पंजाब में Bird Flu को लेकर हाई अलर्ट, खतरे को देखते सरकार ने लगाई यह रोक

Edited By Vatika,Updated: 07 Jan, 2021 10:15 AM

bird flu alert in punjab

कई राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक के साथ पंजाब में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

चंडीगढ़ (अश्वनी): कई राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक के साथ पंजाब में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। बड़े पैमाने पर पक्षियों के लार व खून के नमूने टैस्ट किए जा रहे हैं। हालांकि अभी तक पंजाब में बर्ड फ्लू का कोई केस सामने नहीं आया है, लेकिन सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। वहीं बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए पंजाब सरकार ने बाहरी राज्यों से मुर्गे-मुर्गियों को मंगवाने पर पाबंदी लगा दी है।

PunjabKesari, bird flu alert in punjab

पंजाब में अब तक पक्षियों के करीब 2190 नमूनों का टैस्ट किया गया है। इनमें ऑर्गेनाइज्ड पोल्ट्री फार्म, बैकयार्ड पोल्ट्री फार्म के अलावा लाइव बर्ड मार्कीट में नमूनों की जांच के साथ-साथ वन्यजीव क्षेत्रों में आने वाले प्रवासी पक्षियों सहित वन्यक्षेत्रों के आसपास पॉल्ट्री फार्म में भी पक्षियों के नमूनों की जांच की गई है। प्रवासी पक्षियों से बर्ड फ्लू के खतरे की ज्यादा संभावना को देखते हुए वन एवं वन्यजीव विभाग के कर्मचारियों को रोजाना मॉनीटरिंग के आदेश दिए गए हैं ताकि किसी भी पक्षी की मौत पर तुरंत सूचना मिल सके और उसके नमूने लैब में जांच के लिए भेजे जा सकें।

PunjabKesari, bird flu alert in punjab

चंडीगढ़ के पंजाब भवन में बातचीत करते हुए पशुपालन मंत्री तृप्त राजिंद्र सिंह बाजवा ने बताया कि अब तक करीब 61 प्रवासी पक्षियों के नमूनों की जांच की गई है, जिनमें से किसी में भी बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए हैं।  पशुपालन विभाग के डायरैक्टर डा. हरबिंद्र सिंह काहलों के मुताबिक बरवाला में पोल्ट्री सैक्टर को पिछले दिनों में मुर्गे-मुर्गियों की मौत के कारण काफी नुकसान हुआ है। तृप्त राजिंद्र सिंह बाजवा के इस बाबत एडवाइजरी भी जारी की गई है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!