कैप्टन ने रखी वेरका मैगा डेयरी प्लांट की आधारशिला

Edited By Mohit,Updated: 17 Nov, 2018 09:46 PM

amarner laid the cornerstone of verka mega dairy plant

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज यहां वेरका मेगा डेयरी प्लांट की आधारशिला रखी। इस मौके पर उन्होंने किसानों की आर्थिक स्थिति को मकाबूत करने......

बस्सी पठाना (फतेहगढ़ साहिब): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज यहां वेरका मेगा डेयरी प्लांट की आधारशिला रखी। इस मौके पर उन्होंने किसानों की आर्थिक स्थिति को मकाबूत करने के लिए पंजाब में फसल विविधीकरण की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि इसके लिए सहकारिता और पशुपालन एवं डेयरी विकास विभाग के आपसी सहयोग को बढ़ाना सबसे कारूरी है। उन्होंने कहा कि 11 लाख लीटर प्रतिदिन दूध प्रोसेस करने की क्षमता वाला यह प्रोजैक्ट तीन पड़ावों में मुकम्मल होगा, जिससे प्रत्यक्ष तौर पर 500 व्यक्तियों को और अप्रत्यक्ष तौर पर 80 हजार व्यक्तियों को रोजगार मुहैया होगा।  

उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे गेहूं तथा धान के फसल चक्र से बाहर निकलने के लिए डेयरी फार्मिंग को सहायक धंधे के तौर पर अपनाएं। डेयरी को प्रोत्साहित करने से दूध की पैदावार बढ़ेगी जिसके लिए दूध के और ज्यादा प्रोसेसिंग प्लांट लगाने की कारूरत होगी। उन्होंने कहा कि डेयरी के धंधे को अपना कर किसान माली हालत में सुधार ला सकते हैं क्योंकि बीज, खादें और कीटनाशक दवाओं की कीमतें लगातार बढऩे के कारण और परंपरागत फसलों की सहायक कीमतें लाभप्रद न होने के कारण किसान आर्थिक मंदहाली का सामना कर रहे हैं। 

PunjabKesari

किसान विरोधी संस्थाओं और विरोधी पार्टियों के धान खरीद को लेकर सरकार के खिलाफ किए जा रहे झूठे प्रचार की निंदा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक पंजाब में 160 लाख टन धान की खरीद की जा चुकी है और 157 लाख टन धान की मंडियों में से ढुलाई हो चुकी है और किसानों को उसकी अदायगी भी की जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने बताया कि मंडियों में तय नमी से का्यादा मात्रा में नमी वाला धान पड़ा है और इसकी भी जल्द ही खरीद की जाएगी। अकाली बेवजह धान खरीद के मामले पर झूठी बयानबाजी कर रहे हैं। पंजाब के लोगों ने अकालियों को पहले ही नकार दिया है और अब उनके अपने सीनियर नेता पार्टी छोड़कर जा रहे हैं।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की तरफ से पराली को न जलाने संबन्धी सख्त हिदायतें जारी की गई हैं जिनका पालन करना हरेक व्यक्ति के लिए कारूरी है। कानून सबके लिए बराबर है। कैप्टन ने संतोष जताया कि पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में पिछले साल की अपेक्षा इस साल कमी आई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री से मांग की थी कि किसानों को धान के समर्थन मूल्य के अलावा पराली की संभाल के लिए 100 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से मुआवजा दिया जाए जिससे किसान पराली को आग न लगाएं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!