पटियाला हैरिटेज फैस्टिवल पूर्व केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री ने पटियालवियों को किया समर्पित

Edited By Anjna,Updated: 20 Feb, 2019 11:43 AM

patiala heritage festival

शाही शानो-शौकत के साथ विरासती अंदाज में खूबसूरत रोशनियों के साथ सजे और जगमगाए पटियाला के विरासती किला मुबारक में मधुर संगीत, शहनाई की धुनों और बिगुल की गूंज के साथ ‘पटियाला विरासती उत्सव’ का आज शाम यहां आगाज हो गया।

पटियाला (जोसन/राजेश): शाही शानो-शौकत के साथ विरासती अंदाज में खूबसूरत रोशनियों के साथ सजे और जगमगाए पटियाला के विरासती किला मुबारक में मधुर संगीत, शहनाई की धुनों और बिगुल की गूंज के साथ ‘पटियाला विरासती उत्सव’ का आज शाम यहां आगाज हो गया। इस उत्सव का उद्घाटन पूर्व केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री परनीत कौर ने किला मुबारक में प्रज्वलित अढ़ाई दशकों से ज्यादा समय से जलती आ रही ज्योति से आगे जागो और दीप को जला कर किया।

इस मौके उनके साथ जंगलात मंत्री साधु सिंह धर्मसोत भी मौजूद थे।इस दौरान पूर्व केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री परनीत कौर ने यह विरासती उत्सव करवाने के लिए पंजाब सरकार और जिला प्रशासन को बधाई दी और यह पटियाला हैरिटेज उत्सव पटियालवियों के नाम किया और सबको यहां आकर इस का आनंद लेने का खुला न्यौता दिया। परनीत कौर ने कहा कि इस विरासती उत्सव का उद्देश्य हमारी आने वाली पीढ़ी को हमारी अनमोल विरासत, सभ्याचार और अमीर विरसे बारे जानकारी देना है। उन्होंने जहां देश के शहीद हुए सी.आर.पी.एफ. और फौज के जवानों की शहादत को याद किया, वहीं श्री गुरु रविदास के जन्म दिवस की बधाई भी दी।

सरकार पंजाब के अमीर सभ्याचार और विरसे को संभालने के लिए प्रयत्नशीलः धर्मसोत
इस दौरान मुख्य मेहमान के तौर पर पहुंचे जंगलात मंत्री धर्मसोत ने कहा कि पंजाब की कैप्टन अमरेंद्र सिंह के नेतृत्व में सरकार पंजाब के अमीर सभ्याचार और विरसे को संभालने के लिए प्रयत्नशील है। इस दौरान किला मुबारक के खुले आंगन में सजे पंडाल में बनारस घरानों के प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित राजन मिश्रा और साजन मिश्रा ने शास्त्रीय संगीत की रागबद्ध गायकी के साथ दर्शकों को मंत्र-मुग्ध किया। उन्होंने अपनी गायकी पुरवा धनासरी से शुरू करके बसंत बहार और आखिर में गुरबाणी के शबद गायन के साथ श्रोते को प्रसन्न किया। बाद में ओडिशा की प्रसिद्ध नर्तकी पार्वती दत्ता ने ओडिशा जोशीले नृत्य ‘उत्कल चमक’ की दिलकश पेशकारी की। उन्होंने पहले जगन्नाथ अशटकम से शुरूआत की और बाद में बसंत ऋतु का वर्णन करते बसंत योद्धा पेश किया। पलवी-नृत्य की तकनीक, बंधन नृत्य गोटीपुआ और बोधना की पेशकारी करते भगवान बुद्ध पर नृत्य की पेशकारी की।

