जिले में लंपी स्किन से 28 पशुओं की मौत, इतने नए मामले आए सामने

Edited By Subhash Kapoor,Updated: 09 Aug, 2022 07:16 PM

28 animals died due to lumpy skin in the district

जिला लुधियाना में आज लंपी स्किन बीमारी से 28 पशुओं की मौत हो गई।

लुधियाना (सलूजा) : जिला लुधियाना में आज लंपी स्किन बीमारी से 28 पशुओं की मौत हो गई। अब तक इस बीमारी से 53 पशुओं की मौत हो चुकी है। यह जानकारी देते हुए पशु पालण विभाग लुधियाना के डिप्टी डायरैक्टर पर्मदीप सिंह वालिया ने देते हुए बताया कि लंपी स्किन बीमारी से पशुओं के 689 नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि लुधियाना में गोट पोक्स वैक्सीन की 16000 डोज पहुंच चुकी है। जोकि पीड़ित पशूओं को बिल्कुल फ्री लगाई जाएगी। इससे पहले आई वैक्सीन की 5500 डोज पशुओं को लगा दीं गई है।

वहीं गुरू अंगद देव वैटर्नरी व एनिमल सांइसेज यूनिवर्सिटी (गडवासू) ने लंपी स्किन बीमारी संबधी आज पशु पालकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। कोई भी सलाह या जानकारी लेने के लिए पशु पालक 6283297919, 6283258834 संपर्क कर सकता है।

यूनिवर्सिटी के मैडीसन विभाग के डा. अश्वनी कुमार शर्मा ने बताया कि इस बीमारी ने पहले देश के साऊथ से संबधित राज्यों को अपनी चपेट में लिया था और अब उत्तरी भारत को भी अपनी चपेट में ले लिया है। यह बीमारी अधिकतर गर्म व हुमस वाले मौसम में होती है। इस बीमारी से ग्रस्त पशु को 2 से 3 दिन तक हलका बुखार होता है और पूरे शरीर की चमड़ी पर गांठे उभर आती है। यहां इन्फैक्शन हो जाती है। पशू को तकलीफ होती है और पशु बहुत कमजोर हो जाता है। हालांकि पशु दो से तीन सप्ताह में ठीक भी हो जाता है लेकिन दूध की पैदावार काफी समय तक कम रहती है और एक से पांच फीसदी पशुओं की मौत भी हो जाती है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

Related Story

Trending Topics

India

178/10

18.3

South Africa

227/3

20.0

South Africa win by 49 runs

RR 9.73
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!