जालंधर के इस न्यूरोसर्जन को Consumer Forum ने दिया 5 लाख का मुआवज़ा देने का आदेश

Edited By Tania pathak,Updated: 28 Apr, 2021 10:00 PM

5 lac compensation fixed for neurosurgeon of jalandhar

जिला उपभोक्ता फोरम, जालंधर ने शहर के एक मशहूर न्यूरोसर्जन को  पांच लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया है। यह आदेश शिकायतकर्ता की मां की स्पाईन

जालंधर: जिला उपभोक्ता फोरम, जालंधर ने शहर के एक मशहूर न्यूरोसर्जन को  पांच लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया है। यह आदेश शिकायतकर्ता की मां की स्पाईन सर्जरी करने में विफल रहने पर लगाया गया है। जैसा कि मामले के विवरण से पता चलता है कि रीढ़ की सर्जरी की जानी ती लेकिन डाक्टर नवीन चित्कारा इसमें असफल रहे। 

 20 अप्रैल को दिए गए अपने आदेश में, जिला फोरम के अध्यक्ष कुलजीत सिंह और सदस्य ज्योत्सना ने न्यूरोसर्जन डॉ  नवीन चितकारा को शिकायतकर्ता द्वारा किए गए खर्च और उनके द्वारा किए गए मानसिक उत्पीड़न के मुआवजे सहित पांच लाख रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया। मामले का फैसला करने और मुआवजे का आदेश देने के दौरान फोरम ने चिकित्सा लापरवाही पर सुप्रीम कोर्ट के करीब आधा दर्जन फैसलों का हवाला दिया। वकील हरलीन कौर शिकायतकर्ता की वकील थीं।
 8 जून, 2015 को दायर अपनी शिकायत में, फगवाड़ा निवासी आईपी सिंह ने कहा था कि उनकी माँ अवतार कौर को 4 जून 2013 को उनके ऊपरी और निचले अंगों के काम करने में समस्या थी और एमआरआई की जाँच के बाद उन्होंने डॉ  नवीन चितकारा से सलाह ली।

रोगी की स्पाईन में कुछ दिक्कत थी यह अंगों में कमजोरी पैदा कर रहा था। शिकायत के अनुसार आगे यह सलाह दी गई कि यदि वह सुझाई गई सर्जरी से नहीं करवाते, तो स्थिति और बिगड़ सकती है। शिकायतकर्ता ने फोरम को बताया कि उसकी मां की रीढ़ की सर्जरी 10 जून, 2013 को जालंधर के डॉ चित्कारा के अस्पताल नासा न्यूरोकेयर में की गई थी, और उन्होंने मरीज के परिवार को सूचित किया था कि उसकी सर्जरी बहुत अच्छी तरह से हो चुकी है और ठीक हो जाएगा।

  हालांकि, शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया, 13 जुलाई 2013 को एमआरआई सर्जरी और पोस्ट सर्जरी में कोई सुधार नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि उनकी मां ने 26 जुलाई, 2013 को 3 डी सीटी स्कैन कराया, ताकि आगे की स्पष्टता हो सके और किसी भी स्थिति से बचा जा सके। उन्होंने फोरम को यह भी कहा कि वह चार अन्य प्रमुख सर्जनों से परामर्श किया गया जिसमें दिल्ली में तीन शामिल हैं। जिन्होंने यह भी कहा कि दिक्कत अभी भी जारी है और फिर से सर्जरी की आवश्यकता थी।

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि सर्जरी के बाद उनकी माँ को डीएमसी अस्पताल लुधियाना में एक सप्ताह के लिए इमरजेंसी / आईसीयू में भर्ती कराने के बाद उनकी माँ को इस बीमारी का सामना करना पड़ा। "वह मदद  के बिना बैठने में असमर्थ थी और उसके अंग और भी कमजोर हो गए थे," ।

उन्होंने उल्लेख किया, कि शिकायतकर्ता की मां को मानसिक और शारीरिक आघात देने के लिए डॉ चित्कारा जिम्मेदार है। डॉ. चितकारा ने खुद का बचाव किया था और उनके खिलाफ आरोपों का खंडन किया था, हालांकि, फोरम ने कहा, "रोगी की एक्स-रे रिपोर्ट, गवाहों के हलफनामे और स्पाइन / न्यूरो सर्जनों के विभिन्न विचारों के  बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि डॉ. चितकारा रोगी की सर्जरी करने में विफल रहे। जिसे लेकर यह मुआवज़ा देने के आदेश जारी हुए हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!