अमृतसर एयरपोर्ट पर अरब देशों से 2025 यात्री आने की संभावना, सेहत विभाग के हाथ पांव फूले

Edited By Vaneet,Updated: 18 Mar, 2020 09:24 PM

2025 passengers expected from arab countries at amritsar airport

पंजाब में आने वाले 7 दिनों में कोरोना वायरस से प्रभावित अरब देशों से 2025 यात्री अंतर्राष्ट्रीय एयर...

अमृतसर(दलजीत): पंजाब में आने वाले 7 दिनों में कोरोना वायरस से प्रभावित अरब देशों से 2025 यात्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट अमृतसर पहुंचने की संभावना है। यात्रियों की गिनती को देखकर सेहत विभाग के जहां हाथ पांव फूल गए हैं। वहीं प्रशासनिक अधिकारी हर स्थिति से निपटने के लिए दिन रात की जाने वाली मीटिंगों का सिलसिला तेज कर दिया है।

जानकारी अनुसार कोरोना वायरस को लेकर देशभर में कई मामले सामने आ रहे हैं जिनकी गिनती प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। पंजाब में अभी तक कोरोना वायरस का एक ही पॉजिटिव मरीज सामने आया है, जबकि कुछ लोगों में इसके लक्षण पाए गए हैं जिनकी टैस्ट के उपरांत रिपोर्ट भी नैगेटिव आई है। अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट अमृतसर पर कोरोना वायरस की जकड़ में आए यूरोप के जापान, स्पेन, फ्रांस, इरान, चाइना इत्यादि देशों के यात्री आ रहे थे, परंतु सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन के बाद अरब के कतर, दुबई, ओमान, यू.ए.ई इत्यादि देशों से भी यात्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। विभाग द्वारा जारी की गई लिस्ट के अनुसार 7 दिनों के भीतर 2025 यात्रियों के पहुंचने की संभावना है। सूत्र बताते हैं कि 19 मार्च को 387, 20 मार्च को 361, 21 मार्च को 300, 22 मार्च को 268, 23 मार्च को 241, 24 मार्च को 249, 25 मार्च को 249 यात्री पहुंच रहे हैं।

Image result for amritsar airport passenger coronavirus

इतनी बड़ी गिनती को देखते हुए सेहत विभाग के भी हाथ-पांव फूल गए हैं। विभाग द्वारा जहां मीडिया से सहयोग मांगा जा रहा है, वहीं अपने अधिकारियों को भी तैयार रहने के लिए निर्देश दिए गए हैं। उधर, जिला प्रशासन ने भी यात्रियों की संख्या को देखते हुए तैयारियों का सिलसिला और तेज कर दिया है। दिन-रात अधिकारियों द्वारा मीटिंगें की जा रही हैं हर अधिकारी को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। विभाग द्वारा इन यात्रियों की जांच के लिए ए-बी-सी कैटिगरी बनाई गई है। यात्रियों में अगर किसी में खांसी, जुकाम, बुखार इत्यादि के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे तुरंत गुरु नानक देव अस्पताल की आइसोलेशन वार्ड में भेजा जाएगा, जबकि 60 वर्ष से ऊपर की उम्र वाले यात्रियों को अगर क्रॉनिक बीमारियां होंगी तो उन्हें कोरोनाइट के लिए सरकारी रिहैब केंद्र में भेजा जाएगा। विभाग के अनुसार यदि किसी में कोई भी इंफैशन नहीं पाया जाता तो उसको एयरपोर्ट से ही स्क्रीनिंग करने के उपरांत घर में भेज दिया जाएगा। सिविल सर्जन डा. प्रभदीप कौर जोहल ने कहा कि भारत सरकार के निर्देश आए हैं। परंतु अभी स्पष्ट नहीं है कि यात्री कब और कितनी संख्या में पहुंचेंगे, फिर भी विभाग द्वारा पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं। अधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। सिविल सर्जन ने कहा कि जिले में पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं।

Image result for coronavirus

आज 5 यात्रियों सहित 2 बच्चे आए स्पेन से
अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर स्पेन से आए 5 यात्रियों सहित दो बच्चों को रिहैब केंद्र में करोननटाइन के लिए 24 घंटे डॉक्टर द्वारा अपनी निगरानी में रखा गया है। फिलहाल इन यात्रियों में कोरोना वायरस का कोई भी लक्षण नहीं है परंतु विभाग द्वारा फिर भी चौकसी को देखते हुए इन्हें रखा गया है। इससे पहले मंगलवार को स्पेन से एयरपोर्ट पर पहुंचे सात यात्रियों को आज उनके केंद्र से उनके घरों में भेज दिया गया है। विभाग द्वारा घर भेजे गए यात्रियों को 14 दिन तक अपने घरों में फिर भी अलग रहने के निर्देश दिए गए हैं।

