मेहनत लाई रंगःडाला की पंचायत को मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार

Edited By Anjna,Updated: 24 Apr, 2018 10:38 AM

moga news

केन्द्रीय पंचायत राज्य मंत्रालय की ओर से देशभर में गांवों के सर्वपक्षीय विकास के लिए बड़ा प्रयास करने वाली पंचायत को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किए जाने के लिए चुने गए पंजाब के 7 गांवों में से मोगा जिले के गांव डाला की पंचायत का चुनाव भी किया...

मोगा (पवन ग्रोवर): केन्द्रीय पंचायत राज्य मंत्रालय की ओर से देशभर में गांवों के सर्वपक्षीय विकास के लिए बड़ा प्रयास करने वाली पंचायत को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किए जाने के लिए चुने गए पंजाब के 7 गांवों में से मोगा जिले के गांव डाला की पंचायत का चुनाव भी किया गया है। मोगा जिले की एकमात्र पंचायत को इस बड़े पुरस्कार से 24 अप्रैल को जलबलपुर (मध्य प्रदेश) में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से सम्मानित किया जा रहा है। इसके अलावा पंजाब की 6 अन्य पंचायतों तथा एक ग्राम सभा का भी राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुनाव हुआ है।

‘पंजाब केसरी’ द्वारा आज जब पंचायत को मिलने वाले इस बड़े सम्मान की जमीनी हकीकत जानने के लिए गांवों का दौरा किया गया तो अधिकतर गांववासी गांव की महिला सरपंच नरेन्द्र कौर डाला को मिल रहे इस पुरस्कार को लेकर खुश दिखाई दे रहे थे। गांववासियों का तर्क था कि पौने 5 वर्षों में गांव के 49 बड़े विकास प्रोजैक्टों को मुकम्मल करने के लिए जो मशक्कत सरपंच नरेन्द्र कौर की अगुवाई में गांव की पंचायत ने की है, उसके लिए समूची पंचायत बधाई की पात्र है।

गांववासियों ने कहा कि इतने बड़े स्तर पर कभी भी विकास कार्य किसी पंचायत की ओर से आजादी के बाद अब तक मुकम्मल नहीं करवाए गए। गांव में जहां पर्यावरण की शुद्धता के लिए हजारों पौधे गांव के आसपास फिरनियों पर लगाकर सड़कों के आसपास इंटरलॉक टाइलें लगाई गई हैं, वहीं गांव के प्रत्येक एंट्री गेट पर सुरक्षा पक्ष से कैमरे भी लगाए गए हैं। गांव में शाम ढलते ही जगमग-जगमग करती सोलर लाइटें अपना मनमोहक दृश्य पेश करती हैं।

पंचायत ने लोगों के कामकाज के लिए गांव में बनाया सुविधा केन्द्र
गांव की पंचायत ने गांववासियों को सरकारी कामकाजों के लिए शहर में सरकारी दफ्तरों के चक्कर मारने से रोकने के लिए गांव में ही वर्ष-2015 से अपने स्तर पर सुविधा केन्द्र स्थापित किया है। सुविधा केन्द्र के मुलाजिम अर्शप्रीत सिंह का कहना था कि सुविधा केन्द्र में रोजाना 70 से 130 तक गांववासी मनरेगा, राशन कार्ड, पैंशन स्कीम के अलावा अन्य कामकाजों के लिए आते हैं।

उन्होंने कहा कि गांववासियों की हर मुश्किल के हल के लिए सुविधा केन्द्र की ओर से पूरी वचनबद्धता से काम किया जाता है। उन्होंने कहा कि सरपंच नरेन्द्र कौर समेत समूची ग्राम पंचायत की मेहनत का परिणाम ही है कि गांव को इतना बड़ा सम्मान मिला है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!