डेंगू से एक व्यक्ति की मौत

Edited By swetha,Updated: 10 Oct, 2018 10:06 AM

1 died due to dengue

रूपनगर शहर में इस मौसम में डेंगू व मलेरिया आदि के लगभग 200 केस सामने आए हैं, जबकि डेंगू के कारण एक व्यक्ति की मौत भी हुई है। रूपनगर शहर में सफाई की हालत चिंताजनक है और नगर कौंसिल शहर में डेंगू विरोधी फोगिंग करने में विफल हुई है। रूपनगर शहर एक...

रूपनगर(विजय): रूपनगर शहर में इस मौसम में डेंगू व मलेरिया आदि के लगभग 200 केस सामने आए हैं, जबकि डेंगू के कारण एक व्यक्ति की मौत भी हुई है। रूपनगर शहर में सफाई की हालत चिंताजनक है और नगर कौंसिल शहर में डेंगू विरोधी फोगिंग करने में विफल हुई है। रूपनगर शहर एक छोटा-सा नगर है। लेकिन नगर कौंसिल रूपनगर शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर बुरी तरह विफल हुई है।

शहर के कई भागों में गंदा पानी प्लाटों और नालियों में जमा है। इसके अलावा जिन स्थानों पर कूड़ेदान रखे गए हैं कि भी नियमित सफाई हो रही। जहां पर मच्छर बुरी तरह पनप रहा है विशेषकर नगर के सदाव्रत क्षेत्र में सफाई की हालत ङ्क्षचताजनक है। शहर के लोग सफाई को लेकर कई बार नगर कौंसिल को शिकायतें कर चुके हैं लेकिन नगर कौंसिल का इस तरफ कोई ध्यान नहीं है। नगर कौंसिल ने 15 सितम्बर से लेकर 2 अक्तूबर तक स्वच्छ भारत के अंतर्गत सफाई पखवाड़ा मनाने की घोषणा की थी। इस संबंध में खूब इश्तिहारबाजी की गई लेकिन सफाई का कार्य कुछ स्थानों पर ही हुआ। जबकि शहर के कई क्षेत्र बिना सफाई के देखे गए जिसमें हरगोविंद नगर और इसके साथ लगते क्षेत्र शामिल हैं। 

शहर में नगर कौंसिल द्वारा पूर्ण रूप से कोई फोङ्क्षगग नहीं करवाई गई क्योंकि नगर कौंसिल की फोङ्क्षगग की एक मशीन पहले ही खराब पड़ी है। जबकि नगर कौंसिल फोङ्क्षगग करवाने का दावा कर रही है। डेंगू मच्छर के प्रकोप से पहले नगर कौंसिल द्वारा ऐसे कोई कदम नहीं उठाए गए, जिससे डेंगू मच्छर पर काबू पाया जा सके। इस कारण शहर के लोग अब डेंगू व मलेरिया से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। शहर के सिविल अस्पताल तथा विभिन्न प्राइवेट अस्पतालों, नॄसग होमों में लगभग 200 व्यक्तियों को डेंगू होने का समाचार है।

ऐसे ही सदाव्रत क्षेत्र के एक डेंगू के मरीज की मौत होने की भी पुष्टि हुई है जिससे पता चलता है कि नगर कौंसिल द्वारा डेंगू विरोधी फोङ्क्षगग आदि नहीं करवाई गई और न ही कौंसिल के स्टॉक में पर्याप्त मात्रा में डेंगू की कोई दवा है और न ही इस संबंध में कोई फंड अलॉट किया है। इससे प्रतीत होता है। नगर कौंसिल के अधिकारियों की इस मामले में लापरवाही का खमियाजा शहर के लोग भुगत रहे हैं। अभी भी लोग शहर में मच्छरों के आतंक से भयभीत हैं पर इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। 

छोटी मशीनों से करवाई जाएगी फोङ्क्षगग :दूसरी ओर नगर कौंसिल के सैनेटरी इंस्पैक्टर दयाल सिंह जोकि शहर में सफाई रखने के लिए जिम्मेदार हैं, का कहना है कि नगर कौंसिल की फोङ्क्षगग मशीन खराब पड़ी है, जो मुरम्मत के लिए भेजी गई है और इसके साथ ही 2 छोटी मशीनें मंगवाई गई हैं और फोङ्क्षगग के लिए कुराली शहर से 25 लीटर दवाई भी मंगवाई गई है। उन्होंने दावा किया कि शहर में पहले चरण की फोङ्क्षगग पूरी हो चुकी है जबकि दूसरे चरण की फोगिंग शीघ्र शुरू करवाई जाएगी। 

छोटी हवेली क्षेत्र के लोगों ने जताया रोष : इसी बीच रूपनगर शहर के छोटी हवेली क्षेत्र के निवासियों वीर देवेन्द्र, रणजीत सिंह, हरजिन्द्र सिंह, अहमद, शाहिद, आफताब एवं सोहेल ने बताया कि पिछले कई महीनों से उनके क्षेत्र छोटी हवेली में सफाई का कोई प्रबंध नहीं किया गया और न ही उनके क्षेत्र में नगर कौंसिल द्वारा कोई फोगिंग करवाई गई है, जबकि उनके क्षेत्र में मच्छर काफी संख्या में पैदा हो चुका है। इस कारण उनके क्षेत्र में डेंगू व मलेरिया फैलने का अभी भी भय बना हुआ है।
 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!