कोरोना से रिश्तों में आई दूरियां के कारण इलेक्ट्रिक या गैस शवदाह गृह में प्रशासन करवाया मृतकों का संस्कार

Edited By swetha,Updated: 08 Apr, 2020 12:55 PM

administration of cremated dead in electric or gas crematorium

कोरोना के डर से परिवार वालों द्वारा शव लेने और अंतिम संस्कार से मना करने पर अब प्रशासन को दाह संस्कार करवाना पड़ा। अब इस स्थिति से निपटने के लिए लुधियाना प्रशासन कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों का अंतिम संस्कार इलेक्ट्रिक या गैस शवदाह चैंबर करने पर...

लुधियानाःकोरोना के डर से परिवार वालों द्वारा शव लेने और अंतिम संस्कार से मना करने पर अब प्रशासन को दाह संस्कार करवाना पड़ा। अब इस स्थिति से निपटने के लिए लुधियाना प्रशासन कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों का अंतिम संस्कार इलेक्ट्रिक या गैस शवदाह चैंबर करने पर विचार कर रहा है। 

 

बता दें कि अमृतसर और लुधियाना में कोरोना से मरे व्यक्तियों के शव उनके परिजनों ने लेने से इंकार कर दिए थे। इतना ही नहीं वह लोग अंतिम संस्कार में भी नहीं पहुंचे। बाद में प्रशासन ने उनका अंतिम संस्कार खुद करवाया। इससे साफ पता चलता है कि कोरोना के कारण फैले डर से रिश्तों में दूरियां आने लगी हैं। केंद्रीय स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस वाले शवों के संस्कार के लिए खास सतर्कता बरतने की गाइडलाइन भी जारी की हैं। इस बाबत डिप्टी कमिश्नर प्रदीप अग्रवाल ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बाकायदा बैठक भी की।


डी.सी. अग्रवाल ने कहा कि कोरोना से होने वाली मौत के बाद शव का अंतिम संस्कार करने में पूरी सतर्कता बरती जाती है। प्रशासन का अब प्रयास है कि कोरोना संक्रमित मृतकों का अंतिम संस्कार गैस या इलेक्ट्रिक शवदाह चैंबर में किया जाए। वर्तमान में निगम का एक इलेक्ट्रिक शवदाह चैंबर है, जो काम नहीं कर रहा है। इसके अलावा माडल टाउन में एक गैस शवदाह चैंबर है। निगम प्रशासन इस संबंध में जल्द ही अन्य श्मशानघाटों के प्रबंधकों के साथ विचार करेगा और उनकी भी मदद ली जाएगी। इस संबंध में नगर निगम कमिश्नर कंवलप्रीत कौर बराड़ का कहना है कि शहर में एक इलेक्ट्रिक और गैस शवदाह गृह है, लेकिन इसका लंबे समय से उपयोग नहीं हुआ है। इन्हें फिर से आरंभ करने में कुछ समय लगेगा, क्योंकि इसे ऑपरेट करने वाले स्टाफ का इंतजाम करना होगा। 
 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!