बजट 2019-20: जिले को नहीं मिली कोई बड़ी सौगात, बड़े शहरों पर रहा पंजाब सरकार का फोकस

Edited By Anjna,Updated: 19 Feb, 2019 08:47 AM

punjab budget

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने आज 2019-20 के लिए 11687 करोड़ रुपए के घाटे वाला बजट पेश किया है।

मोगा(गोपी): पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने आज 2019-20 के लिए 11687 करोड़ रुपए के घाटे वाला बजट पेश किया है। इस बजट में पंजाब के मालवा क्षेत्र के प्रमुख केन्द्र जाने जाते मोगा जिले को कोई बड़ी सौगात नहीं मिली, जिस कारण जिले भर के लोग पंजाब सरकार के बजट से खुश नहीं हैं। पंजाब सरकार ने मोगा में बनने वाले आयूष अस्पताल के लिए 6.5 करोड़ की राशि रखी है। इसके अलावा तेल की कीमतों से वैट कम किए जाने से पंजाब के हर वर्ग को राहत जरूर मिली है, जिस संबंधी लोगों में चर्चा चल रही है। लोकसभा चुनाव समय पर होने कारण मोगा जिले के निवासियों को यह उम्मीद थी कि जिले के लिए पंजाब बजट में कुछ विशेष जरूर होगा, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। जिलावासियों का कहना है कि जिले भर में पड़ते 4 विधानसभा हलकों में 3 पर कांग्रेस सरकार पक्षीय विधायक हैं।

बजट में पंजाब के बड़े शहरों पर ही खास फोकस किया गया है। मोगा ही नहीं, बल्कि मालवा क्षेत्र के अन्य जिलों बङ्क्षठडा, मानसा, श्री मुक्तसर साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर वासियों को भी बजट में कुछ ज्यादा मिला दिखाई नहीं दिया। फाजिल्का जिले में कैंसर इंस्टीच्यूट खोला जा रहा है, जबकि इसके साथ ही यह इंस्टीच्यूट दोआबा के होशियारपुर व माझा के अमृतसर में खोले जाने हैं। मालवा में पड़ते मोगा, फरीदकोट तथा फिरोजपुर जिलों के निवासी पंजाब सरकार से कोई बड़ी इंडस्ट्री की उम्मीद रखते आ रहे हैं क्योंकि यहां नौजवान वर्ग को प्राइवेट रोजगार के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

मोगा शहर के फोकल प्वाइंट की इंडस्ट्री के काफी यूनिट या तो इंडस्ट्री मालिकों ने पंजाब से बाहरी राज्यों में तबदील कर दिए हैं या फिर सरकारी बेरुखी कारण बंद हो चुके हैं। इस कारण इस क्षेत्र के लोग सरकार से किसी बड़ी इंडस्ट्री की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन इस बार बजट में लोगों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!