मुख्यमंत्री के शहर पटियाला में डेंगू ने दी दस्तक

Edited By swetha,Updated: 09 Sep, 2019 10:32 AM

dengue in patiala

गत वर्षों के दौरान पटियाला बड़े स्तर पर रहा डेंगू की चपेट में

पटियाला(बलजिन्द्र/ राणा/बिक्रमजीत): मुख्यमंत्री कैप्टन के शहर पटियाला में डेंगू ने दस्तक दे दी है। सबसे पहले इसकी चपेट में सोडे वाली गली और आसपास के इलाके वार्ड नं.-42 पीछे मालवा सिनेमा इलाका आया। यहां गुरविंदर सिंह के पुत्र हरराज सिंह, जसविंदर का पुत्र हुनरदीप और 2 अन्य बच्चे रिपोर्ट किए गए हैं। इस इलाके में पिछले कई दिनों से लगातार नालियों में पानी जमा है और कोई सफाई नहीं हुई है। इसके कारण जहां जगह-जगह गंदगी फैल चुकी है, वहीं गलियों में आवारा कुत्तों की भरमार और नालियों पर मच्छर बड़ी संख्या में पनप रहे हैं। 

यहां के निवासियों गुरप्रीत सिंह, हरनीत सिंह, सतविंदर सिंह, इन्द्रपाल सिंह, शिशु साहनी, दर्शनप्रीत सिंह, जसविन्दर सिंह, राजेश बांसल, नवीन गुप्ता, जोगिन्द्र सिंह, राजिन्दर सिंह, जसपाल सिंह, सनी ङ्क्षबद्रा ने बताया कि यहां के सफाई सेवक की ड्यूटी कहीं और लगा दी गई है तथा उसके बाद पक्के तौर पर कोई स्वीपर नहीं लगाया गया। उनके बच्चे पिछले कई दिनों से बीमार पड़े हैं और इस समय लोग पूरी तरह दहशत में हैं। ये बच्चे अपने पेपर भी नहीं देने जा सके। 

गत वर्षों के दौरान पटियाला बड़े स्तर पर रहा डेंगू की चपेट में
पिछले कई वर्षों से पटियाला डेंगू की चपेट में रहा है। हर वर्ष कई जानें डेंगू करके जाती हैं और हजारों की संख्या में डेंगू हर वर्ष लोगों को अपनी चपेट में ले लेता है, क्योंकि पटियाला के अंदरूनी शहर का ओपन सीवरेज और आऊटर कालोनियों में से पानी की निकासी सही ढंग के साथ न होने के कारण यहां डेंगू अक्सर ही पैर पसार लेता है। 

ये इलाके आ सकते हैं डेंगू की चपेट में
पटियाला शहर में कई इलाके ऐसे हैं, जहां प्लाटों में और कई अन्य स्थानों पर पानी खड़ा है। जिन इलाकों में डेंगू फैल सकता है, घलोड़ी गेट में सरकारी क्वार्टरों से आगे नैविगेशन चैनल में भारी मात्रा में पानी जमा है, जिसकी कोई निकासी न होने के कारण यहां मच्छर पैदा हो सकता है। मथुरा कालोनी, तेज बाग कालोनी, संजय कालोनी, रोड़ीकुट्ट मोहल्ला, लक्कड़ मंडी, बडूंगर, भारत कालोनी और अन्य भी कई ऐसे इलाके हैं, जहां भारी मात्रा में पानी खड़ा है। जिस करके उन इलाकों में डेंगू किसी समय भी अपने पैर पसार सकता है। 

अपना आस-पड़ोस साफ रखने की जरूरत: डा. प्रशांत भट्ट
इस संबंधी कोलम्बिया एशिया अस्पताल पटियाला के कंसल्टैंट इंटर्नल मैडीसन डा. प्रशांत भट्ट के साथ सम्पर्क करने और उन लोगों को अपना आस-पड़ोस साफ-सुथरा रखने की अपील की गई और किसी भी जगह पानी इकट्ठा न होने बारे भी जागरूक किया। उन्होंने बताया कि किसी भी जगह यदि 2-3 दिन पानी खड़ा हो जाता है तो वहां डेंगू का लारवा बन जाता है और उससे ही डेंगू मच्छर तैयार होता है। डा. भट्ट ने लोगों से अपील करते कहा कि अपने शरीर का ज्यादातर हिस्सा ढक कर रखना चाहिए और मामूली बुखार या शरीर दर्द होने पर डाक्टर के साथ सम्पर्क किया जाना चाहिए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!