इस विरासती उत्सव की शास्त्रीय संगीमयी शाम का मंच संचालन प्रसिद्ध मंच संचालक साधना श्रीवासता ने किया। इस मौके के लिए विशेष तौर पर सजाई गई करीब 256 साल से जलती आ रही ज्योति से आगे जगाई गई मशाल के विरासती मशाल मार्च को परनीत कौर और साधु सिंह धर्मसोत ने सांझे तौर पर हरी झंडी देकर रवाना किया। इस पुरातन विरसे और अमीर विरासत की झलक बिखेरे मार्च में सबसे आगे पी.ए.पी. के घोड़ सवार खूबसूरत वर्दियों में सजे और जवानों समेत अंतर्राष्ट्रीय एथलीट डी.एस.पी. हरबंत कौर और डा. प्रभलीन सिंह मशाल लेकर आगे चल रहे थे। पीछे ट्राले में जंग-ए-सारागढ़ी को दिखाने के लिए उसी पुरातन फौजी वर्दी में सजे सिपाहियों समेत पंजाब के पुरातन विरसे को दिखाती जागो में लोग नाच गिद्दा पातीं सरकारी गल्र्ज कालेज की छात्राएं शामिल हुईं।

इस मशाल मार्च को पूरी पुरातन और शाही रवायतों के साथ ड्यूढी में बाबा आला सिंह की ज्योति के पास अरदास और पूजा करके रवाना किया गया, जो कि किला मुबारक, अदालत बाजार, अनारदाना चौक, आस्तिक मोड़, शेरों वाला गेट, फव्वारा चौक, सेवा सिंह ठीकरीवाल चौक, वाई.पी.एस. चौक, गुरुद्वारा मोती बाग चौक, नगर निगम, महेंद्रा कालेज चौक से होती हुई एन.आई.एस. में समाप्त हुई। इस समारोह दौरान मुख्यमंत्री के पारिवारिक मैंबर भी इस संगीतमयी शाम का आनंद लेने पहुंचे, जिनमें गुरपाल सिंह, गीतिंद्र कौर, जय शेरगिल, विधायक हरदयाल सिंह कम्बोज, मदन लाल जलालपुर, इंडियन ट्रस्ट फॉर रूरल हैरिटेज एंड डिवैल्पमैंट से अनीता सिंह, पंजाबी यूनिवर्सिटी के वी.सी. डा. बी.एस. घुम्मण, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, सभ्याचार विभाग के सचिव विकास प्रताप सिंह, मुख्य मंत्री के ओ.एस.डी. अमृतप्रताप सिंह हनी सेखों, पी.आर.टी.सी. के चेयरमैन के.के. शर्मा, पंजाब समाज भलाई बोर्ड की चेयरपर्सन गुरशरन कौर रंधावा, मेयर संजीव शर्मा बिट्टू, सीनियर डिप्टी मेयर योगिंद्र सिंह योगी, डिप्टी मेयर विनती संगर, शहरी कांग्रेस प्रधान के.के. मल्होत्रा, देहाती कांग्रेस प्रधान गुरदीप सिंह ऊंटसर, गगनदीप सिंह जोली जलालपुर, डा. दर्शन सिंह घुम्मण, अनिल मेहता, के.के. सहगल, पी.के. पुरी, कैप्टन अमरजीत सिंह जेजी, रणजीत सिंह निकड़ा, सांस्कृतिक मामले विभाग के डायरैक्टर मालविंद्र सिंह जगी, डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित, एस.एस.पी. मनदीप सिंह सिद्धू, इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट की चेयरपर्सन सुरभि मलिक, पटियाला डाक घर के सीनियर सुपरिंटैंडैंट ऑफ पोस्ट आरती वर्मा, पटियाला विरासती उत्सव के प्रबंधों की देख-रेख कर रहे अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) पूनमदीप कौर, एस.डी.एम. अनमोल सिंह धालीवाल समेत बड़ी संख्या में पटियाला निवासी और अन्य गण्यमान्य मौजूद थे।


आज प्रात:काल एयरो मॉडलिंग और स्टंट बाइकिंग, शाम को शास्त्रीय संगीत की होगी पेशकारी: पूनमदीप कौर
पूनमदीप कौर ने बताया कि 20 फरवरी को प्रात:काल 11 बजे एविएशन क्लब संगरूर रोड में एयरो मॉडलिंग और स्टंट बाइकिंग के करतब होंगे। शाम को 6.30 बजे किला मुबारक में पद्म श्री उस्ताद वासिफदीन डागर, उस्ताद निशात खान, उस्ताद इरशाद खान और उस्ताद वजाहत खान, सितार, सुरबहार और सरोद पर इटावा घराना की तरिगल बंदी की शानदार पेशकारी देंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!