होती है इसलिए जरुरी है कि सरकार एजुकेशन सैक्टर के लिए जितना बजट तय करती है उतना जरुर खर्च हो। वहीं इस बार सरकार ने जी.डी.पी. का 6 फीसदी एजुकेशन पर खर्च करने को कहा है ऐसे में जरुरी है कि यह पूरी तरह से खर्च हो। वहीं दूसरी तरफ हाल ही में हमारी नैशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू हुई है। जिसमें स्किल एजुकेशन पर जोर दिया गया हैं, इसलिए सरकार के साथ-साथ स्कूल और कॉलेज को उसके लिए तैयार रहना चाहिए। इस महामारी ने सब को समझा दिया है कि ऑनलाइन एजुकेशन कितनी जरुरी है इसलिए सरकार को उन जगहों पर पूरी सुविधा उपलब्ध करवानी चाहिए जिन जगहों पर इंटरनेट और मोबाइल जैसी सुविधा उपलब्ध न हो।

PunjabKesari, Budget 2021: Teachers and Students Expect from General Budget

विद्यार्थियों के लिए इंटरनेट सुविधा हो अच्छी
प्रोफेसर सिम्की का कहना है कि इस बार आम बजट में हेल्थ सैक्टर पर फोकस रखने की बहुत ही जरुरत है। पिछले साल 1.6 फीसदी ऑफ जी.डी.पी. ही हेल्थ सैक्टर पर स्पेंड किया गया था जो कि भारत जैसे आबादी वाले देश के लिए कम है। वहीं एजुकेशन सैक्टर की बात करें तो हमने पिछले साल में सीख लिया है कि ऑनलाइन एजुकेशन बहुत ही जरुरी है इसलिए सरकार को इंटरनैट की सुविधा अच्छी करनी चाहिए ताकि विद्यार्थी देश में बैठ कर देश ही नहीं विदेश की भी अच्छी यूनिवर्सिटी से शिक्षा हासिल कर सकें।

PunjabKesari, Budget 2021: Teachers and Students Expect from General Budget

टैक्स रेट में होना चाहिए बदलाव
प्रोफेसर मोनिका ने बताया कि बतौर नौकरीपेशी वाले होने के कारण सरकार ने कब से टैक्स रेट में बदलाव नहीं किया है। इस बार भी अगर सरकार टैक्स रेट में बदलाव नहीं कर सकती तो टैक्स स्लैब का पुनर्वितरण तो कर ही सकती है। इसके साथ ही हम जो हर साल सेविंग करते हैं उसकी लिमिट अधिक होनी चाहिए ताकि हम आसानी से सेविंग कर सकें। 

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!