कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे ने टिकट बुक करवाने के बदले नियम

Edited By Vatika,Updated: 22 Jun, 2020 09:28 AM

railways rules to book tickets to prevent corona infection

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे विभाग ने रिजर्वेशन फार्म में बदलाव किए हैं जिसके अनुसार यात्री को इस संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध करवानी

लुधियाना (गौतम): कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे विभाग ने रिजर्वेशन फार्म में बदलाव किए हैं जिसके अनुसार यात्री को इस संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध करवानी होगी। रेलवे सूत्रों के अनुसार बदलाव करने का मुख्य कारण है कि अगर यात्रा के दौरान कोई कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसकी पूरी हिस्ट्री के बारे में जानकारी मिल सके। 

इसके लिए यात्रियों को अपनी टिकट बुक करवाते समय रिजर्वेशन फार्म में मोबाइल एप, ऑनलाइन व रिजर्वेशन काऊंटर के अलावा किसी भी तरह से टिकट बुक करवाने पर पूरी जानकारी उपलब्ध करवानी होगी। फार्म भरते समय यात्रा का उद्देश्य, किस शहर में किस के पास जाना है। जिसके पास जाना है, उसके घर का पूरा पता और जानकारी देनी होगी। 
यात्री को अपने मोबाइल नंबर के अलावा आई.डी. प्रूफ भी दिखाना होगा व फार्म में वही मोबाइल नंबर देना पड़ेगा जो यात्री अपने साथ लेकर चल रहा है।

टिकट जारी होने के बाद यात्री ने जिस स्टेशन पर जाना है, उसके जाने से पहले ही वहां पर मौजूद टीम को उसके बारे में पूरी जानकारी रेलवे की तरफ से भेज दी जाएगी। यात्री को अपने मोबाइल में आरोग्य एप भी डाऊन लोड करना जरूरी होगा। नहीं तो ट्रेन से उतरने के बाद उसे फिर अलग से मैडीकल जांच के साथ-साथ पूरी जानकारी वाला फार्म भर कर देना पड़ेगा। अगर किसी यात्री द्वारा उचित जानकारी नहीं दी जाती तो उसकी बुकिंग नहीं हो सकेगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!