शहर में लगे 450 मोबाइल टावरों ने नहीं भरा प्रापर्टी टैक्स, नोटिस जारी

Edited By swetha,Updated: 14 Nov, 2019 09:56 AM

450 mobile towers in the city did not pay property tax notice issued

प्रापर्टी टैक्स की रिकवरी 12 करोड़ रुपए तक पहुंची

पटियाला(बलजिन्द्र): त्यौहारों के बाद नगर निगम की प्रापर्टी टैक्स ब्रांच ने प्रापर्टी टैक्स डिफाल्टरों के खिलाफ सख्ती शुरू कर दी है। नगर निगम ने 450 शहरों में लगे मोबाइल टावरों की पहचान करके उनको भी नोटिस भेजे गए हैं क्योंकि अब तक उन टावरों के टैक्स भरने में बड़ी दुविधा बनी हुई थी कि टैक्स मालिक की तरफ से भरा जाएगा या फिर कंपनी की तरफ से। जिन कंपनी ने अपने एग्रीमैंट में मकान मालिकों के साथ टैक्स भरने का एग्रीमैंट किया गया है, उनको सीधे तौर पर नोटिस जारी किए गए हैं और कई कंपनियों की तरफ से टावर का प्रापर्टी टैक्स भरने का एग्रीमैंट किया गया है, उन हालातों में कंपनी का नोटिस भी मकान मालिक को ही भेजा गया है। 

प्रापर्टी टैक्स ब्रांच के सुपरिंटैंडैंट रमिन्दर सिंह ने बताया कि पिछले कुछ समय दौरान यह दुविधा बनी हुई थी कि मोबाइल टावरों का टैक्स कौन भरेगा? और अब तक टावरों के मामले में निगम को प्रापर्टी टैक्स नहीं पहुंच रहा था। वैसे नगर निगम की तरफ से हाल ही में 10 हजार प्रापर्टी टैक्स डिफाल्टरों की पहचान करके उनको नोटिस भेजे गए थे, जिन को 31 दिसंबर 2019 तक टैक्स भरने के लिए कहा गया था। इस के बाद 1 जनवरी 2020 से निगम की तरफ से 10 प्रतिशत पैनल्टी लगाने के आदेश जारी किए गए हैं, जबकि 31 मार्च 2020 के बाद यह पैनल्टी बढ़ कर 20 प्रतिशत हो जाएगी। नगर निगम की तरफ से पहले समूचे वार्डों में कैंप लगा कर शहर के लोगों को प्रापर्टी टैक्स भरने की सुविधा दी गई थी। इससे पहले प्रापर्टी टैक्स भरने वालों को निगम की तरफ से विशेष छूट भी दी गई थी परन्तु 31 दिसंबर के बाद निगम ने ऐलान किया है कि जिन डिफाल्टरों की तरफ से टैक्स नहीं भरा जाएगा, उन को पैनल्टी लगाई जाएगी। 

प्रापर्टी टैक्स की रिकवरी 12 करोड़ रुपए तक पहुंची
नगर निगम की प्रापर्टी टैक्स रिकवरी 12 करोड़ तक पहुंच गई है। नगर निगम की तरफ से इस साल के बजट में 28 करोड़ रुपए प्रापर्टी टैक्स से कमाने की योजना बनाई गई थी। इन में से लगभग अढ़ाई करोड़ रुपए पुराने हाऊस टैक्स के बकाया हैं जबकि बाकी प्रापर्टी टैक्स से इक_ा करने का लक्ष्य रखा गया था। इनमें से 12 करोड़ रुपए रिकवर हो चुके हैं यानि लगभग 50 प्रतिशत निगम की प्रापर्टी टैक्स ब्रांच ने अपना लक्ष्य पूरा कर लिया है। यहां वर्णनयोग्य है कि नगर निगम की कमाई वाली ब्रांचों में से प्रापर्टी टैक्स भी एक अहम ब्रांच है। 

शहर में 1 लाख 40 हजार यूनिट प्रापर्टी टैक्स भरने वाले सामने आए
पटियाला शहर में 1 लाख 40 हजार प्रापर्टी टैक्स भरने वाले यूनिट सामने आए हैं। हालांकि पहले 75 से 80 हजार यूनिट ही नगर निगम के रिकार्ड में बोलते थे परन्तु सर्वे पूरा करने के बाद यह संख्या सामने आई है। 1 लाख 40 हजार यूनिट बड़ा लक्ष्य है और नगर निगम यदि समूची यूनिटों से अपना प्रापर्टी टैक्स भरवाने में सफल हो जाता है तो निश्चित तौर पर नगर निगम की आर्थिक हालत को बड़ा समर्थन मिलेगा। वैसे यहां वर्णनयोग्य है कि नगर निगम की तरफ से जो नोटिस जारी किए गए हैं, उन में बड़े यूनिटों को पहल के आधार पर नोटिस जारी करके प्रापर्टी टैक्स भरने के लिए कहा गया है। इन में से बड़े व्यापारिक संस्थानों, इंडस्ट्रियों, स्कूल, सरकारी विभाग विशेष तौर पर शामिल हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!