दिल्ली और पंजाब में कांग्रेस का हाथ पकड़ेगा ‘झाड़ू’!

Edited By Naresh Kumar,Updated: 27 Jul, 2018 01:59 PM

aam aadmi party removed sukhpal khaira as leader of opposition

सुखपाल खैहरा को नेता विपक्ष के पद से हटाने की कार्रवाई दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस हाईकमान की तरफ से लिखी गई सियासी स्क्रिप्ट का हिस्सा मानी जा रही है।

जालंधर(नरेश कुमार, रमन सोढी): सुखपाल खैहरा को नेता विपक्ष के पद से हटाने की कार्रवाई दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस हाईकमान की तरफ से लिखी गई सियासी स्क्रिप्ट का हिस्सा मानी जा रही है। 

PunjabKesari'पंजाब केसरी' को सूत्रों से हवाले से पता चला है कि कांग्रेस और ‘आप’ के मध्य लोकसभा चुनाव के दौरान किए जाने वाले गठजोड़ के लिए तैयार की जा रही जमीन के तहत यह कार्रवाई की गई है। दोनों पार्टियों के मध्य हो रही इस डील में एक पूर्व पी.एम. और एक वकील नेता की अहम भूमिका है। दोनों पार्टियों के मध्य दिल्ली व पंजाब में गठजोड़ किए जाने को लेकर सहमति बन गई है। फार्मूले के तहत कांग्रेस दिल्ली व पंजाब की 20 लोकसभा सीटों में से ‘आप’ के लिए 5 सीटें छोडऩे के लिए लगभग सहमत है। इन 5 सीटों में से 3 सीटें दिल्ली और 2 सीटें पंजाब की हो सकती हैं।
PunjabKesari
पंजाब में ‘आप’ के लिए छोड़ी जा रही दोनों सीटें मालवा से हो सकती हैं और बहुत ज्यादा संभावना इस बात की है कि ‘आप’ को पंजाब में पहले से जीती हुई 4 सीटों में से 2 सीटें दी जाएं। दिल्ली में व्यापारियों के प्रभाव वाली चांदनी चौक सीट के अलावा 2 अन्य सीटों को लेकर बातचीत चल रही है। पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान दिल्ली में कांग्रेस तीसरे स्थान पर थी व 2015 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला। कांग्रेस पर सबसे ज्यादा दबाव प. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का है, जो अपने हर दिल्ली दौरे के दौरान केजरीवाल के साथ मुलाकात कर रही हैं। इसके अलावा संसद में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने वाली टी.डी.पी. प्रमुख चंद्रबाबू नायडू भी केजरीवाल को विपक्षी मोर्चे में शामिल करने के पक्ष में हैं।  दिल्ली व पंजाब में गठजोड़ के बदले ‘आप’ हरियाणा की सियासत से भी सक्रियता कम करेगी और लोकसभा चुनाव के दौरान हरियाणा में अपने उम्मीदवार खड़े करके कांग्रेस का वोट विभाजित नहीं करेगी। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!