जेजो-नवांशहर रेलवे स्टेशन की खामियां सोशल मीडिया पर वायरल

Edited By Anjna,Updated: 17 Jan, 2019 01:46 PM

jejho navnshahr railway station s shortcomings on viral viral

जेजो-नवांशहर से अमृतसर के लिए 17 जनवरी को शुरू हो रही ट्रेन को लेकर जहां लोगों में भारी उत्साह पाया जा रहा है वहीं इस ट्रेन के स्थाई तौर पर बने रहने, समय की पाबंदी तथा ट्रेन के वापस आने को लेकर भी कई तरह की शंकाएं आम लोगों के मन में पैदा हो रही हैं।

नवांशहर (त्रिपाठी): जेजो-नवांशहर से अमृतसर के लिए 17 जनवरी को शुरू हो रही ट्रेन को लेकर जहां लोगों में भारी उत्साह पाया जा रहा है वहीं इस ट्रेन के स्थाई तौर पर बने रहने, समय की पाबंदी तथा ट्रेन के वापस आने को लेकर भी कई तरह की शंकाएं आम लोगों के मन में पैदा हो रही हैं। दूसरी ओर से स्टेशन पर गाड़ी पहुंच जाने के बावजूद टिकट बाबू के सीट पर न होने तथा रिजर्वेशन में आपसी भाई-भतीजावाद तथा पैसे लेकर रिजर्वेशन करने के कथित आरोपों की वायरल हो रही वीडियो ने भी स्टेशन की कार्यशैली पर प्रश्नचिन्ह लगा दिया है। वीडियो में यात्री शिकायत करते दिख रहे हैं कि स्टेशन पर ट्रेन के पहुंच जाने के बावजूद टिकट क्लर्क सीट पर उपलब्ध नहीं होते जिसके चलते वह टिकट नहीं ले पाते।

वायरल हो रही वीडियो में साफ तौर पर देखा गया है कि रिजर्वेशन विभाग के क्लर्क रूम में निजी व्यक्ति बैठ कर अंदर से अपनी रिजर्वेशन करवा रहा है, जबकि पंक्ति में खड़े लोग क्लर्क से निवेदन कर रहे हैं कि वह सुबह 3 बजे से लाइन में लगे हैं, जिसके चलते उनकी रिजर्वेशन पहले करनी बनती है। वीडियो में भाई-भतीजावाद करके रिजर्वेशन करने के आरोप भी साफ तौर पर सुनाई दे रहे हैं। एन.आर.आई. बहुलता वाला जिला शहीद भगत सिंह नगर (नवांशहर) के लोगों में जहां सीधे अमृतसर के लिए ट्रेन सेवा शुरू होने से भारी उत्साह है तो वहींकुछ लोगों को आशंका है कि आगामी लोकसभा से ठीक पहले शुरू होने जा रही रेल सेवा कहीं चुनावी स्टंट तक ही सीमित न रह जाए।

ऐसी शंकाएं दर्शाने वाले लोगों ने तर्क देते हुए बताया कि पहले भी नवांशहर से ब्यास स्टेशन तक सीधी ट्रेन सेवा शुरू की गई थी परंतु यह ट्रेन सेवा नियमित नहीं रह पाई तथा इसे रोक दिया था। लोगों ने बताया कि स्टेशन पर जानकारी हासिल करने के बावजूद उन्हें स्पष्ट तौर पर नवांशहर से अमृतसर जाने वाली ट्रेन के वापस आने के समय संबंधी कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है, जबकि आम तौर पर रेल यात्रियों को नवांशहर से जालंधर, नवांशहर-जेजों व राहों जाने वाली ट्रेनों के समय की पाबंदी न होने की शिकायतें भी मिलती रहती हैं। लोगों का कहना है कि बसों में सफर करने के मुकाबले अत्यन्त किफायती ट्रेन के समय पर जालंधर तथा अन्य गंतव्य स्थानों पर न पहुंचने के चलते ही अधिकतर लोग इसमें सफर करने से गुरेज करते हैं।

समय पर नहीं मिलती टिकट, बे-टिकट यात्रा करना मजबूरी
रेलवे के एक कर्मचारी ने बताया कि इस स्टेशन से पहले भी नवांशहर से ब्यास के लिए सीधी ट्रेन सेवा शुरू हुई थी परंतु टिकटों की बिक्री न होने से विभाग को ट्रेन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। कर्मचारी का कहना है कि बस फेयर से कहीं अधिक सस्ती रेल यात्रा के चलते प्रत्येक यात्री का कत्र्तव्य बनता है कि वह ट्रेन का सफर रेल टिकट लेकर करें जबकि दूसरी ओर से कुछ लोगों का कहना है कि आम तौर पर सुबह नवांशहर से जेजों इत्यादि जाने वाली ट्रेन के समय पर टिकट बाबू उपलब्ध न होने के चलते यात्री चाह कर भी टिकट नही ले पाते जिसके चलते उन्हें बिना टिकट सफर करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!