10 हजार रुपए रिश्वत लेता ASI रंगे हाथों काबू

Edited By Anjna,Updated: 13 Feb, 2019 10:32 AM

bribe case

एक बुजुर्ग महिला को पुलिस चालान कोर्ट में पेश न होने को लेकर 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते विजीलैंस ब्यूरो कपूरथला की पुलिस ने एन.आर.आई. थाना कपूरथला में तैनात एक ए.एस.आई. को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है, जिसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

कपूरथला(भूषण): एक बुजुर्ग महिला को पुलिस चालान कोर्ट में पेश न होने को लेकर 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते विजीलैंस ब्यूरो कपूरथला की पुलिस ने एन.आर.आई. थाना कपूरथला में तैनात एक ए.एस.आई. को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है, जिसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।
PunjabKesari
जानकारी अनुसार रिंकू पुत्र राज कुमार निवासी गांव खलवाड़ा कालोनी थाना सदर फगवाड़ा ने एस.एस.पी. विजीलैंस दिलजिंदर सिंह ढिल्लों को बताया कि वह मेहनत मजदूरी का काम करता है। उसकी दादी स्वर्ण कौर पत्नी लाहौरी राम निवासी मोहल्ला भगतपुरा फगवाड़ा तथा 2 और व्यक्तियों के खिलाफ थाना एन.आर.आई. कपूरथला की पुलिस ने एफ.आई.आर. नंबर-11 के अधीन 26 अक्तूबर 2018 को धारा-448, 506 के तहत मामला दर्ज किया था जिसमें उसकी दादी स्वर्ण कौर की जमानत हो गई थी। इस मुकद्दमे की तफ्तीश का जिम्मा एन.आर.आई. थाने के ए.एस.आई. मनजिंद्र सिंह को सौंपी गया था। उक्त  मामले को लेकर अदालत में चालान पेश करने के उद्देश्य से 2 पुलिस कर्मचारी कुछ दिन पहले उसके घर दादी से हस्ताक्षर करवाने के लिए आए थे लेकिन उसकी दादी ने हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिया था। इस दौरान उक्त पुलिस कर्मचारी उसको ए.एस.आई. मनजिंद्र सिंह का मोबाइल नंबर दे गए थे। इस दौरान इंगलैड में रहते उसके चाचा ने उसे ए.एस.आई. मनजिंद्र सिंह से संपर्क करने को कहा ताकि उसकी दादी स्वर्ण कौर को बुजुर्ग होने के कारण अदालत से छूट दिलवाई जा सके। 

इस पर जब उसने ए.एस.आई. मनजिंद्र सिंह से संपर्क किया तो उसने कहा कि उसकी काफी जान-पहचान है तथा वह उसकी दादी को अदालत में हाजिर हुए बगैर ही चालान पेश कर देगा, पर इसके लिए उसे 10 हजार रुपए की रिश्वत देनी होगी। इस पर रिंकू ने सारे मामले की जानकारी एस.एस.पी. विजीलैंस को दी। उन्होंने डी.एस.पी. विजीलैंस ब्यूरो कपूरथला कर्मवीर सिंह के नेतृत्व में एक विशेष टीम, जिसमें इंस्पैक्टर लखविंद्र सिंह, सब-इंस्पैक्टर सुखदेव सिंह, ए.एस.आई. सुखचैन सिंह, ए.एस.आई. अजमेर सिंह, ए.एस.आई. जगीरी लाल तथा ए.एस.आई. गुरमीत सिंह को शामिल कर एस.डी.ओ. जल सप्लाई लवदीप सिंह एवं मैडीकल अफसर डा. पारितोश गर्ग तथा खेतीबाड़ी अधिकारी ब्लाक ढिलवां सुरजीत सिंह को सरकारी गवाह के तौर पर शामिल कर जब शिकायतकत्र्ता रिंकू को साथ लेकर छापामारी की तो ए.एस.आई. मनजिंदर सिंह को 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों काबू कर लिया। आरोपी ए.एस.आई. से मौके पर ही रिश्वत की रकम बरामद कर ली गई। 


पुलिस विभाग में काम रही कई ‘काली भेड़ें’ कर रही हैं विभाग की छवि खराब 
थाना एन.आर.आई. में तैनात एक ए.एस.आई. को विजीलैंस ब्यूरो कपूरथला द्वारा 10 हजार रुपए की रिश्वत के साथ गिरफ्तार करने का मामला कोई नया है। इससे पहले विगत 5 वर्ष के दौरान विजीलैंस ब्यूरो की टीम जिला कपूरथला में ही 12 छोटे स्तर के पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों को रिश्वत राशि के साथ गिरफ्तार कर चुकी है। गौर हो कि कई छोटे स्तर के पुलिस अधिकारियों द्वारा थानों में रिश्वत के खेल को अंजाम देने के मामले लगातार सामने आए हैं जिसको लेकर पंजाब केसरी ने अपने पिछले दिनों प्रकाशित अंक में पूरा ब्यौरा प्रकाशित किया था। जिले में सीनियर पुलिस अधिकारियों द्वारा लगातार पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों को रिश्वतखोरी के खिलाफ कड़ी चेतावनी देने के बावजूद भी सरकार से मोटा वेतन लेने वाले पुलिस विभाग में तैनात इन ‘काली भेड़ों’ के हौसले इस कदर बढ़ चुके हैं। बताया जाता है कि ऐसे छोटे स्तर के पुलिस कर्मचारियों की रिश्वतखोरी से दुखी हुए कई लोग तो डर के कारण ही विजीलैंस के पास शिकायत दर्ज नहीं करवाते। जिसके कारण ऐसे छोटे स्तर के पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के हौसले बढ़ रहे हैं तथा जिसके कारण कहीं न कहीं पुलिस विभाग की छवि पर भी बुरा असर पड़ रहा है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!