4700 सरकारी स्कूलों में बुनियादी ढांचे को किया जाएगा मजबूत : शिक्षा मंत्री

Edited By Des raj,Updated: 08 Sep, 2018 10:19 PM

basic infrastructure will be strengthened in 4700 government schools

पंजाब के शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा कि शिक्षा में सुधार के लिए शिक्षा विभाग ने राज्य के 4700 सरकारी स्कूलों में बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने का फैसला किया है ताकि स्कूलों की कारगुजारी को बढिय़ा बनाया जा सके और बच्चों को बढिय़ा शिक्षा दी जा सके।...

अमृतसर (दलजीत): पंजाब के शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा कि शिक्षा में सुधार के लिए शिक्षा विभाग ने राज्य के 4700 सरकारी स्कूलों में बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने का फैसला किया है ताकि स्कूलों की कारगुजारी को बढिय़ा बनाया जा सके और बच्चों को बढिय़ा शिक्षा दी जा सके। एम.जी.एस.एम. जनता कालेज में करतारपुर लॉयंस क्लब द्वारा आयोजित समागम की अध्यक्षता करते हुए सोनी ने कहा कि इस संबंधी प्राथमिक रस्में पूरी हो चुकी हैं और जल्द ही इन स्कूलों में उक्त प्रोजैक्ट पर काम  शुरू हो जाएगा।

उक्त स्कूलों में बुनियादी ढांचों में विस्तार करने के अलावा, विभाग ने कम्प्यूटर लैब, पुस्तकालय, आर.ओ. व्यवस्था के साथ-साथ स्मार्ट क्लासें भी स्थापित की जाएंगी और स्कूलों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रैशनेलाइजेशन नीति जल्द ही पूरी कर दी जाएगी जिससे किसी भी सरकारी स्कूल में अध्यापकों की कोई भी कमी नहीं रहेगी। यह नीति सरकारी स्कूलों की कारगुजारी में जहां उत्साही नतीजे देगी, वहीं पंजाब को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने में सहायता करेगी। उन्होंने लॉयंस क्लब द्वारा अध्यापक दिवस मनाने के मौके पर अलग सरकारी और प्राइवेट स्कूलों और कालेजों के 71 अध्यापकों को सम्मानित करने की प्रशंसा की और अध्यापकों को बधाई दी और कहा कि यह समागम देश के पूर्व राष्ट्रीय डा. एस. राधाकृष्णन के जन्म दिवस के मौके पर मनाया गया है। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र को अपनी सारी जिंदगी समॢपत की और उनके इस योगदान के लिए भारत रत्न भी दिया गया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!