जालंधर में तैनात मुख्य कृषि अधिकारी का रिश्वत मांगते का वीडियो वायरल, बर्खास्त

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Aug, 2017 11:37 AM

cm orders dismissal of cao jalandhar on corruption charges

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने जालंधर में तैनात मुख्य कृषि अधिकारी (सी.ए.ओ.) जुगराज सिंह को बर्खास्त करने का आदेश जारी किया है। यह फैसला सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को आधार बनाकर लिया गया है जिसमें एक दुकानदार से रिश्वत की मांग की...

चंडीगढ़/जालन्धर  (रमनजीत सिंह/धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने जालंधर में तैनात मुख्य कृषि अधिकारी (सी.ए.ओ.) जुगराज सिंह को बर्खास्त करने का आदेश जारी किया है। यह फैसला सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को आधार बनाकर लिया गया है जिसमें एक दुकानदार से रिश्वत की मांग की जा रही है।


मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि कैप्टन अमरेंद्र ने 11 जुलाई को जालंधर के दुकानदार बिक्कर सिंह के बनाए गए वीडियो को गंभीरता से लिया है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर 16 जुलाई को अपलोड किया गया। जब मामला मुख्यमंत्री के नोटिस में आया तो उन्होंने कृषि विभाग को जांच के निर्देश दिए। विभाग ने दुकानदार को डिप्टी कमिश्नर के माध्यम से संपर्क किया। उन्होंने 19 जुलाई को हलफनामा जमा कर दिया और आरोपों को दोहराया। कृषि विभाग की रिपोर्ट पर सी.एम. कैप्टन अमरेंद्र ने तुरंत जुगराज सिंह को बर्खास्त करने का आदेश दे दिया। भ्रष्टाचार के खिलाफ असहिष्णुता के प्रति प्रतिबद्धता दोहराते हुए मुख्यमंत्री ने चेतावनी दी कि दोषी पाए जाने वाले किसी भी अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। बर्खास्तगी के आदेशों को अतिरिक्त मुख्य सचिव (कृषि) एम.पी. सिंह ने पंजाब सिविल सेवा (दंड और अपील) नियम 1970 के नियम 5 के तहत जारी किया है। इससे पहले कांग्रेस ने अपने घोषणा-पत्र में भी ऐसा ही जिक्र किया था। पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह की निगरानी में मौजूदा वित्तमंत्री मनप्रीत बादल की ओर से तैयार किए चुनाव घोषणा-पत्र के ‘लैजीस्लेटिव रिफॉम्र्स’ सैक्शन में 5 नंबर प्वाइंट पर व्हिसल ब्लोयर बिल का जिक्र है।


इससे पहले पुलिसवाले बन चुके हैं टारगेट
सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के मामले में पुलिस मुलाजिम लोगों के टारगेट पर हैं। ताजा घटनाओं, जिनमें सरकार ने कार्रवाई की, वह भी पुलिस से जुड़े हुए हैं। इनमें से दो मामलों में पुलिस और नशे का कॉम्बिनेशन है और तीसरा भ्रष्टाचार से जुड़ा है।

 

23 मार्च-मंत्री मनप्रीत ने बनाया वीडियो

तत्कालीन कमिश्नर को भेजा वीडियो 
वित्त मंत्री बनने के बाद मनप्रीत बादल ने लुधियाना-खन्ना रोड के बीच ट्रैफिक पुलिस का रिश्वत लेते हुए वीडियो बनाया था। वीडियो वायरल तो हुआ ही, साथ ही मनप्रीत ने तत्कालीन कमिश्नर कंवर विजय प्रताप को भी वह भेजा था। इसके बाद दोनों पुलिस मुलाजिमों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई हुई।

