आदर्श ग्राम योजना: गलियों-नालियों तक ही सीमित रहा हरसिमरत बादल के गोद लिए गांव मान का विकास

Edited By Vatika,Updated: 05 Apr, 2019 09:59 AM

adarsh gram yojna

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल की ओर से गोद लिए गांव मान के निवासियों की आंखें भी विलक्षण योजनाओं के लिए तरस गई हैं। यह गांव बठिंडा संसदीय हलके के विधानसभा हलका लम्बी का गांव है जहां से लगातार 5 बार जीतकर...

लम्बी/मलोट(जुनेजा): प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल की ओर से गोद लिए गांव मान के निवासियों की आंखें भी विलक्षण योजनाओं के लिए तरस गई हैं। यह गांव बठिंडा संसदीय हलके के विधानसभा हलका लम्बी का गांव है जहां से लगातार 5 बार जीतकर प्रकाश सिंह बादल राज्य में 3 बार मुख्यमंत्री भी रहे। गांव वासियों का कहना है कि उनके गांव में हलके के बाकी गांवों से अलग कोई विकास नहीं हुआ। 

PunjabKesari
सिर्फ गलियां-नालियां ही बनीं 
गांव के सरपंच मंदर सिंह, मैंबर जगजीत सिंह और प्रधान हरपाल सिंह का कहना है कि गांव में गलियों-नालियों और लाइटों का काम करीब 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इसके अलावा गांव में पंचायत घर, कम्युनिटी सैंटर भी बना है और पानी के निकास के लिए मोटरें लगाई गई हैं। गांव वासियों का कहना है कि यह सारा काम और गांवों में भी हुआ है। 

PunjabKesari
पीने वाले पानी की समस्या बरकरार 
गांव के पूर्व मैंबर बलवंत सिंह और हरजिन्द्र सिंह समेत गांव वासियों का कहना है कि विकास कामों को लेकर राजनीतिक पक्षपात होता रहा है। उन्होंने कहा कि गांव वासियों ने घर-घर से पैसे इकठ्ठा करके 10 प्रतिशत स्कीम के अंतर्गत केंद्र की ग्रांट के साथ एक करोड़ रुपए खर्च कर वाटर वक्र्स और आर.ओ. लगवाया था परन्तु सरकार की ओर से इसकी संभाल से हाथ खींचने के कारण अकेले वाटर वक्र्स का बिजली का बिल 38 लाख 38 हजार से अधिक होने के कारण कनैक्शन काटा गया। निजी कंपनी के हाथ सौंपने के कारण आर.ओ. कंपनी भी भाग गई। उन्होंने कहा कि गांव की नई पंचायत के प्रयासों के साथ फिर से पानी सप्लाई का काम शुरू करवाया गया है परन्तु डिग्गियों में नहरी पानी की सप्लाई न होने के कारण जमीन निचला पानी पीने के लिए सप्लाई करना मजबूरी बन गया है। 

PunjabKesari
गंदगी की भरमार 
गांव की चारदीवारी पर रूडिय़ां लगी हुई हैं। गांव में छप्पड़ों में से पानी की निकासी के लिए मोटरें लगाई गई हैं और चारदीवारी भी की गई है परन्तु गांव के तीनों छप्पड़ों की सफाई न होने के कारण गन्दगी की भरमार है जिस कारण बीमारियां फैलती हैं। इसके अलावा नालियों की सफाई का कोई प्रबंध नहीं। गांव के कुलविन्दर सिंह, शोकरन सिंह, बूटा सिंह, निक्का सिंह, काका सिंह के अलावा नौजवान धर्मेंद्र सिंह, जगसीर सिंह का कहना है कि गरीब परिवारों और नौजवानों के लिए राजनीतिक भेदभाव से ऊपर उठकर सुविधाएं और रोजगार का प्रबंध किया जाए।

PunjabKesari

हरसिमरत कौर बादल की तरफ से किए काम 
गांव को गोद लेने के बाद हरसिमरत कौर बादल ने जहां समूचे गांव में इंटरलॉक वाली गलियां और नालियां बनाकर लाइटें लगाईं वहीं छप्पड़ों से पानी की निकासी के लिए वाटर ट्रीटमैंट प्लाट लगाए। गांव में शानदार आंगनबाड़ी केंद्र, कम्युनिटी सैंटर, पंचायत घर के अलावा वालीबाल की ग्राऊंड बनाई गई और शूटिंग रेंज और सोसायटी की इमारत का काम शुरू किया गया। 

सेहत सुविधाएं जीरो
गांव में दलित महिलाएंं जसप्रीत कौर, गुरमेल कौर और गुरदीप कौर के अलावा जगसीर सिंह ने बताया कि गांव में कोई सिविल या पशुओं का सेहत केंद्र न होने के कारण गांव वासियों को सेहत सेवाओं के लिए बादल, लम्बी या बङ्क्षठडा जाना पड़ता है इसलिए आम गरीब बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ब्यूटी पार्लर का काम कर रही लड़की जसप्रीत कौर का कहना है कि गांव में बैंक नहीं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री की तरफ से ऐसी कोई स्कीम नहीं चलाई गई जिसके साथ नौजवान लड़कियों को बैंक आदि से कोई कर्जा या और सहायता मिल सके ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!