देश प्रेम के जज्बे ने इंजीनियर से बनाया आई.पी.एस.

Edited By Sunita sarangal,Updated: 14 Sep, 2019 12:39 PM

made ips from engineer

24 साल की उम्र में देश प्रेम के जज्बे के चलते इंजीनियर से आई.पी.एस. बने राजस्थान में जन्मे राकेश अग्रवाल आपके शहर के नए पुलिस कमिश्नर हैं जो 1999 बैच के हैं।

लुधियाना(ऋषि): 24 साल की उम्र में देश प्रेम के जज्बे के चलते इंजीनियर से आई.पी.एस. बने राजस्थान में जन्मे राकेश अग्रवाल आपके शहर के नए पुलिस कमिश्नर हैं जो 1999 बैच के हैं। लगभग 13 वर्ष पहले शहर के एस.पी. सिटी रह चुके हैं लेकिन उनका भी मानना है कि चाहे लुधियाना और लुधियानवी उनके लिए नए नहीं हैं लेकिन फिर भी इतने वर्षों में काफी बदलाव आ चुका है। आई.जी. अग्रवाल इससे पहले 6 वर्षों तक पासपोर्ट आफिसर, 5 वर्षों तक होशियारपुर, नवांशहर और कपूरथला के पुलिस कप्तान भी रह चुके हैं। 

पंजाब केसरी से विशेष बातचीत दौरान राकेश अग्रवाल ने बताया कि नशे को जड़ से खत्म करना उनका मुख्य एजेंडा है। उनकी तरफ से प्लान तैयार किया जा रहा है। नशा तस्करों को दबोचकर सलाखों के पीछे पहुंचाने के साथ-साथ सभी नशेड़ियों का फ्री इलाज करवाएगी। उनका मानना है कि जब तक किसी चीज की डिमांड खत्म नहीं होती, तब तक सप्लाई शून्य नहीं की जा सकती, क्योंकि नशा करने वाले लोग किसी न किसी ढंग से नशा खरीदने का प्रयास करते हैं। ड्रग फ्री सोसायटी बनाने के लिए पुलिस 3 भागों में काम करेगी जिसके चलते कई टीमें तैयार की जा रही हैं।
PunjabKesari, Whatsapp
मोबाइल पर आएगा मैसेज, आर.टी.आई. के तहत जानकारी लेने की जरूरत नहीं
सी.पी. राकेश अग्रवाल के अनुसार कमिश्नरेट पुलिस में लुधियानवियों के सामने आनी वाली एक सबसे बड़ी समस्या यह भी है कि शिकायतकर्ता को अपनी शिकायत का स्टेटस जानने के लिए पुलिस स्टेशनों और अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं। इसके चलते अब एक सॉफ्टवेयर तैयार करवाया जा रहा है। शिकायत देने के कुछ समय बाद ही शिकायतकर्ता के मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से बताया जाएगा कि उनकी शिकायत का स्टेटस क्या है। इतना ही नहीं, शिकायत का निवारण होने पर चाहे एफ.आई.आर. हुई हो या फिर दाखिल दफ्तर, पुलिस द्वारा व्हाट्सएप पर उसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी। अब किसी को भी आर.टी.आई.  से जानकारी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर सी.पी. अग्रवाल ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो लुधियाना पंजाब का पहला ऐसा शहर होगा, जहां पर पुलिस व्हाट्स एप के माध्यम से लोगों को जानकारी मुहैया करवाएगी। 

पुलिस स्टेशनों को देंगे स्मार्ट लुक
अग्रवाल के अनुसार सभी पुलिस स्टेशनों को स्मार्ट लुक दी जाएगी, ताकि वहां आने वाला प्रत्येक व्यक्ति अच्छा महसूस करें। पुलिस स्टेशनों को जरूरत के हिसाब से फर्नीचर मुहैया करवाया जाएगा, वहीं साफ-सुथरे बाथरूम बनवाए जाएंगे। 
PunjabKesari, Snatching
लूट की वारदातों से दिलवाएंगे निजात
सी.पी. के अनुसार शहर में लूटपाट की वारदातों का ग्राफ काफी ज्यादा है। लुधियानवियों को इससे निजात दिलवाने के लिए ऐसे रैड स्पॉट प्वाइंट ढूंढे जा रहे हैं। जहां पर स्नैचिंग की वारदातें ज्यादा होती हैं, वहां पर सिविल वर्दी में स्पैशल फोर्स सारा दिन घूमेगी। वहीं आसपास पी.सी.आर. दस्ते मौजूद रहेंगे। सी.पी. के अनुसार सड़कों पर पुलिस की विजिबिलिटी ही काफी हद तक क्राइम कंट्रोल करने में मददगार होती है। अब सड़कों पर दिन-रात पी.सी.आर. नजर आएगी। 
PunjabKesari, Misbehaviour
कालेजों के बाहर होगी महिला फोर्स, वूमैन को करेगी अवेयर 
पुलिस कमिश्रर के अनुसार वूमैन क्राइम पर पहल के आधार पर पुलिस काम करेगी। स्कूल-कालेजों में पढ़ने वाली युवतियों से घर वापसी के समय छेड़छाड़ के मामलों के चलते सिविल वर्दी में महिला फोर्स मेन गेट के पास तैनात की जाएगी, ताकि मनचलों को आसानी से पकड़ा जा सके। वहीं वूमैन को पुलिस हैल्पलाइन के प्रति जागरूक किया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!