अमृतसर व गुरदासपुर को रोजगार सैंटर का हब बनाएगा जापान

Edited By swetha,Updated: 18 Jun, 2019 08:20 AM

amritsar and gurdaspur become jobs hubs

आतंकवाद के चलते आर्थिक मामलों में पिछड़े पंजाब की बाजू अब जापान ने पकड़ी है। पाकिस्तान से सटे पंजाब के 2 जिलों अमृतसर व गुरदासपुर को जापान ने पहले चरण में रोजगार सैंटर का हब बनाने की ठानी है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की दूरदर्शी सोच...

अमृतसर(सफर): आतंकवाद के चलते आर्थिक मामलों में पिछड़े पंजाब की बाजू अब जापान ने पकड़ी है। पाकिस्तान से सटे पंजाब के 2 जिलों अमृतसर व गुरदासपुर को जापान ने पहले चरण में रोजगार सैंटर का हब बनाने की ठानी है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की दूरदर्शी सोच का ही नतीजा है कि जो पहल कांग्रेस ने पंजाब में सरकार बनाते समय की थी उसका फल 2 साल बाद मिलने लगा है। 

जापान सरकार ने एजैंडा तय कर लिया है, जिसके तहत जापान अब पंजाब को आर्थिक मामलों में प्रफुल्लित करेगा। वहां के राजदूत केंजी हीरामातसु को लेकर देश के पूर्व कैबिनेट मंत्री (कानून मंत्री) डा. अश्विनी कुमार सोमवार को दिल्ली से अमृतसर पहुंचे तो, वहीं ‘इन्वैस्ट पंजाब प्रोजैक्ट’ की टीम और पंजाब के बड़े बिजनैस घरानों से जुड़े व्यापार जगत ने जापान के राजदूत से व्यापार को बढ़ाने के लिए खास बातचीत की। जापान के राजदूत व ‘इन्वैस्ट पंजाब प्रोजैक्ट’ की टीम के सर्वोपरि आई.ए.एस. रजत अग्रवाल व पूर्व कैबिनेट मंत्री डा. अश्विनी कुमार ने संयुक्त प्रैस वार्ता में जापान व पंजाब के बीच व्यापार के लिखे जाने वाले नए अध्याय पर रोशनी डाली। पंजाब के टैक्निकल एजुकेशन सैक्रेटरी डी.के. तिवारी व आशीष कुमार (डा. अश्विनी कुमार के बेटे) खासतौर पर उपस्थित थे। जापान के राजदूत केंजी हीरामातसु ने कहा कि जापान अब पंजाब में 4 चीजों पर निवेश करने जा रहा है, जिसमें इलैक्ट्रानिक्स, फूड, टूरिज्म व ऑटोमोबाइल क्षेत्र हैं। अमृतसर व गुरदासपुर में जापान पहले चरण में रोजगार देने जा रहा है। भारत सरकार के सहयोग से जापान की कंपनियां भारत के साथ मिलकर रोजगार देंगी। 

जापान के राजदूत ‘लंच टेबल’ से उठे, खुद परोसा खाना
जापान के राजदूत केंजी हीरामातसु के साथ लंच टेबल पर पंजाब के बड़े घरानों से जुड़े व्यापारी, शहर के गण्यमान्यों के साथ सियासत के बड़े चेहरे जब बैठे तो उन्होंने होटल स्टाफ से कुछ पूछा और उसके बाद उठ कर चले गए। यह देख हर कोई आश्चर्य में पड़ गया तब बात समझ में आ गई और एक-एक कर सभी गण्यमान्य खुद अपने लिए लंच परोसने कुर्सियों से उठे। 

रिट्रीट सैरेमनी देख बोले, ‘जय हिन्द’ 
जापान के दिल में बसता है ‘हिन्दुस्तान’। जापानी सीखेंगे पंजाबी। पंजाब में रोजगार देगा जापान। जापान सरकार ने इन्हीं 3 लाइनों का संदेश अपने विशेष राजदूत (भारत में जापान के राजदूत) केंजी हीरामातसु के मार्फत पंजाब वासियों को देने के लिए पहली बार गुरु नगरी को नमन करने भेजा। पंजाब के बड़े उद्योगपतियों के साथ लंच कर पंजाब व पंजाबित पर फिदा हो गए। जापान के राजदूत केंजी हीरामातसु के साथ उनकी पत्नी पेट्रीशिया हीरामातसु ने जलियांवाला बाग के शहीदों को नमन कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। वहीं सरहद पर पहुंच कर भारत-पाक के बीच होने वाली रिट्रीट सैरेमनी के दौरान बार्डर पर ‘जय हिन्द’ कहा। इसके पहले श्री हरिमंदिर साहिब में जापान व हिन्दुस्तान के बीच रिश्तों में ‘प्यार बढ़े, व्यापार बढ़े’ की अरदास की। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!