मौसम के बदले मिजाज से किसानों के चेहरे खिले

Edited By Vatika,Updated: 21 Mar, 2019 12:07 PM

farmer happy due to weather change

भले एक-दो दिनों से गर्मी की आहट महसूस होने लग पड़ी है, परंतु इस बार सर्दियों का मौसम गत वर्षों से तबदील होने के कारण किसान के चेहरे खिल चुके हैं। खेती विशेषज्ञों के अनुसार ठंड का मौसम अधिक समय रहने के कारण सभी फसलों को ही लाभ होने की उम्मीद है। देसी...

सुल्तानपुर लोधी (धीर): भले एक-दो दिनों से गर्मी की आहट महसूस होने लग पड़ी है, परंतु इस बार सर्दियों का मौसम गत वर्षों से तबदील होने के कारण किसान के चेहरे खिल चुके हैं। खेती विशेषज्ञों के अनुसार ठंड का मौसम अधिक समय रहने के कारण सभी फसलों को ही लाभ होने की उम्मीद है। देसी महीना चैत्र भी आ गया है, परंतु अभी भी पूरी तरह सर्दी का मौसम जाने का नाम नहीं ले रहा, जिसके कारण सभी मौसम वैज्ञानियों व पर्यावरण माहिर हैरान हैं।

सुबह के समय अभी तक भी ठंडक महसूस होती है और ऐसा माहौल अप्रैल महीने तक जाने के आसार बने हुए हैं। इस सर्दी के कारण गेहूं सहित सभी फसलों को लाभ होगा और झाड़ अधिक आने की संभावना है। गत समय दौरान इन दिनों में पूरी गर्मी पडऩे लग जाती थी और गेहूं के रंग बदलने शुरू हो जाते थे, जोकि इस बार ऐसा नहीं है। इसका एक कारण गत दिनों के दौरान हुई बे-मौसमी बारिश भी रही है। बे-मौसमी बारिश ने कहीं-कहीं आलू की फसल को थोड़ा नुक्सान पहुंचाया होगा, परंतु कुल मिलाकर फिर भी आलुओं की फसल ठीक ही हुई है।

आलू की फसल पक कर तैयार हो चुकी थी, जिसके कारण बारिश से झाड़ पर कोई असर नहीं हुआ और फसल खराब होने से भी बचाव रह गया। किसान सुखविन्द्र सिंह ने बताया कि ठंड होने के कारण गेहूं और सरसों की फसल को भारी लाभ होगा। इससे गेहूं का झाड़ अधिक आने की पूरी संभावना है। यदि आने वाले 10-15 दिन मौसम ऐसा रहता है, तो गेहूं का झाड़ प्रति एकड़ 3 से 4 क्विंटल अधिक हो सकता है, जिसका किसानों को लाभ होगा। खेतीबाड़ी अधिकारी डा. परमिन्द्र कुमार ने कहा कि ठंड का मौसम सभी फसलों के लिए लाभदायक साबित होगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!