हो जाएं सावधान! फोन पर लग सकता है आपको लाखों रुपए का चूना

Edited By Anjna,Updated: 24 Apr, 2018 11:34 AM

be careful you may find millions of lime on the phone

आजकल एक फोन कॉल के द्वारा कुछ ही मिनटों में होने वाली आनलाइन ठगी पुलिस के साथ-साथ आम लोगों के लिए भी बड़ी समस्या का कारण बन चुकी है। आनलाइन ठगी के चलते व्यक्ति को मिनटों में ही लाखों रुपए का चूना लग जाता है। आनलाइन ठगी मारने वाला व्यक्ति पहले कॉल...

गिद्दड़बाहा (संध्या): आजकल एक फोन कॉल के द्वारा कुछ ही मिनटों में होने वाली आनलाइन ठगी पुलिस के साथ-साथ आम लोगों के लिए भी बड़ी समस्या का कारण बन चुकी है। आनलाइन ठगी के चलते व्यक्ति को मिनटों में ही लाखों रुपए का चूना लग जाता है। आनलाइन ठगी मारने वाला व्यक्ति पहले कॉल करके आपको भरोसे में लेता है व फिर जब आप उसकी बातों में आ जाते हैं तो वह आपसे आपके ए.टी.एम. कार्ड व खाते की जानकारी ले लेता है व उसके बाद आनलाइन ठगी करने वाला अपराधी आपके बैंक खाते को हैक कर लेता है व उसमें पड़े पैसे अपने खाते में ट्रांसफर कर लेता है। इसलिए आपको किसी को भी फोन पर अपने खाते व ए.टी.एम. कार्ड संबंधी कोई भी जानकारी नहीं देनी चाहिए, तो ही आप इस तरह की ठगी से अपना बचाव कर सकते हैं।

पुलिस की लीजिए सहायता
पुलिस द्वारा ऐसे आनलाइन मुलजिमों को पकडऩे के लिए अलग से एक साइबर क्राइम सैल बनाया हुआ है, जो आनलाइन ठगी के शिकार लोगों की मदद करता है। इसलिए अगर आपके बैंक खाते की जानकारी हासिल करने के बाद अपराधी आपके पैसे निकलवा लेता है तो इस संबंधी पुलिस को तुरंत जानकारी दें ताकि उक्त मुलजिम को पकड़ा जा सके।

आनलाइन फ्रॉड की संख्या बढ़ी
साइबर कानून माहिर मानते हैं कि पिछले काफी सालों से आनलाइन फ्रॉड की संख्या काफी बढ़ गई है। इस तरह का फ्रॉड करने वाले व्यक्ति बैंकों के नाम का प्रयोग करके खातों में से लाखों रूपए ट्रांसफर कर जाते हैं। फोन पर किसी को भी अपने खाते संबंधी कोई जानकारी न दें क्योंकि किसी भी बैंक द्वारा फोन पर ग्राहक को ऑफर नहीं दी जाती।

तुरंत करें बैंक के कस्टमर केयर से सम्पर्क
अगर फोन पर आप अपने खाते बारे किसी ऐसे व्यक्ति को जानकारी दे चुके हैं तो तुरंत ही बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क करके अपने कार्ड को ब्लाक करने के निर्देश दें क्योंकि जानकारी सांझी करने के बाद आपके पास इतना समय होता है कि ठगी वाले अपराधी को पकड़ा जा सके।

शाम के समय बिना गार्ड वाले ए.टी.एम. में जाने से करें गुरेज
अगर शाम समय आपने ए.टी.एम. से पैसे निकलवाने हैं तो उस ए.टी.एम. पर जाओ जहां गार्ड हो या फिर अपने किसी साथी को साथ लेकर जाओ ताकि आप किसी प्रकार की लूट का शिकार न हो सकें क्योंकि अधिकतर देखने में आता है कि वह ए.टी.एम. जहां गार्ड न हों लुटेरों के निशाने पर रहते हैं व लुटेरे वहां से पैसे निकलवाने आए लोगों पर नजर रखते हैं।

किसी दूसरे को प्रयोग करने के लिए मत दें अपना ए.टी.एम. कार्ड
कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि ए.टी.एम. प्रयोग करते समय बुजुर्ग व महिलाएं अपना ए.टी.एम. किसी अन्य को देकर उसकी सहायता लेते हैं व उसको पैसे निकलवाने के लिए कहते हैं परंतु कई व्यक्ति उनमें से ऐसे होते हैं जो ए.टी.एम. कार्ड के पिन कोड को जानने के बाद कार्ड बदल देते हैं। पीड़ित को तब इस बात का पता चलता है जब उसके खाते में से पैसे निकल जाते हैं। इसलिए अगर कभी भी आपको ऐसी समस्या आती है तो आप अपने किसी जानकार को ही पैसे निकलवाने के लिए कहें, नहीं तो ए.टी.एम. का प्रयोग ही मत करें।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!