व्यापारियों ने किया विभाग के खिलाफ प्रदर्शन; घेरा थाना

Edited By Vaneet,Updated: 18 Jan, 2020 12:21 PM

traders protested against the department

गत दिवस बाजवा नगर स्थित एस.के. दीपक निटवियर पर हुई सैंट्रल जी.एस.टी. की...

लुधियाना(सेठी): गत दिवस बाजवा नगर स्थित एस.के. दीपक निटवियर पर हुई सैंट्रल जी.एस.टी. की दबिश के दौरान विभागीय अधिकारियों और कारोबारियों के बीच हुई झड़प थाने तक पहुंच गई। वर्णनीय है कि गत दिवस अक्षिता क्रिएशन पर रिकॉर्ड बेसिस पर हुई जांच में उक्त कारोबारी का नाम सामने आया है जिसके चलते विभाग ने बुधवार देर शाम वहां दबिश दी गई थी। 

विभाग ने वहां पर करीब 9 घंटे तक जांच के बाद सेल-परचेज, लूज पेपर्स व अकाऊंट से संबंधित दस्तावेज जांच के लिए उठा लिए परन्तु उसी दौरान वहां पर व्यापारी एकत्र हो गए और सूत्रों के अनुसार अधिकारियों से छीना-झपटी की जिसके चलते विभाग ने अगले दिन 4 मुख्य आरोपियों पर थाना डिवीजन नं. 4, दरेसी में एफ.आई.आर. दर्ज करवाई। इनमें एस.के. दीपक निटवियर के प्रोपराइटर नवीन जैन, सी.ए. राजेश महाजन, विनीत राय, मि. जैन प्रधान व्यापार मंडल गुड़ मंडी शामिल हंै। दोनों पक्ष वीरवार को थाने में इक्_ा हुए थे और एक दूसरे पर आरोप भी लगाए। 

कारोबारियों के पक्ष में कर ली है डी.डी.आर. फाइल : ए.सी.पी.  
इस मामले पर ए.सी.पी. वरियाम सिंह ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पुलिस प्रशासन किसी भी प्रकार कि धक्केशाही नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि कारोबारियों के पक्ष में डी.डी.आर. फाइल कर ली गई है तथा कारोबार से अधिकारियों सेे मिली रसीद बुक भी अटैच कर दी गई है। उन्होंने जांच के बाद दोषी साबित होने वालों पर कार्रवाईका आश्वासन दिया है।

अधिकारी बोले-व्यापारियों ने छीने सर्च वारंट व पंचनामा आदि सरकारी दस्तावेज
अधिकारियों ने बताया कि सी.जी.एस.टी. विभाग ने मिली जानकारी के आधार पर मैसर्स अक्षिता क्रिएशंस और मैसर्स मेहुल कलैक्शन लुधियाना गलत ढंग से रिफंड का दावा कर रहे थे जो एस.के. दीपक निटवियर से बिना बिल के घटिया क्वालिटी वाले गारमैंट्स खरीदते थे। एस.के. दीपक निटवियर पर सर्च के दौरान सामने आया कि अक्षिता क्रिएशन द्वारा 1 करोड़ 12  लाख वालंटरी जी.एस.टी जमा किया गया।

अधिकारियों को सर्च के दौरान 68 पार्टियों से संबंधित सामान की आपूर्ति की कच्ची पॢचयों वाले 68 लिफाफे व कच्चा कैश लेजर भी बरामद किया गया। कर्मचारी करोड़ों के अवैध लेनदेन और मालिकों के बयान दर्ज करने की प्रक्रिया कर रहे थे लेकिन इसी बीच विनोद जैन और विनीत राय के नेतृत्व में 60 से 70 लोगों की भीड़ ने जबरन धावा बोल दिया व सी जी.एस.टी अधिकारियों के साथ हाथापाई के बाद परिसर से मिला रिकार्ड छीन लिया। उन्होंने सी जी.एस.टी कर्मचारियों से सर्च वारंट, पंचनामा आदि जैसे सभी सरकारी दस्तावेजों को गलत तरीके से छीना। सभी रिकॉर्ड को छीनने के बाद, विनीत राए ने दुकान का शटर खोल अधिकारियो को जाने के लिए कहा जिसके बाद सभी कर्मचारी सीधे पुलिस स्टेशन डिवीजन नंबर 4, दरेसी में गए और मामले की लिखित सूचना दी और उक्त नामजद आरोपियों सहित 60-70 अज्ञात लोगों  के खिलाफ धारा-353, 183, 186, 379 बी 342, 120 बी 201, 506  एफ.आई.आर दर्ज करवाई। 

कारोबारियों ने सरकार को अफसरशाही पर नकेल कसने के लिए दिया 10 दिन का समय

कारोबारी पक्ष का कहना है कि करीब 9 घंटे तक जांच के बाद अधिकारियों ने एक सरकारी स्कूल की रसीद काटने लगे जिस पर दुकानदार ने विरोध किया तो आसपास के दुकानदार भी एकत्रित हो गए और विवाद खड़ा हो गया। दुकानदारों ने जी.एस.टी. अधिकारियों के पास मौजूद स्कूल की बुक भी अपने कब्जे में ले ली और वहां से चले गए। इसके बाद शुक्रवार को बिजनैस बचाओ मोर्चा के उपाध्यक्ष विनोद जैन और युवा अकाली दल के जिलाध्यक्ष गुरदीप सिंह गोशा व पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के महासचिव सुनील मेहरा ने  जी.एस.टी. के अधिकारियों के उत्पीडऩ और गुंडाराज के खिलाफ बड़ी संख्या में विभिन्न बाजारों के व्यापारियों और दुकानदारों को साथ लेकर विरोध प्रदर्शन किया। 

प्रदर्शनकारियों ने थाना का घेरकर अधिकारियों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने लुधियाना बंद का आह्वान करने की धमकी दी। इस विरोध के दौरान, विनीत हांडा, मङ्क्षहद्र सिंह, नरेंद्र कुमार, वरुण मल्हौत्रा, राजीव जैन, कपिल शर्मा, नवल जैन, जगजीत सिंह नीता, कुलदीप सिंह, रविंदरपाल सिंह, गुरविंदर सिंह, सरबजीत सिंह, राम प्रकाश, जोगिंदर कुमार और अन्य उपस्थित थे। बिजनैस बचाओ मोर्चा के उपाध्यक्ष विनोद जैन ने कहा कि अधिकारियों ने कारोबारी को अलग-अलग ढंग से प्रताडि़त करने का प्रयास भी किया यदि 10 दिन में सरकार अफसरशाही को नकेल डालने में असफल साबित होती है तो कारोबारी समूह सड़कों पर आ प्रदर्शन करेंगे।  
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!