19 जुलाई- पिकअप चालक ने किया रिकॉर्ड

बैरियर पर मांगी ‘पासिंग’, सस्पैंड 
बनूड़ बैरियर पर महिंद्रा पिकअप चालक से ‘पासिंग’ लेते पुलिस मुलाजिम बलविंद्र सिंह को भी वीडियो वायरल होने के बाद सस्पैंड कर दिया गया। उक्त मुलाजिम 100 रुपए मांग रहा था  जबकि सह-चालक कह रहा था कि 400 पहले दे चुका है। एक्साइज एंड टैक्सेशन विंग के अधीन तैनात उक्त मुलाजिम के संबंध में  विभागीय जांच की जा रही है। 21 जुलाई को एस.पी. एक्साइज एंड टैक्सेशन जी.एस. धनोआ ने किया सस्पैंड, विभागीय कार्रवाई शुरू।

17 जुलाई-निहंग युवक ने बनाया था गाड़ी में नशा कर रहे पुलिस मुलाजिमों का वीडियो

मुलाजिमों को पाया गया था एडिक्ट, एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत मामला दर्ज 
लगभग सप्ताहभर पहले वीडियो वायरल हुआ था। बाइक सवार निहंग युवक ने गुरुद्वारा के नजदीक लाल रंग की मारुति 800 में बैठे दो पुलिस मुलाजिमों का वीडियो बनाया था। वीडियो में ए.एस.आई. जो वर्दी में था, युवक को मना करता रहा और वीडियो बंद करने को लेकर भी धमकाया। बात न बनती देख मुलाजिम कार भगाकर ले गए। वीडियो वायरल हुआ और विभाग की जांच में पता चला कि वीडियो में दिख रहे मुलाजिम जिला अमृतसर देहात के ट्रैफिक विंग में तैनात ए.एस.आई. तरलोचन सिंह और हैड कांस्टेबल गुरविंद्र सिंह हैं। उनकी जांच करवाने पर पता चला कि दोनों हैरोइन सेवन के एडिक्ट हैं और उस समय भी नशा ही कर रहे थे। दोनों के खिलाफ एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत केस दर्ज कर विभागीय कार्रवाई भी की गई। वीडियो किसने बनाया, इसका खुलासा पुलिस ने भी नहीं किया, ताकि भविष्य में उक्त युवक को कोई परेशानी न हो।

 22 जुलाई-जी.आर.पी. के एस.आई. की पिटाई
अमृतधारी युवती के साथ अभद्र व्यवहार, छेड़छाड़ पर पीटा था  
पटियाला के पातड़ां की घटना का वीडियो वायरल हुआ। एक युवक अमृतधारी युवती के साथ अभद्र व्यवहार व छेड़छाड़ के आरोप में शराब के नशे में धुत्त व्यक्ति को पीट रहा था। उक्त व्यक्ति सब इंस्पैक्टर है जो संगरूर जिले में जी.आर.पी. थाने में तैनात है। इसी बीच उक्त एस.आई. का पुराना वीडियो भी वायरल हुआ, जिसमें शराब के नशे में चूर बस में सवार है और सवारियों से अभद्र व्यवहार कर रहा है। वीडियो के आधार पर संगरूर के एस.एस.पी. मनदीप सिंह सिद्धू ने आरोपी सब-इंस्पैक्टर दीदार सिंह के खिलाफ केस दर्ज करवाकर कानूनी व विभागीय जांच शुरू करवाई। 26 जुलाई को केस दर्ज होने के बाद दीदार सिंह को गिरफ्तार किया गया।

5 जुलाई- हरियाणा पुलिस की सक्रियता,अंबाला-यमुनानगर हाईवे पर सिख से मारपीट, दो आरोपी किए गिरफ्तार
हरियाणा के मुलाना के पास बस से उतार कर सिख यात्री की पिटाई का वीडियो वायरल हुआ। उक्त सिख युवक को एक व्यक्ति ने अपने साथियों के साथ बड़ी बुरी तरह से पीटा था। हालांकि इसे धार्मिक रंगत देने का भी प्रयास हुआ लेकिन कई संगठनों, खासकर हिंदू क्रांति दल के लखविंद्र सरीन ने आरोपियों को पकडऩे, पहचान के लिए किए प्रयासों और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से दबाव बनाए जाने के बाद हरियाणा पुलिस ने न सिर्फ पीड़ित हरजीत की शिकायत पर मामला दर्ज किया बल्कि दो आरोपियों को गिरफ्तार करके सलाखों के पीछे भी पहुंचाया।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!