बच्चे व उसकी मां के दोबारा भेजे गए टैस्ट
गुरु नानक देव अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में दाखिल कोरोना वायरस का पॉजिटिव मरीज की हालत में बड़े स्तर पर सुधार हुआ है। अस्पताल प्रशासन द्वारा 14 दिन वार्ड में आइसोलोड करने के उपरांत दोबारा पॉजिटिव मरीज सहित उसके 7 वर्षीय बच्चे तथा उसकी मां के सैंपल टैस्टिंग के लिए सरकारी मैडीकल कालेज की लैबोरेटरी में भेजे गए हैं। वीरवार बाद दोपहर तक रिपोर्ट आने की संभावना है इससे पहले पॉजिटिव व्यक्ति सहित 7 वर्षीय बच्चे में भी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था, परंतु डॉक्टरों की कड़ी मशक्कत के बाद उसकी रिपोर्ट उस की रिपोर्ट नेगेटिव आ गई थी, एहतियात के तौर पर दोबारा परिवार के टैस्ट करवाए जा रहे हैं।

परिजनों ने केंद्र के प्रबंधों की फिर खोली पोल 
स्पेन से 5 यात्रियों सहित दो बच्चों को रिहैब केंद्र में एतिहात के तौर पर रखा गया है। गांव दंगाई के सरपंच सतपाल सिंह ने बताया कि उनकी बहू तथा उसका बच्चा तथा लड़की सहित एक अन्य व्यक्ति केंद्र में दाखिल हैं। सतपाल सिंह ने बताया कि जहां उनके यात्रियों को रखा गया है, वहां पर न तो साफ-सफाई का पर्याप्त प्रबंध है तथा दिन में मच्छर काट रहे हैं। बच्चे छोटे होने के कारण रात को केंद्र में रहना उनके लिए मुश्किल है, जहां पर उन्हें रखा गया है। वहां से गंदी बदबू आ रही है। उन्होंने बताया कि यदि उनके किसी परिवारिक सदस्य को कोई भी समस्या नहीं है अगर दूसरे यात्री में कोई समस्या है तो वार्ड खुली होने के कारण उनके परिवारिक सदस्यों में भी कोरोना वायरस के लक्षण आ सकते हैं। विभाग द्वारा पर्याप्त प्रबंध नहीं किए गए हैं।

Image result for amritsar airport passenger coronavirus

एयरपोर्ट पर अब दो बार होगी यात्रियों की स्क्रीनिंग
अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यूरोप तथा अरब देशों से आने वाले यात्रियों की दो बार स्क्रीनिंग होगी। सेहत विभाग द्वारा विशेष डैस्क वहां पर लगा दिया गया है, दो बार स्क्रीनिंग में यदि किसी यात्री में खांसी, जुकाम, बुखार के लक्षण नहीं पाए जाते तो उन्हें सीधा घर भेज दिया जाएगा। यदि उनमें कोई लक्षण पाया जाता है तो उसे गुरु नानक देव अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। विभाग द्वारा यह फैसला यात्रियों की सुविधा तथा अरब देशों से बड़ी संख्या में आने वाले यात्रियों की आमद को देखकर किया गया है।

यात्री सरकारी सुविधाओं से नहीं है संतुष्ट, तो रह सकेंगे प्राइवेट होटल में
कोरोना वायरस प्रभावित देशों से आने वाले कई यात्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचते ही सरकारी सुविधाओं में खामियां होने के चलते आने से मना कर देते हैं, परंतु अब प्रशासन द्वारा योजना बनाई जा रही है यदि किसी यात्री ने सरकारी केंद्र में नहीं रहना तो वह अपनी मर्जी अनुसार अपने मर्जी के किसी प्राइवेट होटल में रह सकता है, उसके रहने का सारा खर्चा यात्री को खुद देना होगा। प्रशासन द्वारा बनाई जा रही योजना में यदि कोई होटल आपत्ति प्रकट करेगा तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई करने के लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है।

400 बैड की आइसोलेशन वार्ड सहित 400 बैड की करोननटाइम बैड की वार्ड तैयार
पंजाब सरकार द्वारा कोरोना वायरस को लेकर सरकारी मैडीकल कॉलेज के अधीन चलने वाले गुरु नानक देव अस्पताल में यहां 200 बैड की आइसोलेशन वार्ड बनाई है, वहीं श्री गुरु रामदास अस्पताल में 200 बैड की आइसोलेशन वार्ड बनाई जा रही है। इसके अलावा 50 बैड की सरकारी अस्पताल धनुपुर 100 सरकारी अस्पताल ढाब खटीका के अलावा रिहैब सरकारी केंद्र सहित जिले के प्राइवेट अस्पतालों में करोननटाइम वार्ड बनाई गई है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!