200 करोड़ की लागत से अमृतसर रेलवे स्टेशन बनेगा विश्वस्तरीय: श्वेत मलिक

Edited By Mohit,Updated: 14 Nov, 2018 06:40 PM

amritsar railway station to be built world class at a cost of 200 crore

पंजाब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक ने बुधवार को कहा कि अमृतसर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय सुविधा सम्पन्न बनाया जा रहा है। इस परियोजना पर दो सौ करोड़ रुपए खर्च होंगे।

अमृतसरः पंजाब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक ने बुधवार को कहा कि अमृतसर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय सुविधा सम्पन्न बनाया जा रहा है। इस परियोजना पर दो सौ करोड़ रुपए खर्च होंगे। मलिक ने आज अमृतसर रेलवे स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि अमृतसर रेलवे स्टेशन के उन्नयन के लिए केन्द्र सरकार से दो सौ करोड़ रुपए निधि मिली है। उन्होंने कहा कि पिछले 70 वर्षों में कांग्रेस ने विश्व प्रसिद्ध गुरु नगरी की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया लेकिन उन्होंने अपने पिछले दो वर्षों के कार्यकाल में विश्व प्रसिद्ध श्री हरिमंदिर साहिब, श्री दुग्र्याणा तीर्थ और श्री वाल्मीक तीर्थ जालियांवाला बाग का उन्नयन किया है। इसी के फलस्वरूप पहले श्री गुरु रामदास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और अब रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। 

PunjabKesari

मलिक ने कहा कि अमृतसर रेलवे स्टेशन पर सिर्फ पांच प्लेटफार्म हैं, इसी कारण जहां नई गाड़ियां अमृतसर को नहीं मिल पा रही हैं और मानावाला पर गाड़ियां प्लेटफार्म खाली होने के इंतकाार में एक घंटा खड़ी रहती हैं। उन्होंने कहा कि आम जनता की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन का विकसित होना बहुत जरूरी है। इन्हीं सुविधाओं के मद्देनजर अमृतसर में पांच नए प्लेटफार्म बनाए जा रहे हैं, जिसमें दो नए प्लेटफार्म अमृतसर में और तीन नए प्लेटफार्म छहरटा रेलवे स्टेशन पर बनाए जा रहे हैं। इन प्लेटफार्म के बनने से जहां यात्रियों को मानावाला स्टेशन पर घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा, वहीं अमृतसर को कई नई गाड़ियां भी मिलेंगी। 

PunjabKesari

मलिक ने कहा कि रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर कीमती और आकर्षक ग्रे-नाइट पत्थर लगवाए जाएंगे। आधुनिक इलेक्ट्रानिक नई टिकट वितरण सिस्टम खिड़कियां बनवाई गई हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए वर्ल्ड क्लास इको पंखा जो कि एक साथ 50 पंखों की हवा देता है। इसके साथ स्टेशन पर पार्किंग व्यवस्था सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा, दो एस्क्लेलेटर, बुजुर्गो और विकलांगों के लिए पांच लिफ्टे लगवाई गई हैं। नए वेटिंग और रेटायरिंग रूम, नई सुविधाएं संपन्न विश्राम कक्ष ( वेटिंग हाल) के साथ डिस्प्ले बोर्ड लगाए जा रहे है जिससे यात्री आने और जाने वाली गाड़ियों के समय और प्लेटफार्म की जानकारी आसानी से ले सकते हैं।  

PunjabKesari

अमृतसर रेलवे स्टेशन पर बिजली आपूर्ति के लिए सोलर सिस्टम लगाया गया है ताकि बिजली के खर्चे से बचा जा सके। व्यापारियों की सुविधा के लिए नया पार्सल रूम तैयार किया जा रहा है। गाड़ियों की सफाई के लिए दो नई वाशिंग लाइन बनाई गई हैं। मलिक ने बताया कि छहरटा रेलवे स्टेशन पर 61 करोड़ रुपए के विकास कार्य चल रहे हैं, कार्य पूर्ण होने के बाद 23 गाड़ियों को छहरटा रेलवे स्टेशन से चलाया जाएगा, जिससे अमृतसर रेलवे स्टेशन पर गाड़ियों का ट्रैफिक कम होगा। उन्होंने कहा कि रेलवे लाइन पर गाड़ियों को सिगनल देने के लिए आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक सिगनल की सुविधा शुरू की जा रही है। स्टेशन पर नई एलईडी लाइटें लगाई जा रही हैं। इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष आनन्द शर्मा, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ बलदेव राज चावला, राजेन्द्र मोहन सिंह छीना, प्रदेश सचिव राकेश गिल, सुरेश महाजन, केवल कुमार, पूर्व मेयर बख्शी राम अरोड़ा, महासचिव अनुज सिक्का, उपाध्यक्ष राजेन्द्र महाजन पप्पू, प्रदेश मीडिया सह प्रभारी डॉ हरविंद्र सिंह संधू, जनार्दन शर्मा, पवन खन्ना, अजय अरोड़ा आदि उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!