ठेकेदार की गलती कारण बहे अस्थायी पुल

Edited By bharti,Updated: 25 Sep, 2018 12:11 PM

contractor s fault due to temporary bridge

राष्ट्रीय मार्ग की समूची टै्रफिक गांव हिम्मतपुरा में से किया गया है, जिस कारण गांव हिम्मतपुरा के 2 अन्य...

निहाल सिंह वाला/बिलासपुर (बावा, जगसीर): राष्ट्रीय मार्ग की समूची टै्रफिक गांव हिम्मतपुरा में से किया गया है, जिस कारण गांव हिम्मतपुरा के 2 अन्य पुल प्रभावित हो गए हैं तथा एक जर्जर हालत पुल ही टिका है, जिस पर समूची टै्रफिक जा रही है। यदि यह पुल भी प्रभावित होता है, तो राष्ट्रीय मार्ग के यातायात के लिए कोई भी रास्ता नहीं बच सकेगा।यह पुल भी खस्ता हालत में है। उस पुल पर कोई भी बैरीयर नहीं लगे हुए, जहां कभी भी हादसा घटित हो सकता है। आज दूसरे दिन जिले या सब डिवीजन का कोई अहम अधिकारी मौके का निरीक्षण करने के लिए नहीं पहुंचा, जिस कारण लोगों में भारी रोष है। लोगों का कहना है कि जिला प्रशासन बड़े हादसे की प्रतीक्षा में है।

गांव मोगा-बरनाला राष्ट्रीय मार्ग को फोरलेन करने कारण गांव हिम्मतपुरा के अंतर्गत बने ड्रेन के पुल को नया बनाने के लिए विभाग के अधिकारियों द्वारा पुराना पुल गिरा दिया गया, लेकिन ठेकेदार की गलती कारण इस राष्ट्रीय मार्ग पर ट्रैफिक चालू रखने के लिए बनाया अस्थायी पुल बहुत ही घटिया किस्म का बनाया गया था जो 2 महीने पहले भी पानी में बह गया था, लेकिन बाद में भी ठेकेदारों ने इससे कोई सबक नहीं लिया तथा दोबारा बनाया गया अस्थायी पुल भी घटिया किस्म का बनाया गया। इस कारण ज्यादा पानी के बहाव में ड्रेन का यह अस्थायी पुल बह गया, लेकिन इससे कोई बड़ा हादसा होने से बचाव हो गया।

अधिकारियों ने नहीं लगाए चेतावनी बोर्ड
राष्ट्रीय मार्ग बंद होने कारण दूर-दूर से आ रही ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए विभाग के अधिकारियों ने दूसरे दिन भी आंखें बंद रखीं। यह सारा ट्रैफिक ङ्क्षलक सड़क हिम्मतपुरा में डायवर्ट किया गया है, जो सड़क बहुत ही खस्ताहाल में है। राष्ट्रीय मार्ग का रास्ता बंद करने के बाद पिछले 2 दिन से रात को सफर करने वाले लोग परेशान हो रहे हैं क्योंकि प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा यात्रियों के लिए कहीं भी चेतावनी बोर्ड या रास्ता बताने के लिए बोर्ड नहीं लगाए गए। लोगों ने बताया कि रात्रि समय गाडिय़ों वाले रास्ते की तलाश में गांव में इधर-उधर भटकते रहते हैं।

किसानों के लिए भारी समस्या खड़ी हुई
इस समस्या कारण जहां हिम्मतपुरा की कई किसानों की फसलें पानी में डूबी हुई हैं, वहीं अभी बारिश की और संभावना के चलते किसानों में दहशत का माहौल है। पुलों की समस्या कारण किसानों को अपने खेतों में पशुओं के लिए हरा चारा लाने में भी भारी समस्या आ रही है। पुल पर ट्रैफिक समस्या बढ़ गई है।

ड्रेनों की सफाई न होने कारण बनी समस्या
यह गंभीर समस्या ड्रेनों की सफाई न होने कारण पैदा हुई है। ड्रेनों की सफाई न होने कारण ड्रेनों में पैदा हुई बूटी पुलों में फंस गई, जिस कारण यह गंभीर समस्या पैदा हुई। बेशक ‘पंजाब केसरी’ द्वारा 2 महीने पहले इस खतरे बारे प्रमुखता से रिपोर्ट पेश की गई, लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों ने इस पर अमल करने की कोई जरूरत नहीं समझी।

जिला प्रशासन एक बार फिर सफेद हाथी बना
लोगों को समस्या में से बाहर निकालने के लिए जिला प्रशासन सफेद हाथी साबित हुआ। गांव निवासियों द्वारा फोन पर अधिकारियों के ध्यान में यह मामला लाने के बावजूद अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा करना भी मुनासिब नहीं समझा। दूसरी तरफ हलके के विभिन्न जनतक जत्थेबंदियों के नेताओं ने प्रशासन की नालायकी की सख्त शब्दों में ङ्क्षनदा करते लापरवाही करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त विभागीय कार्रवाई की मांग की है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!