अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन केन्द्र के तौर पर विकसित किया जाएगा अमृतसर : सिद्धू

Edited By Anjna,Updated: 18 Jun, 2018 08:24 AM

amritsar to be developed as international tourist center

स्थानीय निकाय एवं पर्यटन एवं सभ्याचारक मामलों के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि गुरु नगरी अमृतसर में जहां रोजाना करीब एक लाख श्रद्धालु एवं पर्यटक आते हैं, में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन केन्द्र विकसित किया जाएगा।

अमृतसर (महेन्द्र, कमल, वालिया): स्थानीय निकाय एवं पर्यटन एवं सभ्याचारक मामलों के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि गुरु नगरी अमृतसर में जहां रोजाना करीब एक लाख श्रद्धालु एवं पर्यटक आते हैं, में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन केन्द्र विकसित किया जाएगा। जहां राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को उपलब्ध करवाई जाने वाली सुविधाओं का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजाब में देश-विदेशों से न सिर्फ श्रद्धालु, बल्कि लाखों की संख्या में पर्यटक भी आते हैं, जिन्हें अपनी तरफ आकर्षित करने में पंजाब पूरी तरह से समर्थ है। यहां श्रद्धालुओं के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा पर्यटक भी पहुंचें, इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे ताकि इससे जुड़े लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो सकें।PunjabKesari
सिद्धू ने कहा कि पूर्व सरकार दौरान शुरू की गई बी.आर.टी.एस. योजना को भी पुन: शुरू करने का एक बार फिर प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर पर्यटन विभाग के सचिव विकास प्रताप सिंह, डायरैक्टर शिव दुलार सिंह, ए.डी.सी. रविन्द्र सिंह तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

अंतर्राष्ट्रीय टूरिस्ट एजैंसियों के जरिए किया जाएगा प्रचार
सिद्धू ने टूरिस्ट विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों एवं विशेषज्ञों की टीम के साथ श्री हरिमंदिर साहिब, विरासती मार्ग, जलियांवाला बाग, दुग्र्याणा मंदिर, पार्टीशन म्यूजियम आदि का दौरा किया तथा वहां पर्यटकों को दी जाने वाली सुविधाओं बारे विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि अमृतसर तथा इसके साथ लगते इलाकों में 18 ऐसे स्थान हैं, जिन्हें पर्यटन (सैर-सपाटे) के तौर पर विकसित करके अंतर्राष्ट्रीय टूरिस्ट एजैंसियों के जरिए प्रचार किया जाएगा। यहां पर बढिय़ा तथा सस्ते होटल भी तैयार करवाए जाएंगे।  

कांग्रेसी विधायक के विरोध के बावजूद अवैध कालोनियों और इमारतों के खिलाफ मुहिम जारी रहेगी 
पंजाब के स्थानीय निकाय और पर्यटन मंत्री नवजोत सिद्धू ने कहा कि कांग्रेस विधायक के विरोध के बावजूद अवैध कालोनियों के खिलाफ उनकी मुहिम जारी रहेगी। कपूरथला में हैरीटेज बिल्डिंग की मुरम्मत का जायजा लेने के बाद मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए सिद्धू ने कहा कि सरकार अवैध कालोनियों और बिल्डरों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाए रखेगी। उन्होंने कहा कि जो राज्य में अवैध मुहिम में बाधा डालने की कोशिश करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सिद्धू ने कहा कि जल्द ही अमरीका, कनाडा, इंगलैंड आदि देशों के अंतर्राष्ट्रीय टूर आप्रेटरों से संपर्क कर पंजाब में विश्व स्तर के सैलानियों को आकर्षित किया जाएगा।

इस दौरान सिद्धू ने मौरिश मस्जिद, दरबार हॉल व जगतजीत पैलेस का दौरा किया और मोरिश दरगाह में जारी मुरम्मत कार्य का निरीक्षण किया। सिद्धू ने कहा कि सरकार ने ऐतिहासिक इमारत जगजीत पैलेस और सैनिक स्कूल प्रबंधन को कहा है कि वे अपना स्कूल किसी और जगह शिफ्ट करें। सरकार उनको 100 एकड़ जमीन और स्कूल निर्माण के लिए मदद देगी। सिद्धू ने कहा कि सरकार इस संबंध में 10 करोड़ रुपए देने की पहले ही घोषणा कर चुकी है। पर्यटन विभाग के पास 590 करोड़ की राशि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने लिए है।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!